Post Office Term Deposit: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 100 रुपये से करें निवेश की शुरुआत, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 16 लाख रुपये

Post Office Term Deposit: यदि आप कम निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो यहां आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। आप भविष्य की योजना के लिए डाकघर सावधि जमा / सावधि जमा योजना का चयन कर सकते हैं।

Post Office Term Deposit:

इस योजना में पैसा लगाने से आपको कभी कोई नुकसान नहीं होगा, क्योंकि यहां आपका पैसा सुरक्षित है। साथ ही इसमें निवेश करना बहुत ही आसान विकल्प है। आपको बता दें, FD/TD के फायदे सिर्फ बैंकों तक ही सीमित नहीं हैं। आप इसे पोस्ट ऑफिस में शुरू कर सकते हैं और इसका आनंद ले सकते हैं। पोस्ट ऑफिस में आप जो पैसा निवेश करते हैं वह हमेशा एक सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न देता है।

पोस्ट ऑफिस में 1 से 5 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट खोली जा सकती हैं। यह एक छोटी बचत परियोजना है। बैंक ने जनवरी-मार्च 2022 तिमाही में अपनी ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया। यानी अक्टूबर-दिसंबर 2021 तिमाही में मिलने वाला ब्याज अब मिलेगा।

Post Office Term Deposit:

1 लाख रुपए निवेश करने पर आपको 1,39,407 रुपए मिलेंगे
डाकघर सावधि जमा, 6.7 प्रतिशत सालाना 5 साल के लिए उपलब्ध है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर कोई व्यक्ति 5 साल की सावधि जमा पर 1 लाख रुपये जमा कर खाता खोलता है तो 5 साल बाद उसे टीडी दर पर 1,39,407 रुपये मिलेंगे। वहीं, एक साल, 2 साल और 3 साल के टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर 5.5% सालाना है।

Post Office Term Deposit:

खाता कौन खोल सकता है?
इस योजना में कोई भी भारतीय एकल या संयुक्त खाता खोल सकता है। 10 साल से ज्यादा उम्र के या मानसिक रूप से कमजोर लोग भी इसमें खाता खुलवा सकते हैं। खाता खोलने के लिए आप 1000 रुपये से शुरू होने वाली कोई भी राशि रख सकते हैं। साथ ही पोस्ट ऑफिस टीडी में 5 साल के लिए इन्वेस्टमेंट इनकम टैक्स एक्ट की धारा 80सी के तहत टैक्स छूट।

Post Office Term Deposit:

समयपूर्व समाप्ति के नियम
आप इस प्लान को 6 महीने के बाद बंद भी कर सकते हैं। दूसरी ओर, यदि आप खाते की 12 महीने की परिपक्वता के 6 महीने बाद टीडी को बंद करते हैं, तो डाकघर बचत योजना ब्याज दर लागू होगी न कि सावधि जमा।

 इसे भी पढ़े-चलते-चलते अचानक निक्की तंबोली ने लगाई दौड़, लोगों ने कहा- भूत देख लिया है क्या?

डाकघर टीडी में क्या सुविधाएं उपलब्ध हैं?

इस पर आपको नॉमिनेशन सर्विस मिलेगी
पोस्ट ऑफिस से दूसरे में अकाउंट ट्रांसफर करने की सुविधा
डाकघर एक, टीडी खाता एकाधिक
एकल खाते को संयुक्त या संयुक्त खाते में एकल खाते में बदलने की सुविधा
खाता विस्तार सुविधा
इंट्रा-ऑपरेटेबल नेटबैंकिंग / मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन खाता खोलने की सुविधा

 इसे भी पढ़े-Solar Penel free में लगेगा आप की छत पर, जिंदगी भर मिलते रहेंगे पैसे

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button