7 भाई-बहनों के साथ चॉल में रहते थे Gautam Adani, जानें Family में अब कौन क्या करता है?

ब्लूमबर्ग इंडेक्स के मुताबिक गौतम अडानी(Gautam Adani) अब अमेरिका(USA) के शीर्ष उद्योगपति और टेस्ला के सीईओ एलन मस्क और अमेजन के प्रमुख जेफ बेजोस से आगे हैं। एक समय था जब गौतम अडानी(Gautam Adani) अपने माता-पिता और 7 भाई-बहनों के साथ एक छोटी सी चॉल में रहते थे। आज वही गौतम अडानी के बच्चे प्राइवेट जेट में घूमते हैं. उद्योगपति गौतम अडानी(Gautam Adani) दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। उन्होंने लुई वीटन के प्रमुख बर्नार्ड अरनॉल्ट को पीछे छोड़ दिया। अडानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में यह स्थान हासिल करने वाले पहले भारतीय और पहले एशियाई हैं। आइए जानते हैं गौतम अडानी(Gautam Adani) की पूरी कहानी। उनके परिवार के बारे में सबकुछ…

भाइयों के नाम क्या हैं?
गौतम अडानी(Gautam Adani) के 7 भाई-बहन हैं। बड़े भाई मनसुखभाई अडानी। अन्य भाई विनोद अडानी, राजेश शांतिलाल अडानी, महासुख अडानी और वसंत एस अडानी हैं। बहन के बारे में कोई जानकारी मीडिया में नहीं आई है।

Photo By Google

छोटी सी उम्र में आये थे मुंबई, यहीं से शुरू की थी यात्रा

गौतम अडानी(Gautam Adani) ने अपने पिता के व्यवसाय में काम करने के बजाय अपनी पढ़ाई छोड़ दी और 17 साल की उम्र में मुंबई आ गए। यहां उन्होंने हीरा व्यापारी महिंद्रा ब्रदर्स के लिए 2 साल काम किया। 20 साल की उम्र में उन्होंने मुंबई में खुद का डायमंड ब्रोकरेज बिजनेस शुरू किया और पहले साल में लाखों रुपये कमाए।

अडानी कैसे आगे बढ़े?

गौतम अडानी के बड़े भाई मनसुखभाई अडानी ने 1981 में अहमदाबाद में एक प्लास्टिक यूनिट खरीदी थी। गौतम अडानी(Gautam Adani) को भी बुलाया। अडानी ने पॉलीविनाइल क्लोराइड (PVS) आयात करके वैश्विक व्यापार में प्रवेश किया। काफी व्यावसायिक अनुभव प्राप्त करने के बाद, उन्होंने 1998 में अडानी एक्सपोर्ट्स लिमिटेड की स्थापना की। यह कंपनी बिजली और कृषि उत्पादों का कारोबार करती है। 1991 तक, कंपनी ने अपनी स्थिति स्थापित कर ली थी और वे भारी मुनाफा भी कमा रहे थे। गौतम अडानी(Gautam Adani) शुरू में स्कूटर पर चलते थे। उसके बाद गौतम अडानी(Gautam Adani) ने मारुति-800 में सफर करना शुरू किया, अब वह लग्जरी कारों में सफर करते हैं। गौतम अडानी के पास कई हेलीकॉप्टर और निजी चार्टर्ड विमान हैं।

Photo By Google

पत्नी और बच्चे क्या करते है 

गौतम अडानी(Gautam Adani) ने प्रीति अडानी से शादी की है। प्रीति पेशे से डेंटिस्ट हैं और अडानी फाउंडेशन की चेयरपर्सन भी हैं। इसके जरिए वह सामाजिक कार्य करती हैं। गौतम अडानी(Gautam Adani) और प्रीति अडानी के 2 बेटे हैं. बड़े बेटे का नाम करण अडानी और छोटे बेटे का नाम जीत अडानी है. करण अडानी ने पर्ड्यू यूनिवर्सिटी, यूएसए से स्नातक किया है। वह कंपनी में अडानी पोर्ट्स के सीईओ के पद पर कार्यरत हैं। इसके अलावा वह कई कंपनियों की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। 2013 में, करण ने भारत के प्रमुख कॉर्पोरेट कानून वकीलों में से एक, सिरिल श्रॉफ की बेटी परिधि श्रॉफ से शादी की। करण की तरह उनके छोटे भाई जीत अडानी ने भी विदेश में पढ़ाई की है। पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय से स्नातक करने के बाद, जीत 2019 में भारत लौट आए और कंपनी की कमान संभाली।

Photo By Google

जानिए कितनी संपत्ति है गौतम अडानी के पास?

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 60 वर्षीय गौतम अडानी(Gautam Adani) की कुल संपत्ति 137.4 बिलियन डॉलर है। टेस्ला के प्रमुख और दुनिया के सबसे अमीर आदमी एलोन मस्क की कुल संपत्ति $251 बिलियन है, जबकि अमेज़न के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस की कुल संपत्ति $153 बिलियन है। अडानी समूह की कुल संपत्ति 2022 में तेजी से बढ़ी दुनिया के टॉप-10 सबसे अमीर लोगों में गौतम अडानी(Gautam Adani) इकलौते ऐसे शख्स हैं जिनकी संपत्ति पिछले 24 घंटों में बढ़ी है. इस दौरान गौतम अडानी की कुल संपत्ति में 1.2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ। इस साल जनवरी से अडानी की संपत्ति बढ़कर 60.9 अरब डॉलर हो गई है।

Photo By Google

गौतम अडानी(Gautam Adani) ने पिछले महीने माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ बिल गेट्स को पछाड़ दिया था। बिल गेट्स की कुल संपत्ति घटकर 117 अरब डॉलर रह गई है। यह कमी उनके व्यापक दान के कारण है। इस साल गौतम अडानी की कुल संपत्ति बढ़कर 60 अरब डॉलर हो गई। जो देश के अन्य अमीर लोगों से 5 गुना ज्यादा है। गौतम अडानी ने इस साल फरवरी में रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी को पछाड़ दिया था। इसके जरिए गौतम अडानी भारत और एशिया के सबसे अमीर आदमी बन गए। अडानी की कुल संपत्ति अप्रैल 2022 में पहली बार 100 अरब डॉलर को पार कर जाएगी।

 इसे भी पढ़े-Dhirubhai Ambani पोती ईशा का चेहरा देखे बिना नहीं करते थे कोई काम, पत्नी कोकिलाबेन ने बताया था किस्सा

अब जानिए गौतम अडानी की कहानी
गौतम अडानी(Gautam Adani) का जन्म 24 जून 1962 को अहमदाबाद के एक साधारण परिवार में हुआ था। गौतम ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अहमदाबाद के सेठ चिमनलाल नगीनदास स्कूल से प्राप्त की। इसके बाद उन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी से कॉमर्स की पढ़ाई शुरू की। हालांकि, दूसरे वर्ष में उन्हें बाहर होना पड़ा। गौतम अडानी के पिता का नाम शांतिलाल और माता का नाम शांता बेन है। गौतम अडानी के पिता एक छोटे कपड़े के व्यापारी थे। ऐसा कहा जाता है कि गौतम अडानी तब अपने माता-पिता और भाइयों के साथ एक छोटी सी चॉल में रहते थे। इससे पहले शांतिलाल उत्तरी गुजरात के थरद में रहते थे। जैसे-जैसे परिवार बड़ा हुआ, वह अपने परिवार के साथ चले गए।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button