मिलिए gautam adani के NRI भाई विनोद शांतिलाल अडानी से, हर दिन कमाते हैं 102 करोड़ रुपये

अडानी ग्रुप के चेयरमैन (chairman) गौतम अडानी (gautam adani) ने देश ही नहीं दुनिया के टॉप रईस लोगों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर कब्जा कर लिया है। IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 (IIFL Wealth Hurun India Rich List 2022) के मुताबिक गौतम अडानी (gautam adani) की डेली इनकम 1612 करोड़ रुपए है। हुरुन द्वारा प्रकाशित एक सूची के अनुसार, गौतम अडानी (gautam adani) के भाई विनोद शांतिलाल अडानी सबसे अमीर अनिवासी भारतीय हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

Photo By Google

5 साल में 850 % बढ़ी संपत्ति

गौतम अडानी (gautam adani) के भाई विनोद शांतिलाल अडानी दुबई में रहते हैं और दुबई, जकार्ता और सिंगापुर में सक्रिय हैं। आपको बता दें कि पिछले साल उनकी संपत्ति में 37,400 करोड़ रुपये का इजाफा हुआ था। इतना ही नहीं विनोद शांतिलाल अडानी भारत के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों में छठे स्थान पर हैं। इसके अलावा पिछले पांच साल में उनकी संपत्ति में 850 फीसदी का इजाफा हुआ है। इस दौरान उनकी संपत्ति बढ़कर 1.69 लाख करोड़ रुपये हो गई। इस हिसाब से दोनों अडानी बंधुओं की दौलत को जोड़ दें तो उनके पास कुल 16.63 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति है, यानी हुरुन रिच लिस्ट में टॉप 10 की दौलत का 40 फीसदी.

Photo By Google

जानिए कितनी है कमाई ?

अब बात करते हैं शांतिलाल अडानी की तो आईआईएफएल वेल्थ हुरुन इंडिया रिच (IIFL Wealth Hurun India Rich) लिस्ट 2022 में कुल 94 सबसे अमीर एनआरआई को शामिल किया गया है, जिसमें से विनोद शां0 तिलाल अडानी प्रतिदिन 102 करोड़ रुपये की संपत्ति जोड़ते हैं। वहीं, हिंदुजा ब्रदर्स 1.65 लाख करोड़ रुपये के साथ दूसरे नंबर पर रहे। 1.5 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ आर्सेलरमित्तल के लक्ष्मी निवास मित्तल तीसरे स्थान पर हैं।

इसे भी पढ़े- Mukesh Ambani ने अपनी बेटी ईशा को सौंपा रिलायंस का रिटेल बिजनेस, बनाया लीडर

कहां रहते हैं विनोद शांतिलाल अडानी?

विनोद शांतिलाल अडानी ने 1976 में वीआर टेक्सटाइल्स नामक कंपनी (company) के साथ भिवाड़ी में एक पावरलूम स्थापित करके अपनी यात्रा शुरू की। उसके बाद वे सिंगापुर (Singapore) चले गए और फिर 1994 में वे दुबई में बस गए और खाड़ी देशों में कारोबार का विस्तार किया। दुबई में वह चीनी, तेल, एल्युमीनियम, तांबा और लोहे के स्क्रैप का कारोबार करता है।

Article By Sipha

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button