LED बल्ब से पूरा घर में जाएगी रौनक, एक राशन पर 5 मुफ्त बल्ब का उठाएं फायदा

आजकल गांव से लेकर शहर तक LED बल्ब से अपने घर को रोशन करना बहुत आसान हो गया है। अब सभी वर्ग के लोग पुराने बल्बों को छोड़कर इन्हें लेना पसंद करते हैं, जिससे इन्हें कई तरह के लाभ मिल रहे हैं। लोग अब LED बल्ब लगाना पसंद कर रहे हैं जो उनके घर को चमकदार रोशनी देते हैं।

इसके इस्तेमाल से जैसे-जैसे बिजली की खपत कम होती जाती है, वैसे-वैसे वे लंबे समय तक चलने के बाद लाभ भी देने लगे हैं। इतना ही नहीं इस कार्ड की मदद से हर वर्ग के लोगों को LED बल्ब बेहद सस्ते में मिलने लगे हैं।

बाजार में इस LED बल्ब की कीमत थोड़ी ज्यादा है. लेकिन इस प्लान के साथ आप इसे केवल 10 रुपये में प्राप्त कर सकते हैं। यकीन न हो तो आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

जिसमें आपको 7 और 12 वॉट के बल्ब मात्र 10 रुपये में मिलेंगे और इस बल्ब की 3 साल की गारंटी भी दी जाती है। यह बल्ब सरकारी कंपनी कन्वर्जेंस एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा उपलब्ध कराया जा रहा है, जहां प्रत्येक परिवार को पांच-पांच बल्ब रुपये की दर से उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

इस योजना के तहत 7 से 12 वाट के बल्ब बेचे जा रहे हैं। इस योजना का उद्देश्य गांव से शहर जाना है ताकि पुराने बल्बों को बदलकर नए एलईडी बल्ब लगाए जा सकें। जो बिजली की लागत बचाता है और साथ ही कार्बन उत्सर्जन को कम करता है।

सीईएसएल से देखा जाए तो मार्च 2022 से LED बल्ब को कम कीमत यानी सिर्फ रु. राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस 2021 के अवसर पर सीईएसएल ने एक दिन में 10 लाख एलईडी बल्ब बांटने का लक्ष्य हासिल किया है। वहीं अगर बाजार की बात करें तो बाजार में इसकी कीमत 100 रुपये है.

इसे भी पढ़े-ईको-फ्रैंडली Green Cement के बारे में सुना क्या? दूसरे सीमेंट से मजबूत और ज्यादा टिकाऊ, किससे बनता है?

राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना का लाभ उसी वर्ग के लोगों को मिल रहा है जिनके पास राशन कार्ड है। सभी एपीएल और बीपीएल परिवारों को एक निश्चित संख्या में एलईडी बल्ब दिए गए। अगर आप भी बल्ब नहीं खरीदना चाहते हैं तो ऑनलाइन वेबसाइट पर एलईडी बल्ब 10 रुपये से 200 रुपये तक ले सकते हैं।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button