LPG सिलेंडर की Subsidy के लिए नए नियम जारी, अब इस प्रकार से मिलेगा लाभ

 बढ़ती महंगाई के बीच एलपीजी सिलेंडर(LPG Cylender) पर सरकार की राय आना अभी बाकी है। लेकिन सरकार के आंतरिक मूल्यांकन से पता चला है कि ग्राहक को एक सिलेंडर(Cylender) के लिए 1,000 रुपये और चुकाने होंगे। इसके अलावा सरकार कुछ ग्राहकों को रियायती दर पर सुविधा मुहैया कराएगी। एलपीजी सिलेंडर(LPG Cylender) पर सब्सिडी ला रही है नई खबर। लेकिन दूसरी तरफ यह भी पता चल रहा है कि सरकार अब एलपीजी सिलेंडर(LPG Cylender) की कीमत में 1 रुपये की बढ़ोतरी कर सकती है। इस संबंध में सरकार अब योजना बना रही है।

Photo By Google

साथ ही यह भी जानकारी सामने आई है कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सब्सिडी की सुविधा दी जाएगी। अन्य इससे अधिक सब्सिडी समाप्त कर सकते हैं। बता दें कि कोरोना महामारी के चलते विश्व बाजार में गैस और कच्चे तेल की कीमत में काफी कमी आई है। इसके बाद सरकार ने यह फैसला लिया।

Photo By Google

अपनी सब्सिडी की जांच कैसे करें
सबसे पहले आपको cx.indianoil.in पर जाना होगा। उसके बाद आपको Subsidy Status ऑप्शन पर क्लिक करना है और यहां आगे बढ़ना है। उसके बाद आपको Subsidy Related (PAHAL) ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आप नो सब्सिडी ऑप्शन पर क्लिक करें। अब आप यहां रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और एलपीजी गैस(LPG gas) आईडी नंबर डालें।

Photo By Google

उसके बाद, आपको अपनी जानकारी को सत्यापित करने और आगे बढ़ने के विकल्प पर क्लिक करने की आवश्यकता है। अब आपके सामने आपकी सब्सिडी से जुड़ी सारी जानकारी आ जाएगी। हम आपको बता दें कि सरकार ने अब लाभार्थियों के खाते में सब्सिडी ट्रांसफर करना शुरू कर दिया है.

 इसे भी पढ़े-10% टूटा Mukesh Ambani के भाई अनिल अंबानी की पावर कंपनी का स्टॉक, अचानक क्रैश होने की ये है वजह

लाभार्थी के खाते में 79.26 रुपये से लेकर 237.78 रुपये तक की सब्सिडी भेजी जा रही है। इस सुविधा के लिए आपको अपने आधार कार्ड को बैंक से लिंक करना होगा। हम आपको बता दें कि सरकार अब पुराने सिलेंडरों पर भी सब्सिडी दे रही है। इसके लिए लोगों को 79.26 रुपये से लेकर 158.52 रुपये तक का लाभ दिया जा रहा है।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button