Maruti Suzuki : 4.99 लाख से शुरू है सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली कार

Maruti Suzuki: Highest mileage car starting from 4.99 lakhs

नई दिल्ली। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अपनी लो बजट हैचबैक Celerio का नया मॉडल लॉन्च कर दिया है। इसकी शुरुआती एक्स शोरूम कीमत 4.99 लाख रुपये है। कंपनी ने नए मॉडल में कुछ बदलाव किए हैं।

साथ ही इसे स्पोर्टी लुक देने की कोशिश करें। कार की सबसे खास बात यह है कि इसका पेट्रोल वेरिएंट 26.68 kmpl का माइलेज देगा। दूसरे शब्दों में कहें तो यह अब देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली पेट्रोल कार बन गई है।

नई Celerio एक ऐसी कार है जिसे नवीनतम Hartek प्लेटफॉर्म के अनुरूप बनाया गया है। यह नया प्लेटफॉर्म सुरक्षा के लिहाज से कार को हल्का और बेहतर बनाता है। साथ ही एनर्जी एफिशिएंसी की दृष्टि से भी यह कई तरह से फायदेमंद है।

इस मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) कार की लंबाई पिछली Celerio से ज्यादा नहीं है और इसे 3695mm की लंबाई के साथ लॉन्च किया गया है. हालांकि इसकी चौड़ाई पिछले सेलेरियो से ज्यादा और 1655 एमएम है। यह कार पिछले मॉडल से बड़ी और खूबसूरत दिखती है।

ग्राउंड क्लीयरेंस को अब बढ़ाकर 170 एमएम कर दिया गया है। मारुति ने अपने नए मॉडल में दो रंग जोड़े हैं। फॉग लैंप्स के साथ-साथ कार के हेडलैम्प्स पहले से बड़े हैं। कार की ग्रिल हेडलैम्प्स के साथ नई स्विफ्ट जैसी दिखती है।

टॉप-एंड वर्जन में 15 इंच का ब्लैक अलॉय है, जो कार को एक अच्छा टच देता है। कुल मिलाकर यह पिछले मॉडल से थोड़ा बड़ा दिखता है।

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) कार का दरवाजा पहले से ज्यादा चौड़ा है। पिछले मॉडल की तुलना में इंटीरियर बहुत अधिक सुंदर और आधुनिक है। इसमें नया वर्टिकल एसी वेंट दिया गया है। इंटीरियर ब्लैक एंड सिल्वर है। इसकी क्वालिटी और डिजाइन पिछले मॉडल से बेहतर है।

हालांकि मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) कार के अंदर की तरफ हार्ड प्लास्टिक का इस्तेमाल किया गया है। यह एक एंट्री-लेवल हैचबैक है, लेकिन पिछले सेलेरियो की तुलना में प्रीमियम कीमत पर है।

Mahindra करेगा धमाल! लॉन्च करेंगे 8 नई इलेक्ट्रिक एसयूवी, लोगों को मिलेगी किफायती ईवी

इसमें नवीनतम स्मार्टप्ले स्टूडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ 7 इंच की टच स्क्रीन है। आपको स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, पुश स्टार्ट बटन, स्टीयरिंग व्हील माउंटेड कंट्रोल और कार में बिना चाबी के प्रवेश जैसी सुविधाएं मिलती हैं।

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) में ड्राइवर की सीट की ऊंचाई को समायोजित किया जा सकता है। इसके अलावा एसी पॉलिन फिल्टर, डबल एयरबैग, एबीएस, हील होल्ड असिस्टेंट, इलेक्ट्रिक ओआरवीएम और रियर पार्किंग सेंसर भी दिए गए हैं। जहां टॉप एंड वेरिएंट में क्लाइमेट कंट्रोल के बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं।

इसका इंटीरियर पिछले मॉडल के मुकाबले ज्यादा जगह लेता है। यह अधिक आरामदायक है।

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) का इंजन और माइलेज
न्यू जेनरेशन के-सीरीज के इंजन में डुअल जेट के साथ सेलेरो दिया गया है। कार में आपको 67hp/89Nm के साथ डुअल VVT पेट्रोल 1.0 लीटर इंजन मिलता है। आप इसे या तो 5-स्पीड मैनुअल के साथ खरीद सकते हैं या एएमटी 5-स्पीड खरीद सकते हैं।

यह इंजन बेहतर ईंधन दक्षता के लिए स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम के साथ आता है। पेट्रोल के मामले में नई सेलेरियो भारत की सबसे अधिक ईंधन कुशल कार है। AGS वेरिएंट में आपको 26.68 kmpl का माइलेज मिलता है।

Zxi, Zxi + AGS वेरिएंट का माइलेज 26kmpl है। जहां Lxi, Vxi, Zxi MT वेरियंट 25.23kmpl और Zxi+ MT वेरियंट 24.97kmpl का बेहतरीन माइलेज मिल रहा है.

Maruti Suzuki : 4.99 लाख से शुरू है

नई सेलेरियो कार Lxi, Vxi, Zxi, Zxi+ चार वेरिएंट में उपलब्ध है। बेस वेरिएंट पेट्रोल मैनुअल की कीमतें 4.99 लाख रुपये से शुरू होती हैं। Vxi से शुरू होने वाले AMT के लिए आपको अधिक भुगतान करना होगा। एएमटी मैनुअल से करीब 50,000 रुपये ज्यादा महंगा है।

टॉप-एंड एएमटी वेरिएंट की कीमत 6.94 लाख रुपये है। नई Celerio का मुकाबला Hyundai की Santro और कुछ हद तक Nios Plus और Tata Tiago से है.

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button