Gautam Adani: कैसे एक कॉलेज ड्रॉपआउट लड़का बना दुनिया का तीसरा सबसे अमीर शख्स

Gautam Adani: आप अंदाजा(guess) लगा सकते हैं कि मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani), जो दो दशक तक भारत के सबसे अमीर आदमी थे, टॉप 10 सबसे अमीर आदमी(Richman) में नहीं हैं और गौतम अडानी(Gautam Adani) दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी हैं। लेकिन अडानी के पास मुकेश अंबानी की तरह कोई पुश्तैनी संपत्ति या पुश्तैनी कारोबार(Ancestral Business) नहीं था. अदानी ने जो कुछ भी हासिल किया है, वह उनकी प्रतिभा और कड़ी मेहनत का ही नतीजा है। गौतम अडानी(Gautam Adani) दुनिया के तीसरे सबसे अमीर आदमी बने। एलोन मस्क और जेफ बेजोस(Jeff Bezos) के बाद दुनिया के सबसे अमीर आदमी अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी(Gautam Adani) हैं।

Photo By Google

अडानी दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल होने वाले पहले भारतीय व्यवसायी हैं। हैरानी की बात यह है कि भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) का 2022 में दुनिया के शीर्ष 10 सबसे अमीर लोगों में स्थान है।

Photo By Google
Photo By Google

गौतम अडानी की सफलता की कहानी

गौतम अडानी(Gautam Adani) को पढ़ाई पसंद नहीं थी, इसलिए उन्होंने बीच में ही कॉलेज छोड़ दिया और माथे पर कॉलेज ड्रॉपआउट टिकट के साथ एक व्यवसाय शुरू किया। गौतम अडानी(Gautam Adani) का जन्म गुजरात के एक साधारण परिवार में हुआ था, अहमदाबाद(Ahamadabad) के सेठ सीएन स्कूल से 12 वीं की पढ़ाई करने के बाद, उन्होंने गुजरात विश्वविद्यालय में वाणिज्य की पढ़ाई शुरू की और बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी। और हीरे का काम सीखने चला गया। काम सीखने के बाद उन्होंने हीरे का कारोबार शुरू किया। आज गौतम अडानी हरित ऊर्जा, प्राकृतिक गैस, बंदरगाहों, हवाई अड्डों, क्रिकेट फ्रेंचाइजी, कोयला खदानों के मालिक हैं।

Photo By Google

 इसे भी पढ़े-रसोई से एयरपोर्ट तक Gautam Adani की धमक, जानें बुलंदियों पर पहुंचने की पूरी कहानी

गौतम अडानी इतने अमीर कैसे हो गए?

गौतम अडानी(Gautam Adani) ने उन सभी अमीर लोगों को पीछे छोड़ दिया है जो कभी दुनिया के सबसे अमीर लोग थे। अदानी ने बर्नार्ड अरनॉल्ट, बिल गेट्स और वारेन बफेट जैसे दिग्गजों को हराया। अब अदानी के पास दुनिया के तीसरे सबसे अमीर होने का गौरव है।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button