अमीरों की लिस्ट में नंबर 2 बनने के करीब पहुंचे Gautam Adani, जेफ बेजोस की कुर्सी खतरे में

अमेज़न(Amazon) के संस्थापक जेफ़ बेजोस(Jeff Bezos) की कुल संपत्ति 9.84 बिलियन डॉलर गिरकर 150 बिलियन डॉलर हो गई। दूसरी ओर, एशिया और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी(Gautam Adani) की कुल संपत्ति मंगलवार को 1.58 अरब डॉलर बढ़कर 147 अरब डॉलर हो गई। इस तरह गौतम अडानी(Gautam Adani) अब बेजोस को दूसरे नंबर की कुर्सी से हटाने के करीब हैं। अब जेफ़ बेजोस(Jeff Bezos)और गौतम अडानी(Gautam Adani) की संपत्ति में सिर्फ तीन अरब डॉलर का अंतर है। मंगलवार को अमेरिकी शेयर बाजार में आई भारी गिरावट से एलोन मस्क(Elon Musk) और जेफ बेजोस(Jeff Bezos) को जोरदार झटका लगा।

Photo By Google

दुनिया के सबसे अमीर आदमी और इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के सीईओ एलोन मस्क(Elon Musk) की कुल संपत्ति में 8.35 अरब डॉलर का नुकसान हुआ है। उनकी कुल संपत्ति अब $ 256 बिलियन है। दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में गौतम अडानी(Gautam Adani) तेजी से आगे बढ़ रहा है. फरवरी में, गौतम अडानी(Gautam Adani) ने मुकेश अंबानी को पीछे छोड़ते हुए एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

Photo By Google

अप्रैल में, उनकी कुल संपत्ति $ 100 बिलियन को पार कर गई, और पिछले महीने उन्होंने माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft) के बिल गेट्स(Bill gates) को पीछे छोड़ते हुए दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में चौथे नंबर पर पहुंच गए। हाल ही में उन्होंने फ्रांस के टाइकून बर्नार्ड अरनॉल्ट को हराकर तीसरा स्थान हासिल किया है। अब वह बेजोस के काफी करीब आ गए हैं। जिस तरह से उनकी नेटवर्थ बढ़ रही है, वह जल्द ही बेजोस से आगे निकल सकते हैं।

Photo By Google

रॉकेट की गति से धन में वृद्धि हुई है
अप्रैल 2020 से अदाणी ग्रुप के कुछ शेयरों में 1000 फीसदी तक की तेजी आई है। इसके लिए धन्यवाद, गौतम अडानी(Gautam Adani) की कुल संपत्ति रॉकेट गति से बढ़ी है। गौतम अडानी(Gautam Adani) दुनिया के सबसे अमीर लोगों की सूची में तीसरे स्थान पर पहुंचने वाले एशिया के पहले व्यक्ति हैं। अदानी ग्रीन एनर्जी(Adani Green Energy) और अदानी टोटल गैस 750 गुना कमाई पर कारोबार कर रहे हैं जबकि अदानी एंटरप्राइजेज और अदानी ट्रांसमिशन 400 गुना कमाई पर कारोबार कर रहे हैं। इसकी तुलना में एलोन मस्क(Elon Musk) की टेस्ला और बेजोस की अमेजन का प्राइस-टू-अर्निंग रेशियो करीब 100 गुना है, जबकि मुकेश अंबानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज 28 गुना पर ट्रेड कर रही है।

Photo By Google

 इसे भी पढ़े-Gold Price today: सोने की चमक पड़ी फीकी, चांदी में जबरदस्त गिरावट, जानें- आज किस भाव पर बिक रहा है 22Kt सोना?

बढ़ी अंबानी की संपत्ति
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के मुताबिक, 60 वर्षीय अदानी की कुल संपत्ति 147 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। इस साल अदानी की कुल संपत्ति बढ़कर 70.3 अरब डॉलर हो गई। तेल और प्राकृतिक गैस की बढ़ती कीमतों से गौतम अडानी(Gautam Adani) की कुल संपत्ति में इजाफा हुआ है। दूसरी ओर, एलोन मस्क(Elon Musk) और बेजोस की कुल संपत्ति इस साल घटी है। एलोन मस्क(Elon Musk) की कुल संपत्ति में 13.9 अरब डॉलर की गिरावट आई है जबकि बेजोस की कुल संपत्ति में 42.2 अरब डॉलर की गिरावट आई है। इस बीच, देश की सबसे मूल्यवान कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी 93.7 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ नौवें नंबर पर पहुंच गए।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button