Renault की ये कार उड़ेगी आसमान में, 93.6KM होगी टॉप स्पीड, पढिये खूबियां

Renault This car will fly in the sky,

फ्रांस की ऑटोमोबाइल कंपनी Renault जल्द ही आसमान में उड़ने वाली कार लॉन्च कर सकती है. कंपनी ने हाल ही में रेनॉल्ट क्वाट्रेल फ्लाइंग मशीन एयर-4 का कॉन्सेप्ट वर्जन अपनी 60वीं वर्षगांठ पर लॉन्च किया था।

कंपनी के मुताबिक एयर-4 आजादी का प्रतीक है। इसे आर्सेनल और रेनॉल्ट द्वारा सह-निर्मित किया गया था। जिससे आने वाले समय में ट्रैफिक जाम बढ़ने से लोगों को राहत मिलेगी।

कैसी होगी कॉन्सेप्ट फ्लाइंग कार (Renault)? फ्लाइंग मशीन AIR4 पूरी तरह से कार्बन फाइबर से बनी है। इसका डिजाइन क्लासिक कार Renault-4L कार जैसा है। रेनॉल्ट का कहना है कि थ्रस्ट या लिफ्ट जैसी नई अवधारणाओं को शामिल करने के लिए फ्लाइंग मशीन रेजीडेंसी को पूरी तरह से अपग्रेड किया गया है।

पहियों की जगह हर कोने पर दो ब्लेड प्रोपेलर दिए गए हैं। रेनो की के मुताबिक कार की चेसिस रोटा फ्रेम के बीच में स्थित है। चालक रेनॉल्ट 4 खोल उठा सकता है, कार की सीट तक पहुंच सकता है और उसे चला सकता है। AIR4 फ्लाइंग कार की विशेषताएं?

Renault की ये कार उड़ेगी आसमान में, 93.6KM होगी टॉप स्पीड, पढिये खूबियां

रेनो ने इस उड़ने वाली इलेक्ट्रिक कार में 22,000 एमएएच की लिथियम पॉलीमर बैटरी दी है। जो इस कार को अधिकतम 93.6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार देता है। वहीं, AIR4 उड़ने वाली कार अधिकतम 380 किलो वजन उठा सकती है।

साथ ही कंपनी इस फ्लाइंग कार को अगले साल अमेरिका में लॉन्च करने की योजना बना रही है।क्लासिक कार Renault Quattrel 60 साल की हो गई है। हम आपको बता दें कि इसे 1961 से 1992 के बीच बनाया गया था।

ब्रांड ने कार को एक सरल, कुशल और बहुमुखी वाहन के रूप में प्रस्तुत किया। रेनॉल्ट ग्रुप के पूर्व प्रमुख पियरे ड्रेफस ने इसे नीली जींस कार कहा। LuftCar अपनी पहली Flyk कार में छह प्रोपेलर पेश कर सकती है।

पेट्रोल डीजल के और कम होंगे दाम, मोदी सरकार का बड़ा प्लान

जो इस उड़ने वाली कार को 220 मील प्रति घंटे (350 किमी प्रति घंटे) की रफ्तार दे सकती है। यह कार 4,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरने वाली होगी। अगर इसकी रेंज की बात करें तो यह कार एक बार में 150 मील (240 किमी) तक जा सकती है।

साथ ही ये उड़ने वाले वाहन सड़क के साथ-साथ आसमान में भी आसानी से चल सकेंगे।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button