Expired मेडिसिन हो जाती हैं जहर, जान लीजिए पूरी सच्चाई

Expired मेडिसिन becomes poison, know the whole truth

कई बार हमने सुना है कि एक्सपायरी (Expired मेडिसिन) के बाद दवा लेना शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। ऐसा कहा जाता है कि अगर एक्सपायरी डेट के बाद दवा का इस्तेमाल किया जाता है, तो शरीर प्रतिक्रिया कर सकता है।

लेकिन क्या आप इसके पीछे की हकीकत जानते हैं? सबसे ऊपर, क्योंकि कंपनी दवा के पीछे एक समाप्ति तिथि लगाती है और जब हम एक्सपायरी दवाओं का उपयोग करते हैं तो इसका क्या प्रभाव होता है। चलो पता करते हैं।

कंपनी दवा की एक्सपायरी डेट क्यों रखती है?
हम में से अधिकांश लोगों ने देखा है कि जब भी हम कोई दवा या स्वास्थ्य संबंधी उत्पाद खरीदते हैं, तो उस पर निर्माण की तारीख और समाप्ति तिथि लिखी होती है।

हम आपको बता दें कि कंपनी ने इस तारीख का जिक्र इसलिए किया क्योंकि इस एक्सपायरी( Expired मेडिसिन) के बाद कंपनी दवा के असर की गारंटी नहीं देगी। क्योंकि किसी दवा के समाप्त होने के बाद दुष्प्रभाव हो सकते हैं

Expired मेडिसिन हो जाती हैं जहर, जान लीजिए पूरी सच्चाई

, सभी कंपनियां किसी भी कानूनी परेशानी से बचने के लिए अपने उत्पाद की समाप्ति के लिए एक विशिष्ट तिथि निर्धारित करती हैं।

समाप्ति तिथि के बाद इन दवाओं का उपयोग बिल्कुल न करें।
आंकड़ों की माने तो विशेषज्ञों ने महसूस किया है कि अगर कोई दवा टैबलेट या कैप्सूल के रूप में है तो उसका असर उसके एक्सपायर होने के बाद और भी कई दिनों तक रहेगा।

वहीं अगर सिरप, आई ड्रॉप्स, ईयर ड्रॉप्स और इंजेक्शन की समय सीमा समाप्त हो गई है, तो उन्हें तुरंत बंद कर देना चाहिए।

चिकित्सा संगठन एएमए . की रिपोर्ट में प्रकाशित
अमेरिकी चिकित्सा एजेंसी एएमए ने 2001 में एक जांच की थी।

उन्होंने 122 विभिन्न दवाओं के 3000 बैच लिए और उनकी अनुकूलता का परीक्षण किया। इस निरंतरता के आधार पर, एएमए ने लगभग 88% दवाओं की समाप्ति तिथि लगभग 66 महीने बढ़ा दी है।

झुर्रियों से बचने के जरूरी है ये उपाय, 10 साल हो जाएगी उम्र कम

इसका मतलब है कि अधिकांश दवाओं में समाप्ति तिथि से अधिक समय तक काम करने की क्षमता होती है। एएमए द्वारा विस्तारित दवाओं में एमोक्सिसिलिन, सिप्रोफ्लोक्सासिन, मॉर्फिन सल्फेट आदि शामिल हैं। हालांकि, 18% दवाएं एक्सपायरी (Expired मेडिसिन) होने के कारण खारिज कर दी गईं।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button