Maruti Suzuki अब नहीं बनाएगी डीजल इंजन वाली कार, शौकीन हुए निराश

Maruti Suzuki will no longer make cars with diesel engines,

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) का मानना ​​है कि उत्सर्जन नियमों के अगले चरण से डीजल कारों की कीमत बढ़ेगी, जिसका बाजार में उनकी बिक्री पर और असर पड़ेगा, जो पिछले कुछ वर्षों में धीरे-धीरे पेट्रोल कारों की ओर बढ़ रही है।

बदलाव देखे गए हैं। धीरे-धीरे, कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, मारुति सुजुकी(Maruti Suzuki) इंडिया (MSI) ने डीजल सेगमेंट में लौटने से इनकार कर दिया है क्योंकि उसका मानना ​​है

कि 2023 में उत्सर्जन नियमों के अगले चरण की शुरुआत के साथ ऐसे वाहनों की बिक्री में और गिरावट आएगी। कंपनी ने डीजल कार सेगमेंट से दूर रहने का फैसला किया है।

Maruti Suzuki अब नहीं बनाएगी डीजल इंजन वाली कार

 के मुख्य तकनीकी अधिकारी सीवी रमन ने कहा, ‘हम डीजल कारें (Maruti Suzuki) नहीं बनाएंगे।’ हमने पहले संकेत दिया है कि हम इसका अध्ययन करेंगे और ग्राहकों की ओर से मांग होने पर हम वापस जा सकते हैं। लेकिन भविष्य में हम डीजल सेक्टर में हिस्सा नहीं लेंगे।’ क्या कारण है?

 

 

कंपनीमुख्य तकनीकी अधिकारी सीवी रमन ने आगे कहा कि 2023 में अगले चरण में उत्सर्जन नियम लागू होने के बाद डीजल वाहनों की बिक्री में गिरावट आएगी.

उन्होंने कहा, “पिछले कुछ सालों में पेट्रोल कारों के प्रति लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है, इतना ही नहीं।” “हम निकट भविष्य में डीजल क्षेत्र में भाग नहीं लेने जा रहे हैं।

उद्योग के अनुमानों के मुताबिक, यह वर्तमान में कुल पीवी बिक्री का 17 प्रतिशत से भी कम है। यह 2013-14 की तुलना में तेज गिरावट है, जब कुल बिक्री में डीजल वाहनों की हिस्सेदारी 60 फीसदी थी।

एक बार चार्ज करने पर 1000km चलेगी यह कार, जल्दी हो रही है भारत में लॉन्च

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) इंडिया ने सख्त BS-VI उत्सर्जन नियमों की शुरुआत के साथ अपने पोर्टफोलियो से डीजल मॉडल को बंद कर दिया है। पोर्टफोलियो में डीजल ट्रिम रद्द कर दिया गया है

कंपनी की संपूर्ण मॉडल श्रृंखला वर्तमान में BS-VI अनुपालित 1L, 1.2L और 1.5L गैसोलीन इंजन द्वारा संचालित है। यह अपने सात मॉडलों पर सीएनजी ट्रिम की पेशकश करता है।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button