LIC का नो टेंशन प्लान, मिलेगी ₹8000 मासिक पेंशन

LIC's no tension plan, will get ₹ 8000 monthly pension

जीवन में क्या होगा यह कोई नहीं जानता। ऐसे में अपनी कमाई में से थोड़ा सा निवेश करना बेहद जरूरी है। हालाँकि, जब पैसा निवेश करने की बात आती है, तो हम बाजार में उपलब्ध कई योजनाओं में शामिल हो जाते हैं।

जहां जोखिम अधिक है। अगर देश की सबसे पुरानी कंपनी एलआईसी( LIC) लाइफ इंश्योरेंस की बात करें तो इस बीमा कंपनी ने ज्यादातर लोगों का विश्वास जीता है। यही कारण है कि वे अपने भविष्य को ध्यान में रखते हुए एलआईसी में निवेश करना पसंद करते हैं। अगर आप भी अपने भविष्य को लेकर चिंतित हैं और सोच रहे हैं

कि आप अपना बुढ़ापा आराम से कैसे बिता सकते हैं, तो अभी सोचना बंद कर दें, क्योंकि एलआईसी (LIC) आपके लिए एक नई योजना लेकर आई है। ताकि आपका कल बेहतर हो सके। जानिए एलआईसी (LIC) की नई योजना के बारे में…

भारतीय जीवन बीमा ने जीवन शांति नीति नामक एक नई सेवानिवृत्ति नीति शुरू की है। जीवन शांति नीति पर एलआईसी (LIC) की पुरानी योजना में लाइफ सस्टेनेबिलिटी पॉलिसी के समान एक योजना है। इसमें आस्थगित वार्षिकी और तत्काल वार्षिकी के 2 विकल्प हैं।

आस्थगित वार्षिकी के तहत, आपको 5, 10, 15 और 20 साल की पॉलिसी से पेंशन मिलेगी, जबकि तत्काल वार्षिकी में पॉलिसी निकालते ही आपको पेंशन मिल जाएगी।

जीवन की शांति के सिद्धांत के बारे में कुछ खास है

LIC का नो टेंशन प्लान, मिलेगी ₹8000 मासिक पेंशन

जीवन शांति के सिद्धांत पर सेवानिवृत्ति के बाद धन का तनाव नहीं रहेगा। इसकी खासियत यह है कि आप अपनी पसंद की पेंशन शुरू कर सकते हैं। यह सिंगल प्रीमियम प्लान है इसमें पेंशन की राशि आपके निवेश की उम्र के हिसाब से तय की जाती है। निवेश और पेंशन शुरू होने के समय दिखाई देंगे।

दोनों ही मामलों में, कार्यकाल जितना लंबा होगा और उम्र जितनी अधिक होगी, आपको उतनी ही अधिक पेंशन मिलेगी। ऐसे में आप अपना बुढ़ापा या फुरसत की जिंदगी बिना किसी टेंशन के बिता सकते हैं।

कितना निवेश करना है

लाइफ पीस पॉलिसी के तहत आपको आपके निवेश पर 9.18 फीसदी की दर से पेंशन दी जाएगी। अगर कोई 10 लाख रुपये का निवेश करता है तो उसे 5 साल बाद 91,800 रुपये सालाना पेंशन दी जाएगी। इस पॉलिसी का लाभ लेने के लिए आप अपनी इच्छानुसार निवेश राशि का भुगतान कर सकते हैं।

सिर्फ 5 हजार रुपए का निवेश कर शुरू करें यह बिजनेस, 30 हजार रुपए महीना कमाएंगे, सरकार देगी सब्सिडी

आपको निवेश की राशि और जिस उम्र में आप भुगतान करेंगे, उसके अनुसार आपको पेंशन का भुगतान किया जाएगा।

कौन ले सकता है यह पॉलिसी

एलआईसी (LIC) के अनुसार, केवल न्यूनतम 30 वर्ष और अधिकतम 85 वर्ष के बीच के व्यक्ति ही इस योजना में निवेश कर सकते हैं। अगर कोई इस प्लान को शुरू करने के बाद सरेंडर करना चाहता है तो एक साल बाद ही संभव है। जहां कोई भी पेंशन शुरू करना चाहता है, वह 3 महीने के बाद ऐसा कर सकता है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button