सबसे कम कीमत वाला यह इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर बाजार में मजा आ रहा है धूम, जानिए इसकी खासियत

This electronic scooter with the lowest price is enjoying in the market, know its specialty

प्रौद्योगिकी, डेस्क रिपोर्ट। सखी सैया अच्छी है, प्रिया मारा गया है। मौजूदा माहौल को देखते हुए ये गाना बिल्कुल परफेक्ट लगता है. एक तरफ जहां रेलवे की महंगाई सभी स्टेशनों के रेड सिग्नल तोड़ रही है और आम लोगों की जेब ढीली कर रही है

वहीं दूसरी तरफ विपक्ष की आमदनी में लगातार गिरावट आ रही है. ऐसे में पेट काट-काट कर, रोज़  का खर्चा घटाकर गुजारा कर रहे हैं.ताड़ के पेड़ जैसी बढ़ती महंगाई पेट्रोल-डीजल को रोक रही है.

इसलिए हम हमेशा PURE EV कंपनी के ENTRANCE+ की बात करते हैं। इस कार (एक्स-शोरूम) की कीमत 
वर्तमान में बाजार में तीसरी सबसे चर्चित कार “बैट-रे” कंपनी से दोहरी डिस्क ब्रेक वाली एलओईवी है।

फास्ट चार्जिंग वाली इस कार की कीमत करीब 60,000 रुपये है। 2.5 घंटे में चार्ज करने पर यह स्कूटर 60 किमी तक चल सकता है। बेहतरीन कलर के साथ आपको इस कार की वो हर क्वालिटी देखने को मिलेगी जो महंगी गाड़ियों में है.

अगली कार जो वर्तमान में बाजार में धूम मचा रही है, वह है ओकिनावा लाइट। एक बार चार्ज करने पर इस कार को 60 किलोमीटर की रेंज के साथ दो रंगों में देखा जा सकता है।

250W की बैटरी के साथ, 25kms की टॉप स्पीड वाले इस स्कूटर को चार्ज होने में 4 से 5 घंटे का समय लगता है। ई-एबीएस वाली इस कार की बैटरी पर 3 साल की वारंटी दी जा रही है।

सभी कंपनियों ने आम लोगों की जेब को ध्यान में रखते हुए इन कारों की कीमतें कम रखी हैं, अब देखना होगा कि बड़ी कंपनियां इन कम कीमत वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर और कारों की जेब को ध्यान में रखते हुए क्या कदम उठाती हैं।

आम लोग देते हैं तक का माइलेज.. इस कार की टॉप स्पीड की बात करें तो यह 25km/hr होगी. 250W की बैटरी वाली इस कार को चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगेगा.

दूसरा ईवी जो इस समय बाजार में है, वह है एम्पीयर मैग्नस। करीब 60000 से शुरू होकर इस कार को चार्ज होने में 8 से 10 घंटे का समय लगता है। जिस तरह यह स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 85 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है,

उसी तरह 55 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकता है और उपभोक्ता वस्तुओं की कीमत बढ़ रही है। तेल की कीमतों में वृद्धि के कारण ट्रांसपोर्टरों को कार का किराया बढ़ाने के लिए मजबूर किया जा रहा है,

जिससे दैनिक आवश्यकताओं की कीमतें भी बढ़ रही हैं। बीजेपी सांसदों के खिलाफ एफआईआर, चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के मामले ऐसे में लोगों के लिए कम औसत दोपहिया वाहन चलाना मुश्किल हो रहा है. देखा जाए तो ऐसे में सिर्फ इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स ही उम्मीद की रोशनी दिखा रहे हैं।

2030 तक 50% से 60% वाहनों के विद्युतीकरण के सरकार के सपने को पूरा करने के लिए कई कंपनियां लगातार प्रयास कर रही हैं। ओला, बजाज, होंडा और अन्य बड़ी कंपनियों ने दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों का उत्पादन शुरू कर दिया है।

लेकिन बढ़ती कीमतों के चलते यह अब तक उपभोक्ताओं को लुभाने में नाकाम रही है। ऐसे में इस समय कम कीमत वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में फैल रहे हैं। आइए जानते हैं इन सभी कंपनियों के इलेक्ट्रिक स्कूटर और इनकी कीमतों के बारे में।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button