रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट बैंक पर एक करोड़ रुपये का लगाया जुर्माना, पढ़िए क्या है मामला

पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है, इसके अलावा आरबीआई ने वेस्टर्न यूनियन के ऊपर 27.8 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है

नई दिल्ली, 21 अक्टूबर (हि.स.)। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (Paytm Payments Bank) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने नियमों के उल्लंघन के लिए पेमेंट एंड सेटलमेंट एक्ट 2007 की धारा 26(2) के उल्लंघन के चलते यह जुर्माना लगाया है। इसके साथ रिजर्व बैंक ने वेस्टर्न यूनियन फाइनेंशियल सर्विसेस ( Western Union Financial Service)
पर भी 27.8 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

रिजर्व बैंक की ओर से बुधवार को जारी बयान में कहा गया है कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक का मामला पेमेंट एंड सेटलमेंट सिस्टम एक्ट के नियमों के उल्लंघन से जुड़ा है। आरबीआई ने कहा कि पीपीबीएल प्राधिकरण के अंतिम प्रमाण पत्र जारी करने के आवेदन की जांच करने पर हमने पाया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ऐसी जानकारी प्रस्तुत की थी, जो तथ्यात्मक स्थिति को नहीं दर्शाती थी।

आरबीआई ने कहा कि तथ्यों से इतर जानकारी देना पेमेंट एंड सेटलमेंट एक्ट 2007 की धारा 26(2) का उल्लंघन था। इसी संदर्भ में पेटीएम पेमेंट्स बैंक को एक नोटिस जारी किया गया था। इस मामले में व्यक्तिगत सुनवाई और मौखिक रूप से दी गई जानकारी की समीक्षा के बाद आरबीआई ने आरोपों को सही पाया गया, जिसके बाद पीपीबीएल पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई की गई।

सिर्फ 40,000 रुपये में खरीदें यह दमदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, बिना लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन के चलेगी सड़क पर

इसके अलावा आरबीआई ने वेस्टर्न यूनियन के ऊपर 27.8 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने बताया कि मनी ट्रांसफर सर्विस स्कीम की कुछ नियमों का वेस्टर्न यूनियन ने उल्लंघन किया था। दरअसल रिजर्व बैंक ने एक वित्त वर्ष में 30 से ज्यादा रेमिटेंस की अनुमति देने के लिए वेस्टर्न यूनियन पर यह जुर्माना लगाया है।

डीजल और पेट्रोल में लगी फिर आग, देश में संबसे ज्यादा कीमत अनूपपुर में

उल्लेखनीय है कि आरबीआई ने एक दिन पहले ही सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) पर एक करोड़ रुपये का जुर्माना और निजी क्षेत्र के स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक पर 1.95 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया था।

Nano Electric Car : धमाल मचाने आ गई दुनिया की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, 305 किमी का माइलेज

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button