5000 में मिल रही है Post Office फ्रेंचाइजी, हर महीने होगी मोटी कमाई, जानें पूरी डिटेल

अगर आप किसी भी तरह का बिजनेस(Business) करने की सोच रहे हैं तो यह बहुत अच्छी बात है। लेकिन तभी व्यापार अच्छा होता है जब पोस्ट ऑफिस (Post Office) फ्रेंचाइजी के जैसा अच्छा बिजनेस हो. जिसके इस्तेमाल से आप हर महीने अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। खास बात यह है कि इस बिजनेस आइडिया(Business Idea) में आपका निवेश भी बहुत कम है। इस समय लाखों लोग बेरोजगार घूम रहे हैं। सरकारी नौकरी तो सभी को नहीं मिलती, लेकिन इस बिजनेस आइडिया पर काम करने के कई फायदे हैं।

शुरू करें पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी का काम

Post Office में आपको बैंक की तुलना में अधिक लाभ मिलता है। साथ ही आपको कई योजनाओं में बैंकों के मुकाबले आपके पैसे पर ज्यादा ब्याज(Intrest) मिलता है। डाक भेजने, स्टैम्प और स्टेशनरी को भेजना, डाक टिकट और लघु बचत खाते खोलने जैसी सुविधाएं प्रदान करते हैं। अब सरकार डाकघर की सुविधाओं(Facilities) का विस्तार कर रही है। इसलिए आप Post Office फ्रैंचाइज़ी अपनाकर अपनी आय में उल्लेखनीय वृद्धि कर सकते हैं।

Photo By Google

यह है योग्यता 

कोई भी भारतीय नागरिक इस Post Office फ्रैंचाइज़ी को ले सकता है। इसके लिए आपको एक प्रारंभिक प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए। याद रखें कि आपके परिवार का कोई भी सदस्य डाकघर विभाग(Post Office Department) में काम नहीं कर रहा है। इसके अलावा आवेदक के पास कम से कम 8वीं पास होना चाहिए।

Photo By Google

इस प्रकार मिलेगी फ्रेंचाइजी

Post Office फ्रैंचाइज़ी के  लिए आपको डाकघर की आधिकारिक वेबसाइट(Website) पर जाकर आवेदन करना होगा। आपको वेबसाइट से आवेदन पत्र डाउनलोड(Download) करना होगा और इसे पूरी तरह से भरना होगा और सब्मिट कर देना होता है। आपके चयन के बाद, आपको MOU पर हस्ताक्षर(Singnature) करना होगा और उसके बाद आप अपने क्षेत्र के ग्राहकों को लाभ प्रदान कर सकते हैं।

Photo By Google

 इसे भी पढ़े-किआ ने लॉन्च की वैगनआर जैसी CAR, इसमें कई एडवांस्ड फीचर्स भी दिए; ये गैस और बैटरी दोनों से चलेगी

जानें निवेश तथा कमाई के बारे में

इसके लिए आपको करीब 200  वर्ग फुट(Squire foot) ऑफिस एरिया चाहिए। अगर आपके पास ऐसी जगह है तो बहुत अच्छा है। यदि नहीं, तो आप इसे किराए पर ले सकते हैं। साथ ही 5 हजार रुपये जमानत के तौर पर जमा करने होते हैं। अगर कमाई की बात करें तो किसी भी स्पीड पोस्टिंग(Speed Posting) के लिए आपको 5 रुपये मिलेंगे, मनी ऑर्डर(Money Order) के लिए 3 से 5 रुपये मिलेंगे। इसी तरह अलग-अलग सेवाओं के लिए आपको डाकघर से अलग-अलग कमीशन मिलता है।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button