PM-KUSUM Scheme अब फ्री में लगवाएं सोलर पैनल, इस प्रकार से करें आवेदन

भारत सरकार (Indian government) अपने नागरिकों के लिए कई तरह की योजनाएं (Schemes) चलाती है। लाखों नागरिक इसका लाभ भी उठाते हैं। सरकार ने हर विभाग को ध्यान में रखते हुए कई योजनाएं शुरू की हैं। इसी क्रम में आज हम आपको भारत सरकार की एक अच्छी योजना (good plan) के बारे में जानकारी दे रहे हैं। इस परियोजना का नाम “पीएम कुसुम योजना” (PM-KUSUM Scheme) है।यह योजना किसानों के लिए चलाई गई है। इस योजना का उद्देश्य किसानों (farmers) का आर्थिक सुधार करना है।

Photo By Google

शिशिर योजना पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि पीएम-कुसुम योजना के तहत 20 लाख किसानों को व्यक्तिगत सोलर पंप solar pump दिए जाएंगे. यह परियोजना किसानों को बंजर भूमि पर सौर ऊर्जा उत्पन्न करने और अतिरिक्त ऊर्जा ग्रिड को बेचने में मदद करेगी।

PM-KUSUM Scheme का उद्देश्य

बता दें कि इस परियोजना के तहत देश में तीन करोड़ पंप बिजली या डीजल की जगह सौर ऊर्जा से चलाए जाएंगे. सरकार इस प्रोजेक्ट पर 1.40 लाख करोड़ रुपए खर्च कर रही है। इस परियोजना से किसानों को आर्थिक सुधार मिलेगा। इस योजना का उद्देश्य किसानों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराना है ताकि वे अपनी जमीन की ठीक से सिंचाई कर सकें और बेहतर फसल पैदा कर सकें।

Photo By Google

PM-KUSUM Scheme के लिए आवश्यक दस्ताबेज

1. आय प्रमाण पत्र।
2 पास बुक।
3. आधार कार्ड।
4. बैंक खाता।
5. मोबाइल नंबर।
6. पता प्रमाण।
7. पासपोर्ट साइज फोटो।

Photo By Google

 इसे भी पढ़े- अब Honda Activa वो भी Electric मात्र 18,330 रूपये में, जाने फुल डिटेल्स

PM-KUSUM Scheme के लिए इस प्रकार करें आवेदन

सबसे पहले आप PMKY की आधिकारिक वेबसाइट (official website) पर जाएं। उसके बाद आप कुसुम योजना ऑनलाइन पंजीकरण 2022 विकल्प पर क्लिक करें। अब आप आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पता, आधार कार्ड नंबर आदि का पूरा और सही विवरण भरें। जानकारी भरने के बाद सबमिट बटन (submit button) पर क्लिक करें। इस प्रकार आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन  (Online Application) कर सकते हैं।

Article By Sipha

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button