मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप 10 रईसों की सूची में, गौतम अडाणी 13वें स्थान पर

भारतीय शेयर बाजार में भारी तेजी के चलते रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और अदाणी समूह के गौतम अडानी की निजी संपत्ति में भी तेजी से इजाफा हुआ है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स द्वारा आज प्रकाशित व्यक्तिगत संपत्ति पर वैश्विक आंकड़ों के अनुसार, मुकेश अंबानी 1 101 बिलियन की संपत्ति के साथ दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर। लगभग 10 महीने के अंतराल में, भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी ने फिर से दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शीर्ष दस में प्रवेश किया है। एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी भी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में 14वें से 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं.

पिछले कुछ दिनों में भारतीय शेयर बाजार में भारी तेजी के चलते रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और अदाणी समूह के गौतम अडानी की निजी संपत्ति में भी तेजी से इजाफा हुआ है। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स द्वारा आज प्रकाशित व्यक्तिगत संपत्ति पर वैश्विक आंकड़ों के अनुसार, मुकेश अंबानी 1 101 बिलियन की संपत्ति के साथ दुनिया के 10वें सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। हालांकि अमेरिकी शेयर निवेशक वॉरेन बफेट, जो कल तक सबसे अमीर लोगों की सूची में 10वें स्थान पर थे, सबसे अमीर लोगों की सूची में 11वें स्थान पर आ गए हैं।

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, मुकेश अंबानी की निजी संपत्ति में एक दिन में .3 1.3 अरब की बढ़ोतरी हुई है। इसी तरह मुकेश अंबानी की निजी संपत्ति में पिछले एक साल में .7 24.7 अरब का इजाफा हुआ है। इससे पहले भी मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप टेन सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में अपनी जगह बना चुके हैं। लेकिन पिछले साल दिसंबर में भारतीय शेयर बाजार में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में गिरावट की वजह से मुकेश अंबानी टॉप टेन से बाहर हो गए थे।

मुकेश अंबानी की तरह अडानी ग्रुप के गौतम अडानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 14वें से 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडानी की निजी संपत्ति बढ़कर 755.7 अरब हो गई है। अदानी की निजी संपत्ति में एक दिन में 1.21 अरब रुपये का इजाफा हुआ। पिछले एक हफ्ते में गौतम अडानी की संपत्ति में 4.6 अरब का इजाफा हुआ है. एक हफ्ते पहले यानी अक्टूबर में गौतम अडानी के पास 11.1 अरब की निजी संपत्ति थी, जो अब बढ़कर .75 हो गई है. $ 6 बिलियन। इसी तरह, पिछले एक साल में अदानी समूह के कारोबार में वृद्धि के कारण गौतम अडानी की संपत्ति में .9 40.9 अरब की वृद्धि हुई है।

इन दो भारतीय उद्योगपतियों के अलावा, विप्रो के अजीम प्रेमजी .8 38.8 बिलियन की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ दुनिया के 33वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। पिछले हफ्ते अक्टूबर में अजीम प्रेमजी के पास 9.9..9 की निजी संपत्ति थी। इसी तरह, एचसीएल के शिव नादर 90.9 अरब संपत्ति की सूची में 44वें स्थान पर हैं। हालांकि, एक हफ्ते पहले, अक्टूबर में, शिव नादर व्यक्तिगत संपत्ति में 322 अरब रुपये के साथ सूची में नंबर 1 पर थे।

भारतीय स्टॉक निवेशक और डीमार्ट के संस्थापक राधाकिशन दमानी 26 266 बिलियन की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ दुनिया के 5वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। राधाकिशन दमानी की संपत्ति में पिछले एक साल में 11.7 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। इसके अलावा, ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, आर्सेलर मित्तल के अध्यक्ष लक्ष्मी मित्तल की कुल संपत्ति 21 21 बिलियन है।

10 रुपये का ये नोट आप को दिला सकता है 10 लाख रुपये, यहाँ पढ़े नियम और शर्ते

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, अमेरिकी उद्योगपति एलोन मस्क दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं जिनकी कीमत 8 228 बिलियन है। Elon Musk की निजी संपत्ति में पिछले हफ्ते 1818 अरब का इजाफा हुआ। पिछले हफ्ते 7 अक्टूबर तक निजी संपत्ति 0210 अरब थी। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स में दूसरे स्थान पर अमेरिकी उद्योगपति जेफ बेजोस हैं, जो 1.1 बिलियन की संपत्ति के साथ अमेज़न के अध्यक्ष थे। तीसरे नंबर पर फ्रांस के बिजनेसमैन बर्नार्ड अरनॉल्ट हैं, जिनकी निजी संपत्ति 161 डॉलर है।

मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर शख्स, गौतम अडानी दूसरे नंबर पर

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button