7वे आसमान से गिरा सरसों Oil का दाम! नया MRP जान झूम उठे लोग – और सस्ता होगा तेल.

बाजार सूत्रों ने कहा कि मलेशिया एक्सचेंज (Malaysia Exchange) में लगभग 2.25 फीसदी की गिरावट थी जबकि शिकॉगो एक्सचेंज लगभग 1 फीसदी कमजोर रहा। विदेशी बाजारों में गिरावट के रुख के बीच ही दिल्ली तेल (Oil) -तिलहन बाजार में सोमवार को सरसों तेल और सोयाबीन तिलहन के दाम में गिरावट दर्ज की गई जबकि कच्चे पामतेल की कीमतों में सुधार आया। बाकी तेल-तिलहनों के भाव पूर्वस्तर पर ही जाकर बंद हुए।

Photo By Google

कुछ सूत्रों ने कहा कि विदेशों में गिरावट के रुख के बावजूद देश के तेल-तिलहन बाजारों में कच्चा पामतेल (CPO), सोयाबीन और सूरजमुखी तेल (Oil) के दाम में कोई भी कमी नहीं आई है। देश में सोयाबीन डीगम (Soyabean Degum) और सूरजमुखी तेल के शुल्कमुक्त आयात की छूट दिए जाने के बाद से विदेशों में सूरजमुखी के भाव लगभग 400 डॉलर तक टूट चुके हैं पर इसका कोई असर स्थानीय बाजारों पर नहीं दिख रहा है।

इसका मुख्य कारण एक सीमा में (लगभग 20-20 लाख टन प्रति वर्ष- 2 साल के लिए) शुल्कमुक्त आयात की छूट दिए जाने के बाद तेल (Oil) आपूर्ति का कम होना (शॉर्ट सप्लाई) है। यानी शुल्कमुक्त आयात के इतर आयात का लगभग रुक सा जाना है। इससे खाद्य तेलों की मांग, आपूर्ति के मुकाबले अधिक हो जाती है और इससे अलग जो आयात होगा, उसपर 7 रुपये प्रति किलो का शुल्क अदा करना होगा।

Photo By Google

बाजार भाव सस्ते तेल के हिसाब से तय होगा तो शुल्क अदायगी के साथ अधिक लागत वाले तेल (Oil) पर भी इसके कम कीमत का दबाव आयेगा। ऐसे में आयातक आगे के सौदों को खरीदने से बच रहे हैं। जिसके कारण बाजार में हल्के खाद्य तेलों की आपूर्ति भी घट गई है और इससे कीमतें जस की तस बनी हुई हैं।

इसे भी पढ़े- Mukesh Ambani की बेटी ‘ईशा अंबानी’ का घर अपने पिता के घर से कम नहीं हैं, दुनिया के महंगे घर में से एक, कीमत सुनकर आँखे खुली रह जाएगी

Photo By Google

कुछ सूत्रों ने कहा कि देश में सूरजमुखी और सोयाबीन डीगम की प्रतिमाह लगभग 2.50 लाख टन खाद्य तेल (Oil) की मांग हो रही है। सरकार ने 20 लाख टन सूरजमुखी का शुल्कमुक्त आयात पूरे साल में करने की छूट भी दी है और यह छूट केवल उपभोक्ताओं के बीच वितरण करने वाली खाद्य तेल (Oil) प्रसंस्करण कंपनियों (Processing Companies) को मान्य है। यानी हर माह करीब 1.65 लाख टन के बराबर ही खाद्य तेल (Oil) का आयात किया जाएगा।

Article By Chanda

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button