Gautam Adani बने दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स, रच दिया इतिहास, अब नंबर-1 की कुर्सी पर नजर

आमिर लोगो के शीर्ष दस(Top10) सूची में अन्य अरबपतियों में बिल गेट्स, लैरी एलिसन, वॉरेन बफेट, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन(Bill Gates, Larry Ellison, Warren Buffett, Larry Page and Sergey Brin) शामिल हैं। गौतम अडानी(Gautam Adani) 30 अगस्त को लुइस वुइटन बॉस अर्नोल्ड को पछाड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। यह पहली बार है जब किसी एशियाई को शीर्ष तीन अरबपतियों में स्थान दिया गया है और अब वह दुनिया का दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति है। भारत(India) के अरबपति टाइकून गौतम अडानी(Gautam Adani) ने अब फोर्ब्स की सूची में बर्नार्ड अरनॉल्ट की जगह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यवसायी के रूप में इतिहास रचते हुए भारत को विश्व मानचित्र पर ला दिया है। अब दुनिया में गौतम अडानी(Gautam Adani) से ज्यादा अमीर टेस्ला के सीईओ एलन मस्क(Elon Musk) ही हैं। यह निश्चित रूप से भारत के लिए गर्व का क्षण है, क्योंकि एक भारतीय आजादी के सिर्फ सात दशक बाद दुनिया का दूसरा सबसे अमीर व्यवसायी बन गया है।

Photo By Google

अडानी क्यों निकल गये सबसे आगे?

अदानी समूह(Adani Group) ने पिछले कुछ वर्षों में कोयले से लेकर बंदरगाहों और डेटा केंद्रों से लेकर सीमेंट, मीडिया और एल्युमिना तक हर चीज में निवेश किया है। अदानी समूह अब भारत का सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बंदरगाह और हवाई अड्डा संचालक, शहर-गैस वितरक और कोयला खनिक(Coal Miners) है। जबकि ऑस्ट्रेलिया(Australia) में गौतम अडानी(Gautam Adani) की कारमाइकल खदान की पर्यावरणविदों द्वारा आलोचना की जा रही है, कंपनी ने नवंबर में हरित ऊर्जा में $ 70 बिलियन का निवेश करने का वादा किया ताकि वह दुनिया(World) का सबसे बड़ा अक्षय-ऊर्जा उत्पादक बन सके। हाल ही में अदानी ने स्विस कंपनी होल्सिम ग्रुप की सीमेंट कंपनियों अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड और एसीसी लिमिटेड के कारोबार का अधिग्रहण कर सीमेंट उद्योग में कदम रखा। यह बिजनेस डील करीब 10.5 अरब डॉलर (80,000 करोड़ रुपये) में हुई थी।

Photo By Google

मीडिया क्षेत्र में भी अडानी का प्रवेश
इसके अलावा मई 2021 में, अदानी ग्रीन ने सॉफ्टबैंक के साथ अपने अक्षय ऊर्जा व्यवसाय(Renewable Energy Business) को $ 3.5 बिलियन (26,000 करोड़ रुपये) में खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। डील पूरी तरह कैश में हुई थी। यह भारत के नवीकरणीय क्षेत्र के इतिहास(History) में सबसे बड़ा सौदा है। इसका नवीनतम स्टॉक मार्केट डेब्यू, अदानी विल्मर, सिंगापुर के विल्मर इंटरनेशनल के साथ 50:50 का संयुक्त उद्यम है, जो एशिया(Asia) की सबसे बड़ी कृषि व्यवसाय फर्मों में से एक है। हालांकि, इनमें सबसे चर्चित डील एनडीटीवी में गौतम अडानी(Gautam Adani) की हिस्सेदारी का अधिग्रहण(Acquisition) था। पिछले हफ्ते, अदानी समूह(Adani Group) ने वीसीपीएल के अधिग्रहण के माध्यम से एनडीटीवी में 29.18% हिस्सेदारी के अधिग्रहण की घोषणा की, जिसमें मीडिया समूह के प्रमोटर आर्म आरआरपीआर होल्डिंग्स में 99.99% हिस्सेदारी है।

Photo By Google

जहां कदम, वहीं सोना सोना

अदानी समूह में 7 सार्वजनिक रूप से कारोबार(Business) करने वाली कंपनियां शामिल हैं। इनमें से कुछ ने पिछले दो वर्षों में 1,000 प्रतिशत से अधिक की सराहना की है। अदानी ग्रीन और अदानी टोटल गैस(Adani Total Gas) के शेयर 1,000 फीसदी से ज्यादा चढ़े। यहां तक ​​कि अदानी इंटरप्राइजेज भी 2020 से 1,400 फीसदी से ज्यादा बढ़ी है। इसी अवधि के दौरान अदानी ट्रांसमिशन ने 1,000 प्रतिशत से अधिक और अदानी पोर्ट(Adani Port) ने 120 प्रतिशत की छलांग लगाई। शेयर बाजार गौतम अडानी(Gautam Adani) का बहुत बड़ा प्रशंसक बन गया है क्योंकि गौतम अडानी(Gautam Adani) ने धीरे-धीरे परिवहन बुनियादी ढांचे से शुरू करके अर्थव्यवस्था के अन्य हिस्सों पर अपनी पकड़ बना ली है। कोयला खनन हो, बिजली उत्पादन और वितरण हो, सिटी गैस हो, खाद्य तेल शोधन हो, अनाज हो या कोई भी डिजिटल डेटा स्टोरेज हो, सीमेंट हो और अब मीडिया, गौतम अडानी(Gautam Adani) ने हर जगह अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज कराई है।

