आम लोगों को मिलेगी महंगाई से राहत, 5 रुपये सस्ता होगा petrol और diesel

आम लोगों को जल्द ही महंगाई से राहत मिलने के आसार है. इसकी वजह से petrol और diesel के दाम  में बड़ी गिरावट की संभावना. वास्तव में ओपेक  ने साफ कहा है कि आने वाले दिनों में वो क्रूड ऑयल के प्रोडक्शन  में इजाफा करेंगे. जिसके बाद ब्रेंट क्रूड ऑयल , डब्ल्यूटीआई के दाम  में काफी गिरावट आ चुकी है. ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम  96 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं. जिसके बाद जानकारों का कहना है कि आने वाले दिनों में petrol और diesel 5 रुपये प्रति लीटर सस्ता हो सकता है.

आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर मौजूदा समय में इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम कितने हो गए हैं और कब petrol और diesel सस्ता हो सकता है.

Photo By Google

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की मांग

इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम 100 डॉलर प्रति बैरल से नीचे आ गए हैं. आंकड़ों के अनुसार ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 96 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है. जबकि डब्ल्यूटीआई के दाम 90 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार करते हुए दिखाई दे रहे हैं. करीब 15 दिनों में डब्ल्यूटीआई के दाम में करीब 12 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है. वहीं ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम में बीते 5 दिनों में 15 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा की गिरावट देखने को मिल चुकी है. जानकारों की मानें तो यह गिरावट ओपेक उस बयान के बाद आई है जब से उन्होंने ऑयल प्रोडक्शन बढ़ाने को लेकर बात कही है.

आम लोगों को मिलेगी महंगाई से राहत, 5 रुपये सस्ता होगा petrol और डीजल
photo by google

घटेगी petrol और diesel की कीमतें

आईआईएफल के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता के अनुसार जिस तरह से क्रूड ऑयल के दाम गिर रहे हैं, उससे यही लग रहा है कि आने वाले दिनों में भारत में पेट्रोल और डीजल के दाम में गिरावट देखने को मिल सकती है. उन्होंने कहा कि आने वाले दो महीनों में पेट्रोल और डीजल 5 रुपये सस्ता हो सकता है. अनुज गुप्ता कहना है कि कमोडिटी के अलावा एग्री कमोडिटी के दाम में भी गिरावट देखने को मिली है. जिसका फायदा ऑयल मार्केटिंग कंपनियां आम लोगों को दे सकती हैं. जिसके बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में बड़ी गिरावट देखने को मिल सकती है.

आम लोगों को मिलेगी महंगाई से राहत, 5 रुपये सस्ता होगा petrol और डीजल
photo by google

इसे भी पढ़े- Mukesh Ambani की पत्नी Nita Ambani और सीतारमण भारत की सबसे ताकतवर कारोबारी महिला बनीं

वर्तमान में petrol और diesel की कीमतें

बीते कुछ महीनों से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं हुआ है. अप्रैल से पेट्रोल और डीजल के दाम में स्थिरता देखने को मिल रही है. यह बात अलग है कि सरकार ने मई के महीने में पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर एक्साइज ड्यूटी कम की थी. जिसके बाद आम लोगों को काफी राहत मिली थी. अब देखने वाली बात यह होगी कि क्रूड ऑयल के दाम में गिरावट के बाद पेट्रोल और डीजल सस्ता करने का सिलसिला कब शुरू करती है.

Article By Sipha

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button