सोना आज 281 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी प्रति किलोग्राम 562 रुपये बढ़ गई

त्योहारी सीजन की बढ़ी हुई मांग की वजह से दिवाली तक सोने की कीमत 49 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक भी जा सकती है।

नई दिल्ली, 7 अक्टूबर (हि.स.)। सोना और चांदी के दिन फिरते हुए नजर आने लगे हैं। पिछले कुछ समय से लगातार गिरावट का सामना करने के बाद इन दोनों चमकीली धातुओं की कीमत में सुधार होता हुआ नजर आने लगा है। भारतीय सर्राफा बाजार में हाजिर सोना आज 47 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब पहुंच गया। हाजिर सोना आज 281 रुपये प्रति 10 ग्राम की मजबूती के साथ 46,885 रुपये के स्तर पर पहुंच गया। इसी तरह चांदी में भी प्रति किलोग्राम 562 रुपये की उछाल दर्ज की गई। इस तेजी के साथ चांदी आज 61,078 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव पर पहुंच गया।

सर्राफा बाजार में आई तेजी के साथ ही एक्सचेंज में भी इन दोनों चमकीली धातुओं की कीमत में तेजी का माहौल बना रहा। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में भी सोना और चांदी के भाव में आज तेजी दर्ज की गई। एमसीएक्स पर सोना आज 46,934 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर कारोबार कर रहा था। वहीं चांदी का कारोबार 61,380 रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत पर हो रहा था।

कमोडिटी एक्सपर्ट मयंक श्रीवास्तव के मुताबिक आने वाले दिनों में भारतीय सर्राफा बाजार में सोना और चांदी दोनों की कीमतों में तेजी आने की उम्मीद है। हालांकि अंतरराष्ट्रीय बाजार में डॉलर की मजबूती और बॉन्ड पर मिलने वाले ब्याज की दरों में तेजी आने की वजह से सोने की कीमत पर दबाव जारी रह सकता है, लेकिन अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड ऑयल की कीमत में आए उछाल की वजह से सोने को फायदा में मिल सकता है। क्योंकि कच्चे तेल की कीमत में आई उछाल दुनियाभर में महंगाई दर को बढ़ावा दे सकती है। इसकी वजह से निवेश के सुरक्षित साधन के रूप में सोने की मांग बढ़ सकती है। वहीं घरेलू सर्राफा बाजार पर आज से शुरू हुए त्योहारी सीजन का भी असर पड़ेगा। इस दौरान लगातार सोना और चांदी की मांग में तेजी बने रहने की संभावना है। जिसकी वजह से इन दोनों चमकीली धातुओं की कीमत में बढ़ोतरी होने की संभावना बनी हुई है।

मुकेश अंबानी देश के सबसे अमीर शख्स, गौतम अडानी दूसरे नंबर पर

लैंटेक सिक्योरिटीज के रिसर्च हेड विश्वंभर सक्सेना के मुताबिक त्योहारी सीजन में सोना और चांदी जैसी चमकीली धातु की मांग वापस अपने ढर्रे पर लौट आई है। पिछले 1 महीने के दौरान वार्षिक आधार पर सोने के आयात में तुलनात्मक तौर पर जोरदार बढ़ोतरी देखने को मिली है। इसके आधार पर अनुमान लगाया जा रहा है कि इस साल त्योहारी सीजन में सोने की मांग तेज रहेगी। विश्वंभर सक्सेना के मुताबिक मुद्रा बाजार में डॉलर की मजबूती ने भी सोने और चांदी पर दबाव बढ़ा दिया है। इसके साथ ही त्योहारी सीजन की बढ़ी हुई मांग की वजह से दिवाली तक सोने की कीमत 49 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक भी जा सकती है।

रसोई गैस के दाम में इजाफा, 15 रुपये तक बढ़ गए दाम

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button