सरकार ने दिया टैक्सपेयर को दिवाली का तोहफा 63.23 लाख रुपए किए रिफंड

Government gave the gift of Diwali to the taxpayer, refunded Rs 63.23 lakh

आयकर विभाग ने 63.23 लाख से अधिक करदाताओं के खातों में 92,961 करोड़ रुपये का आईटीआर वापस किया है। आयकर विभाग ने चालू वित्त वर्ष 2021-22 को 1 अप्रैल 2021 से 18 अक्टूबर 2021 के बीच रिफंड कर दिया है। आयकर विभाग ने 61,53,231 व्यक्तियों को 23,026 करोड़ रुपये लौटाए हैं। वहीं, 1,69,355 मामलों में 69,934 करोड़ रुपये के कॉर्पोरेट टैक्स रिटर्न वापस किए गए। आईटी विभाग ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

आपको बता दें कि सरकार ने असेसमेंट ईयर 2021-22 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2021 तक बढ़ा दी है। इससे पहले मई में सीबीडीटी ने आईटीआर दाखिल करने की समय सीमा 30 सितंबर तक बढ़ा दी थी, लेकिन इसे फिर से बढ़ा दिया गया है। पैसे वापस न मिलने का क्या कारण हो सकता है?

आयकर विभाग का कहना है कि विभाग उन करदाताओं से संपर्क करने की प्रक्रिया में है, जिन्हें अभी तक आकलन वर्ष 2020-21 के लिए रिफंड नहीं मिला है। इसके लिए करदाताओं से प्रतिक्रिया की आवश्यकता होगी। विभाग के अनुसार, ज्यादातर मामलों में धारा 245 के तहत समायोजन और बैंक खाते के मिस मैच होने से पैसा वापस नहीं मिल सकता है। अपनी धनवापसी स्थिति जांचें

आयकर विभाग द्वारा भेजे गए रिफंड की स्थिति जानने के लिए आप विभाग की नई ई-फाइलिंग वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहां लॉग इन करने के बाद इनकम टैक्स रिफंड का ऑप्शन आएगा, जहां आप स्टेटस चेक कर सकते हैं। जिन लोगों को अभी तक रिफंड नहीं मिला है उनके लिए विभाग ने अनुशंसा जारी की है।

इसे नए आयकर पोर्टल पर देखें सबसे पहले आयकर वेबसाइट www.incometax.gov.in पर जाएं और अपने पैन यूजर आईडी और पासवर्ड के साथ खाते में लॉगिन करें।

लॉग इन करने के बाद ई-फाइल ऑप्शन पर क्लिक करें। ई-फाइल विकल्प के तहत, आयकर रिटर्न चुनें और फिर रिटर्न देखें विकल्प पर क्लिक करें।

फिर अपने द्वारा दायर नवीनतम आईटीआर की जांच करें। विवरण देखें विकल्प का चयन करें। एक बार चुने जाने के बाद, आप दायर आईटीआर की स्थिति देखेंगे। यह आपको टैक्स रिटर्न की तारीख, रिफंड की गई राशि और इस साल के लिए किसी भी रिफंड की तारीख भी दिखाएगा।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button