Jio को टक्कर देने के लिए तैयार Airtel, अगस्त से शुरू होगी 5G सेवा , जानिए सिम और प्लान के बारे में पूरी जानकारी

Airtel ने पहले ही स्पष्ट कर दिया है कि वह देश भर में अपनी 5G सेवाएं शुरू करेगी और तीन कंपनियों एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण करेगी। 5G सेवाओं के लॉन्च की बात करें तो माना जा रहा है कि 15 अगस्त को प्रधानमंत्री 5जी सेवाओं को लॉन्च करने की घोषणा कर सकते हैं और इसके साथ ही एयरटेल और जियो अपनी सेवाओं की घोषणा कर सकते हैं।

Airtel 5G सर्विस

भारती एयरटेल ने आधिकारिक जानकारी देते हुए कहा कि कंपनी इस महीने यानी अगस्त 2022 से भारत में अपनी 5G सेवाएं शुरू करेगी। एयरटेल ने 5जी नेटवर्क के लिए एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग जैसी तीन प्रमुख प्रौद्योगिकी कंपनियों के साथ साझेदारी की है। एयरटेल इन तीन कंपनियों के साथ भारत भर में अपनी 5G सेवाओं का विस्तार करेगी और 5G नेटवर्क और 5G इंटरनेट मुहैया कराएगी।

Photo By Google

Airtel 5G बैंड

एयरटेल ने 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में भी जियो को टक्कर दी है। इस नीलामी में एयरटेल ने 43,084 करोड़ रुपये में 19867.8 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम खरीदा था। दूरसंचार विभाग द्वारा आयोजित इस स्पेक्ट्रम नीलामी में एयरटेल ने 900 मेगाहर्ट्ज, 1800 मेगाहर्ट्ज, 2100 मेगाहर्ट्ज, 3300 मेगाहर्ट्ज और 26 गीगाहर्ट्ज़ फ़्रीक्वेंसी 5G स्पेक्ट्रम जीता।

Photo By Google

Airtel 5G सिम
5G स्मार्टफोन भारतीय बाजार में प्रवेश कर चुके हैं और 12,000 रुपये तक के बजट में आसानी से उपलब्ध हैं। 5G नेटवर्क भी कुछ दिनों में लॉन्च होने वाला है और अब बस 5G सिम का इंतजार है। अगर आप भी एयरटेल यूजर हैं तो हम आपको बता दें एयरटेल की 5G सेवाओं का लाभ उठाने के लिए अलग से 5G सिम की जरूरत नहीं है मौजूदा 4G एयरटेल सिम अपने आप 5G नेटवर्क पर कब्जा कर लेगा।

Jio को टक्कर देने के लिए तैयार Airtel, अगस्त से शुरू होगी 5G सेवा , जानिए सिम और प्लान के बारे में पूरी जानकारी
Photo By Google

 इसे भी पढ़े-यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, इसी महीने शुरू होगी 5G सर्विस, हैरान कर देगी सुपरफास्ट इंटरनेट स्पीड

Airtel 5G प्लान

सिर्फ एयरटेल ही नहीं, रिलायंस जियो और वी समेत किसी भी टेलीकॉम ऑपरेटर ने अभी तक अपने 5G रिचार्ज प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। भारत में उपलब्ध 5G प्लान बाकी दुनिया के मुकाबले सस्ते होंगे, लेकिन भारतीय मोबाइल यूजर्स को 5G सेवाओं के लिए 4G से ज्यादा कीमत चुकानी पड़ेगी। वहीं सुनने में यह भी आ रहा है कि शुरुआत में कंपनी अपने प्रीमियम यूजर्स को ही 5G नेटवर्क ऑफर करेगी, जो धीरे-धीरे 2022 के अंत या 2023 की शुरुआत में अन्य एयरटेल ग्राहकों के लिए रोल आउट हो जाएगा।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button