Photo By Google

 इसे भी पढ़े-Adani की अमीरी का राज : कंपनियों की कमाई नहीं, फिर क्यों बढ़ी दौलत

कितनी हो गई अडानी की दौलत

अदानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी(Gautam Adani) की कुल संपत्ति अब बढ़कर 155.5 अरब डॉलर यानी करीब 12.37 लाख करोड़ रुपये हो गई है। फोर्ब्स रियल टाइम अरबपतियों की सूची के अनुसार, अदानी की कुल संपत्ति 3.49 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 5.2 अरब डॉलर हो गई। उन्होंने फ्रांसीसी टाइकून बर्नार्ड अरनॉल्ट और अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस(Jeff Bezos) को पीछे छोड़ दिया। अमीर लोगों की लिस्ट में टेस्ला के फाउंडर एलन मस्क सबसे ऊपर हैं। इस बीच, शीर्ष 10 की सूची में, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष मुकेश अंबानी 92.2 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ दूसरे भारतीय हैं। शीर्ष दस सूची में अन्य अरबपतियों में बिल गेट्स, लैरी एलिसन, वॉरेन बफेट, लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन शामिल हैं। गौतम अडानी(Gautam Adani) 30 अगस्त को लुइस वुइटन बॉस अर्नोल्ड को पछाड़कर दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए। यह पहली बार है जब किसी एशियाई को शीर्ष तीन अरबपतियों में स्थान दिया गया है और अब वह दुनिया का दूसरा सबसे अमीर व्यक्ति है।

और पांव पसार रही है अडानी की कंपनी

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट है कि गौतम अडानी(Gautam Adani) समूह की रसोई की आवश्यक कंपनी अदानी विल्मर लिमिटेड अब अपने खाद्य संचालन व्यवसाय को बढ़ाने के लिए स्थानीय(Local) और विदेशी अधिग्रहण(Foreign Acquisition) लक्ष्य तलाश रही है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक अंशु मलिक ने ब्लूमबर्ग को बताया कि कंपनी अपने उपभोक्ता उत्पादों की पेशकश और पहुंच बढ़ाने के लिए प्रमुख खाद्य सेवा और वितरण कंपनियों से ब्रांड(Brand) हासिल करना चाह रही है। गौतम अडानी(Gautam Adani) ने विल्मर को खरीदने के लिए अपनी आरंभिक सार्वजनिक पेशकश से 500 करोड़ रुपये निर्धारित किए हैं। उन्होंने कहा कि आंतरिक स्रोतों से अतिरिक्त धन जुटाया जाएगा और अप्रैल से शुरू होने वाले अगले वर्ष के लिए नियोजित पूंजीगत व्यय 30 अरब रुपये होगा। फरवरी में 486 मिलियन डॉलर की शुरुआत के बाद से खाद्य कंपनी का स्टॉक(Stock) तीन गुना से अधिक हो गया है। मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) की रिलायंस इंडस्ट्रीज(Reliance Industries) ने अगस्त में अपनी सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल के माध्यम से एफएमसीजी कारोबार में प्रवेश की घोषणा के बाद अदानी समूह(Adani Group) ने यह घोषणा की।

Photo By Google

फूड इंडस्ट्री पर अडानी-अंबानी की नजर

गौतम अडानी(Gautam Adani) और अंबानी के बीच भारत के खाद्य उद्योग में वर्चस्व की लड़ाई चल रही है, और दोनों कंपनियां इस 400 अरब डॉलर के खाद्य उद्योग में पैर जमाने के लिए तेजी से आगे बढ़ रही हैं। अदानी विल्मर ने हाल ही में कई ब्रांड हासिल किए हैं, विशेष रूप से कोहिनूर के कुकिंग ब्रांड, मैककॉर्मिक स्विट्जरलैंड। इस अधिग्रहण के साथ, अदानी समूह अब बासमती चावल में अग्रणी है। पिछले एक साल में अदानी समूह ने 17 अरब डॉलर की कुल लागत से 32 कंपनियों का अधिग्रहण किया है। जबकि, रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने घोषणा की कि वह एफएमसीजी क्षेत्र में प्रवेश करेगी। कंपनी का लक्ष्य ग्राहकों को सस्ती कीमतों पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद उपलब्ध कराना है।

 इसे भी पढ़े-Gautam Adani का अगला TARGET RELIANCE | एशिया के सबसे अमीर आदमी की नजर अब रिलायंस पर

प्रति सप्ताह 6000 करोड़ की आय

सितंबर 2021 में हुरुन इंडिया रिच लिस्ट ने उल्लेख किया कि गौतम अडानी(Gautam Adani) एकमात्र भारतीय थे जिन्होंने 1 लाख करोड़ रुपये के बाजार मूल्य के साथ एक नहीं, बल्कि पांच कंपनियों का निर्माण किया। इस सूची के अनुसार, गौतम अडानी(Gautam Adani) ने 2021 में हर हफ्ते अपनी संपत्ति में लगभग 6000 करोड़ रुपये जोड़े हैं, जो दुनिया भर में $49 बिलियन के उच्चतम राजस्व तक पहुंच गया है। वहीं अगर साल 2022 की बात करें तो अदानी ने 30 अगस्त तक अपनी संपत्ति में 60.9 अरब डॉलर और जोड़ लिए हैं.

Article By Sunil

 

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button