Govt Scheme: बिना LPG गैस और बिना बिजली के चलता हैं यह अनोखा चूल्हा, खरीदने पर सब्सिडी भी देती हैं सरकार

Govt Scheme: भारतीय लोगों को लाभान्वित करने पर ध्यान केंद्रित करते हुए, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOC) एक नई तकनीक लेकर आया है इस तकनीक के सहारे Govt scheme लेकर आ रही है इस Govt scheme के तहत आप घर के बाहर सोलर पैनल लगाकर सौरऊर्जा के मध्यम से स्टोव चला सकते है और उसमे बिना LPG गैस के आराम से खाना बना सकते हैं

घर के बाहर लगे पैनल की सौर ऊर्जा से चूल्हा चलता है। इससे लोग घर में दिन में तीन बार मुफ्त खाना बना सकते हैं। इस सिस्टम को लेकर पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, इस सोलर स्टोव का इस्तेमाल किचन में किया जा सकता है। हरदीप सिंह ने यह भी कहा कि इस सोलर स्टोव की कोई रखरखाव लागत नहीं है और साथ ही यह पारंपरिक ईंधन का एक अच्छा विकल्प है।

govt.schrime- बिना LPG गैस और बिना बिजली के चलता हैं यह अनोखा चूल्हा, खरीदने पर सब्सिडी भी देती हैं सरकार
photo by google

पेट्रोलियम मंत्री ने अपने आवास पर सोलर स्टोव पर समारोह का आयोजन किया, आपको बता दें कि हरदीप पुरी ने अपने सरकारी आवास पर इस सोलर स्टोव से एक समारोह का आयोजन किया, जहां इस सोलर स्टोव पर तैयार भोजन परोसा गया. इस सोलर स्टोव के नाम के बारे में IOC के निदेशक (R&D) SSV रामकुमार ने कहा, इस बेहतरीन सोलर स्टोव का नाम सूर्य नूतन है। उन्होंने यह भी कहा कि यह स्टोव अन्य सोलर कुकर से बिल्कुल अलग है।

govt.schrime- बिना LPG गैस और बिना बिजली के चलता हैं यह अनोखा चूल्हा, खरीदने पर सब्सिडी भी देती हैं सरकार
photo by google

सूर्य नूतन, जो फरीदाबाद में स्थित है, को आईओसी के अनुसंधान एवं विकास विभाग द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया गया है। जिसे छत पर लगे PV पैनल की मदद से ऑपरेट किया जा सकता है। रात में खाना पकाने के लिए, सौर प्लेट पहले से ही सौर ऊर्जा को एक थर्मल बैटरी में संग्रहीत करती है। सोलर स्टोव की कीमत सूर्य नूतन को फिलहाल शुरुआती मॉडल के तौर पर पेश किया गया है।

Govt Scheme: बिना LPG गैस और बिना बिजली के चलता हैं यह अनोखा चूल्हा, खरीदने पर सब्सिडी भी देती हैं सरकार
photo by google

इसका बिजनेस मॉडल अभी बाजार में नहीं आया है। बताया जा रहा है कि शुरुआत में Govt Scheme के तहत इस Solar Stove को देशभर में करीब 60 जगहों पर इस्तेमाल के लिए पेश किया जाएगा। अगर चूल्हे के फीचर्स की बात करें तो यह स्टोव आराम से 10 साल तक चल सकता है।

इसे भी पढ़ेये छोटू सोलर पावर Generator, TV से लेकर लैपटॉप सब चला सकता है घंटों तक

इन चूल्हों को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए Govt Scheme के तहत विशेष सब्सिडी दी जाएगी। ताकि सभी इसका लाभ उठा सकें। कंपनी के मुताबिक सूर्य नूतन की कीमत 18,000 रुपये से लेकर 30,000 रुपये तक हो सकती है। यह सोलर स्टोव अगर मिल जाए तो आप इस सोलर स्टोव को एलपीजी गैस सिलेंडर पर जितना खर्च कर रहे हैं उससे बहुत कम रुपयों में चला सकते हैं

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button