Radhika Merchant: कौन हैं अंबानी की होने वाली बहू राधिका मर्चेंट जो ‘अरंगेत्रम सेरेमनी’ से चर्चा में आईं और क्या होती है यह सेरेमनी?

देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी की बहू Radhika Merchant भी चर्चा में हैं। चर्चा का कारण ‘अरंगेत्रम कार्यक्रम’ है जिसके लिए उन्होंने अपनी विशेष प्रस्तुति दी है। सोशल मीडिया पर उनके कई वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिससे उन्हें भरतनाट्यम के शास्त्रीय नृत्य करते देखा जा सकता है।

अंबानी परिवार ने मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में अपनी सबसे छोटी बहू Radhika Merchant के लिए कार्यक्रम की सेरेमनी को आयोजित किया था.  इस ‘ऑरंगेट्रम सेरेमनी’ कार्यक्रम में सलमान खान, रणबीर सिंह समेत कई हस्तियां देश के कई सितारों के साथ नजर आ चुकी हैं.

कौन हैं Radhika Merchant,  क्या है ‘ऑरंगेट्रम प्रोग्राम’ और इसका आयोजन किस लिए किया जाता है? जानिए इन सवालों के जवाब

राधिक मर्चेंट इंडियन क्लासिकल डांस में ट्रेनिंग ले चुकी हैं. वह एनकोर हेल्थकेयर के CEO वीरेन मर्चेंट और शाएला मर्चेंट की बेटी हैं. चर्चा है कि उनकी सगाई मुकेश अंबानी के छोटे बेटे के साथ हो चुकी है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है.

24 वर्षीय राधिका मर्चेंट ने क्लासिकल डांस भरतनाट्यम की ट्रेनिंग मुंबई की जानी-मानी डांस एकेडमी श्री निभा आर्ट से ली है. उनकी गुरु भावना ठाकर रही हैं. यह डांस एकेडमी मुंबई में पिछले 25 सालों से क्लासिकल डांस की ट्रेनिंग दे रही है.

राधिका की पढाई मुंबई के द कैथ्रेडल एंड जॉन कॉनन स्कूल से हुई है. वह बीडी सोमानी इंटरनेशनल स्कूल की स्टूडेंट्स भी रही हैं. उन्होंने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी से पॉलिक्टिस और इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया है. इसके अलावा एक रियल इस्टेट कंपनी में बतौर सेल्स मैनेजर काम भी किया है.

यहां देखें राधिका मर्चेंट की परफॉर्मेंस की झलक

‘अरंगत्रम समारोह’ क्या है?
अरंगेत्रम एक तमिल शब्द है जिसका अर्थ है भारतीय शास्त्रीय नृत्य और संगीत के खोजकर्ता का पहला मंचीय प्रदर्शन। यह कार्यक्रम तब आयोजित किया जाता है जब कोई छात्र भारतीय शास्त्रीय नृत्य और संगीत का प्रशिक्षण पूरा करता है। दक्षिणी परंपरा के अनुसार इस समारोह को बड़े पैमाने पर नहीं करना चाहिए।

चूंकि अंबानी परिवार का हर कार्यक्रम भव्य पैमाने पर आयोजित किया जाता है, इसलिए Radhika Merchant के अरेंजट्रम का उत्सव भी काफी भव्य था।

सोशल मीडिया पर राधिका की परफॉर्मेंस को लेकर चर्चा। उनके डांस की तारीफ हो रही है. अपने पहले प्रदर्शन में, Radhika Merchant ने पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद गणेश की पूजा शुरू की और लोकप्रिय भजन ‘अच्युतम केशबम’ गाया।

इसे भी पढ़े-आज लॉन्च होगी ये नई गाड़ी, मिलेंगे ये फीचर्स, देखें खूबसूरत फोटो

इसके अलावा काफी जटिल माना जाने वाला अष्टरस पेश किया. उन्होंने श्रृंगार, हास्य, करुणा, भय, वीरता, रौद्र, और वीभत्स रस प्रस्तुत करने के अपने अंदाज से दर्शकों का दिल भी जीता है। उनकी परफॉर्मेंस का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

इसे भी पढ़े-Mukesh Ambani पोते पृथ्वी के साथ आये नजर, बिल्कुल दादा की है टू कॉपी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button