Tata Nexon Coupe इलेक्ट्रिक SUV की ये खूबियॉं बना देगी दिवाना , भारत में जल्द होगी लांच

Tata Nexon Coupe : देश की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स की कार नेक्सॉन Tata Nexon लगातार लोगों को पसंद आ रही है, इस बात का उदाहरण यह है, कि भारत के उभरते हुए ईवी बाजार EV market में अपनी मजबूती दर्ज कराने में नेक्सॉन Tata Nexon कामयाब रही है,

इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए अब कंपनी नेक्सॉन के नए मॉडल Tata Nexon Coupe को लॉन्च करने की योजना बना रही है, जो कंपनी की अगले पांच वर्षों के भीतर 10 ईवी पोर्टफोलियो बनाने की योजना के भीतर आती है। बता दें, कि कंपनी के EV पोर्टफोलियो के प्रमुख मॉडल Nexon के ऑल-इलेक्ट्रिक कूप वर्जन (Tata Nexon Coupe ) पर काम कर रही है, जो ना सिर्फ इलेक्ट्रिक बल्कि आईसी वर्जन में भी उपलब्ध होगा।

Tata Nexon Coupe- design features

Tata Nexon Coupe नए बॉडी स्टाइल के साथ मौजूदा Nexon का बड़ा वर्जन होगा। जिसे पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्पों के साथ चलाने के लिए डिजाइन किया गया है। हालाँकि, Tata Motors कंपनी ने IC इंजन डेरिवेटिव के साथ Tata Nexon Coupe का EV संस्करण लॉन्च करने का निर्णय लिया। कूप मौजूदा Nexon के समान प्लेटफॉर्म (AX1) साझा करेगा और दोनों की बॉडी स्टाइल बहुत समान होगी।

Corona: MP में तेजी से फ़ैल रहा है कोरोना , हर मिनट में मिल रहा एक संक्रमित

सूत्रों की मानें तो इस कार का (Nexon Coupe) व्हीलबेस करीब 50 एमएम लंबा है, जो पहियों की ज्योमेट्री को बदलकर हासिल किया गया है, नए नेक्सॉन कूप की कुल लंबाई करीब 4.3 मीटर होगी। स्पोर्टी बॉडी स्टाइलिंग के अलावा, नेक्सॉन कूपे के डिजाइन को मौजूदा मॉडलों से अलग करने के लिए पूरी तरह से नया रूप दिया जाएगा।

एक चार्ज में मिलेगी ज्यादा रेंज

कंपनी के सूत्रों के मुताबिक Nexon Coupe को पहले Pure EV के तौर पर लॉन्च किया जाएगा. जबकि इस समय कोई पावरट्रेन डेटा उपलब्ध नहीं है, यह मान लेना उचित है कि यह वर्तमान नेक्सॉन ईवी के समान इलेक्ट्रिक ड्राइव का उपयोग करेगा। लेकिन इस लंबी दूरी की Nexon EV में बड़ा 40kWh बैटरी पैक मिलने की उम्मीद है। हालांकि, यह भी संभव है कि Tata Motors ने नेक्सॉन ईवी की इलेक्ट्रिक मोटर को मौजूदा 129hp पावर और 245Nm आउटपुट से ज्यादा पावर और टॉर्क के साथ अपग्रेड किया हो।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button