ईको-फ्रैंडली Green Cement के बारे में सुना क्या? दूसरे सीमेंट से मजबूत और ज्यादा टिकाऊ, किससे बनता है?

मुझे नहीं पता कि आपने सुना है, लेकिन आजकल Green Cement की बहुत चर्चा है। जेएसडब्ल्यू सीमेंट, जेके लक्ष्मी सीमेंट, नवरत्न समेत कई ब्रांड्स ने इसे लॉन्च किया है। पर्यावरण की दृष्टि से यह सीमेंट पारंपरिक सीमेंट (ग्रे रंग) से बेहतर माना जाता है।

लोग इसकी बात तो कर रहे हैं, लेकिन इसका इस्तेमाल करने से कतरा रहे हैं. आज हम आपको Green Cement के बारे में सब कुछ बताने जा रहे हैं, जैसे कि यह पर्यावरण के अनुकूल कैसे है और इसके क्या फायदे हैं? आइए अब पता करते हैं।

पर्यावरण के अनुकूल हरा सीमेंट

Green Cement नाम से पता चलता है कि यह पर्यावरण के अनुकूल है। लेकिन अकेले नाम पर विश्वास नहीं किया जा सकता है। इसलिए, यह साबित करने के लिए कुछ डेटा होना चाहिए कि यह वास्तव में पर्यावरण के अनुकूल है।

दुनिया भर में विभिन्न रिपोर्टों में कहा गया है कि पारंपरिक Green Cement दुनिया के कुल कार्बन उत्सर्जन का 8 प्रतिशत उत्पादन करता है। यह उत्सर्जन सीमेंट बनाने की प्रक्रिया में होता है।

ईको-फ्रैंडली Green Cement के बारे में सुना क्या? दूसरे सीमेंट से मजबूत और ज्यादा टिकाऊ, किससे बनता है?
photo by google

लेकिन Green Cement बनाने की प्रक्रिया में 40 प्रतिशत कम कार्बन पैदा होता है। इस वजह से इसे बनाने में इंडस्ट्रियल वेस्ट का ज्यादा इस्तेमाल होता है। मतलब, जो पहले से ही बेकार है, उससे सीमेंट बनता है।

हरा सीमेंट किससे बना होता है?

हॉट स्प्रिंग्स का उपयोग ज्यादातर उद्योग में उत्पाद बनाने के लिए किया जाता है। इन तराई क्षेत्रों में उत्पाद डाले जाते हैं। यह स्टील से शुरू होने वाले कई अन्य उद्योगों में होता है। फर्नेस के स्लैग का उपयोग मुख्य रूप से ग्रीन सीमेंट बनाने के लिए किया जाता है। फ्लाई ऐश का उपयोग Green Cement बनाने में भी किया जाता है। ये दोनों पदार्थ प्रदूषण का मुख्य कारण हैं।

इसलिए इसे बनाने की प्रक्रिया कार्बन-नेगेटिव प्रक्रिया है। इसका मतलब है कि कार्बन को कम करने की प्रक्रिया में सीमेंट बनाया जाता है। नई तकनीक के इस्तेमाल से उत्पादन लागत में भी कमी आती है। हालांकि इसे बनाने की प्रक्रिया में कार्बन का उत्पादन बहुत कम मात्रा में होता है।

मजबूत या नहीं?

चूंकि सीमेंट का उपयोग भवन, सड़क और मकान निर्माण जैसी चीजों में किया जाता है, इसलिए इसकी मजबूती पहली प्राथमिकता है। जेके सीमेंट की एक रिपोर्ट के मुताबिक इसकी पकड़ काफी मजबूत है और यह लंबे समय तक चलती है। कहा गया है कि यह साधारण सीमेंट की तुलना में 4 गुना ज्यादा जंग प्रतिरोधी है।

ईको-फ्रैंडली Green Cement के बारे में सुना क्या? दूसरे सीमेंट से मजबूत और ज्यादा टिकाऊ, किससे बनता है?
photo by google

यह बड़े निर्माणों के लिए वांछनीय है, क्योंकि यह कैल्सीफाइड मिट्टी और चूना पत्थर का मिश्रण है। ये अवयव छिद्रों को कम करने में मदद करते हैं और इस प्रकार इसकी ताकत बढ़ाते हैं।

निर्माण लागत कम हो जाएगी

नवरत्न ग्रुप ऑफ कंपनीज के सीईओ हिमांश वर्मा ने बताया कि सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि ‘Green Cement’ सामान्य सीमेंट की तुलना में अधिक समय तक चलती है और यह भविष्य में एक अच्छे विकल्प के रूप में उभर रही है।

 इसे भी पढ़े-चलाएं AC-पंखे या जलाएं 10 बल्ब, electricity bill आएगा- जीरो, 25 साल तक टेंशन फ्री

हिमांशु वर्मा ने कहा कि प्राकृतिक संसाधनों के अत्यधिक दोहन ने दुनिया में एक संकट पैदा कर दिया है, जो सभी के लिए एक चुनौती बन गया है, ऐसी स्थिति में जहां सीमेंट कंपनी के विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों की एक टीम ग्रीन सीमेंट के रूप में एक अच्छा फॉर्मूला लेकर आई है। .. यह निर्माण लागत को भी कम करेगा और निर्माण उद्योग को पर्यावरण के अनुकूल बनाने का सपना पूरा करेगा।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button