Mukesh Ambani जल्दी देगे आपको बड़ी कमाई का मौका, जाने क्या है पूरा प्रोसेस

मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani )की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल, ऐसी अफवाहें हैं कि मुकेश अंबानी Mukesh Ambani जियो को स्टॉक एक्सचेंज में लिस्ट करने की तैयारी कर रहे हैं।

Jio का IPO (आरंभिक सार्वजनिक पेशकश) 2022 में आ सकता है। सीएलएसए की रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि (Mukesh Ambani )जियो इस साल अपना आईपीओ 100 अरब डॉलर के उद्यम मूल्य के साथ लॉन्च कर सकती है।

वहीं, एक रिपोर्ट बताती है कि रिलायंस जियो के करीब 427 मिलियन मोबाइल सब्सक्राइबर हैं, जो इसे भारत का सबसे बड़ा टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर बनाता है। यह पहली बार नहीं है

जब हमने (Mukesh Ambani )रिलायंस जियो आईपीओ के बारे में सुना है क्योंकि कंपनी ने रिलायंस एजीएम 2020 के दौरान आईपीओ लॉन्च करने की योजना की घोषणा की है।

CLSA ने एक नोट में कहा कि Reliance Jio (IPO)/अलग से लिस्टिंग जारी कर सकता है। वहीं, नोट में कहा गया है कि 2020 में प्री-आईपीओ शेयर 13 निवेशकों को बेचे गए, जिनमें 10 फीसदी फेसबुक और 8 फीसदी गूगल को शामिल हैं।

Mukesh Ambani जल्दी देगे आपको बड़ी कमाई का मौका, जाने क्या है पूरा प्रोसेस

इसके अलावा, CLSA ने आगे कहा कि 20G 5G स्पेक्ट्रम नीलामी एक बड़ी घटना होगी। CLSA के एक विश्लेषक ने यह भी कहा कि Jio Platforms ने Facebook, Google, Intel Capital, Qualcomm Ventures सहित कई विदेशी निवेशकों से 1.52 लाख करोड़ रुपये जुटाए हैं।

सुनहरा अवसर मिलेगा। आपको बता दें कि 2016 में टेलीकॉम कारोबार शुरू करने वाली रिलायंस जियो भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया से हार गई और महज पांच साल में देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी बन गई।

BSNL ने सबको किया चारों खाने चित, पोर्ट करते ही 5GB मिलेगा फ्री डाटा, जानिए ऑफर की पूरी प्रक्रिया

हालांकि अंबानी(Mukesh Ambani )ने जियो के 33 फीसदी शेयर 13 निवेशकों को बेच दिए हैं। CLSA की रिपोर्ट के मुताबिक, Jio का मोबाइल कारोबार 99 अरब डॉलर (करीब 7.5 लाख करोड़ रुपये) का है.

इसमें होम ब्रॉडबैंड JioFiber व्यवसाय शामिल है, जिसकी कीमत लगभग 5 बिलियन (लगभग 37,500 करोड़ रुपये) है। साथ ही, CLSA के अनुसार, Jio IPO पूरे टेलीकॉम सेक्टर के मूल्यांकन के लिए एक प्रमुख उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button