LIC policy: एक बार पैसा देकर हर महीने पाएं 20 हजार रु, ये है कमाल की स्कीम

published by sipha- अगर आप रिटायरमेंट की योजना बना रहे हैं तो जल्दी शुरुआत करें। देर से शुरू करने पर खर्च और निवेश में सामंजस्य नहीं बन पाता। अगर आप उस रिटायरमेंट के लिए तेजी से निवेश करने को तैयार हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन तरीका बता सकते हैं।

आज पेंशन में निवेश भविष्य में एक महत्वपूर्ण कदम है। एक एलआईसी policy मुट्ठी भर रुपये का निवेश करके सेवानिवृत्ति के बाद प्रति माह 20,000 रुपये की पेंशन देती है।

LIC policy: एक बार पैसा देकर हर महीने पाएं 20 हजार रु, ये है कमाल की स्कीम
photo by google

जीवन अक्षय policy

देश की सबसे बड़ी और सरकारी स्वामित्व वाली बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम लोगों को बीमा योजनाओं की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करता रहा है। इन जीवन बीमा पॉलिसियों में से एक जीवन अक्षय है, जो योजना में एकमुश्त जमा करने के बाद एक उम्र के बाद आजीवन पेंशन प्रदान करती है। इस पॉलिसी में पेंशन की राशि निवेश पर निर्भर करती है, निवेशक को पेंशन के बारे में पैसा जमा करते समय पता चल जाता है।

निवेश पर लोन भी मिल सकता है

इस पॉलिसी में निवेश करके आप सालाना, छमाही, तिमाही या हर महीने पेंशन ले सकते हैं। पेंशन के अलावा इस योजना के और भी फायदे हैं। निवेश करते ही आपको पॉलिसी बांड मिल जाएगा, निवेश करने के बाद अगर आपको पैसे की जरूरत है तो तीन महीने के निवेश के बाद आप लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस पॉलिसी की कोई अधिकतम निवेश सीमा नहीं है।

LIC policy: एक बार पैसा देकर हर महीने पाएं 20 हजार रु, ये है कमाल की स्कीम
photo by google

क्या है policy

जीवन अक्षय policy सिंगल प्रीमियम नॉन-लिंक्ड और नॉन-पार्टिसिपेटिंग policy है, निवेशक को पॉलिसी में न्यूनतम 1 लाख रुपये का निवेश करना होता है। अगर आप एक लाख रुपये एकमुश्त जमा करते हैं तो आपको सालाना 12,000 रुपये पेंशन मिलेगी। 35 से 85 साल के लोग जब चाहें पॉलिसी में निवेश कर सकते हैं।

कैसे मिलेगा 20 हजार रुपए पेंशन

एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी-VII पॉलिसी में ग्राहकों को कुल 10 विकल्प मिलते हैं। एक विकल्प यह भी है कि केवल एक प्रीमियम जमा करने पर 20 हजार रुपये प्रतिमाह पेंशन मिलती है।

इसे भी पढ़े-जानिये BSNL सिम की नयी स्कीम, जिसमे सिर्फ 230 के रिचार्ज में पूरे साल चलेगी आपकी सिम

अगर आप हर महीने पेंशन पाना चाहते हैं तो आपको केवल महीने का विकल्प चुनना होगा। हर महीने 20 हजार की पेंशन पाने के लिए आपको एकमुश्त 40 लाख 72 हजार रुपये का निवेश करना होगा।

 

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button