Mukesh Ambani की पत्नी Nita Ambani और सीतारमण भारत की सबसे ताकतवर कारोबारी महिला बनीं

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और रिलायंस इंडस्ट्रीज की निदेशक Mukesh Ambani की पत्नी Nita Ambani ने संयुक्त रूप से फॉर्च्यून इंडिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की बिजनेस-2022 रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। तीसरे स्थान पर चैनल की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) लीना नायर हैं।

Photo By Google

फैशन ब्रांड नाइके की सीईओ फाल्गुनी नायर, आईएमएफ की उप प्रबंध निदेशक गीता गोपीनाथ, सेबी की चेयरपर्सन माधवी पुरी बुच और इंडिया टुडे ग्रुप की वाइस चेयरपर्सन काली पुरी ने भी रैंकिंग में जगह बनाई। Mukesh Ambani की पत्नी Nita Ambani सबसे कम उम्र की महिला हैं।

Nita Ambani और सीतारमण भारत की सबसे ताकतवर कारोबारी महिला बनीं
photo by google

फॉर्च्यून ने सीतारमण को बताया कि उन्हें अंतरराष्ट्रीय चुनौतियों से उत्पन्न गंभीर आर्थिक परिस्थितियों का सामना करना पड़ा। वह मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने, राजस्व बढ़ाने और बुनियादी ढांचे के वित्तपोषण में देश में पहले स्थान पर था। मैगजीन के मुताबिक वित्त मंत्री ने आर्थिक मोर्चे पर कई कड़े फैसले लिए हैं. उनके क्रेडिट में आत्मनिर्भर भारत के लिए 20 लाख करोड़ रुपये के पैकेज का जिक्र भी शामिल है।

Mukesh Ambani की पत्नी Nita Ambani और सीतारमण भारत की सबसे ताकतवर कारोबारी महिला बनीं
Photo By Google

 इसे भी पढ़े- Dharmendra के साथ रहने के लिए तरस रहीं हैं Hema Malini, कहा- ‘मुझे पछताना पड़ेगा…’

फॉर्च्यून ने  Mukesh Ambani की पत्नी Nita Ambani को एक बहु-कार्यकर्ता के रूप में बताया है। फॉर्च्यून ने कहा कि Nita Ambani देश की सबसे बड़ी कंपनी, रिलायंस की निदेशक और रिलायंस फाउंडेशन की अध्यक्ष होने के नाते, रिलायंस के मुख्य व्यवसाय और परिवार के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करती हैं। पत्रिका ने कहा कि व्यक्तिगत व्यस्तताओं के बावजूद पिछले वर्ष उन्होंने जियो वर्ल्ड सेंटर और जियो इंस्टीट्यूट को खड़ा करने में अहम भूमिका निभाई। रिलायंस फाउंडेशन के शिक्षा और स्वास्थ्य कार्यक्रमों का नेतृत्व किया। दक्षिण अफ्रीका और यूएई में क्रिकेट टी-20 टीम के अधग्रिहण को मुकाम तक पहुंचाया।

Article By Sipha

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button