25 साल तक फ्री मिलेगी घर की electricity, इस योजना में केंद्र सरकार दे रही 40 फीसदी सब्सिडी

गर्म मौसम में एसी या कूलर या ठंड के मौसम में गीजर क्यों न चलाएं ज्यादातर लोगों को electricity बिल की समस्या होती है। उपकरणों में electricity के अलावा, हम आपके लिए कई उपकरणों को लेकर आये हैं जो हमारे electricity को गति दे सकते हैं और और ऐसे में यदि आप भी ज्यादा electricity बिल से परेशान हैं तो तत्काल केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही एक ऐसी योजना का फायदा उठा सकते हैं, जिससे आपको करीब 25 साल तक फ्री बिजली मिल सकती है। 

सोलर रूफटॉप योजना का उठाएं फायदा

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय देश में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सोलर रूफटॉप योजना चला रहा है। डिस्कॉम के पैनल में शामिल किसी भी वेंडर से कोई भी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगा सकता है। इसके बाद सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत, यदि आप किसी डिस्कॉम से संबद्ध विक्रेता से सोलर पैनल लगाते हैं, तो वे 5 साल के लिए रूफटॉप सोलर मेंटेनेंस के लिए भी जिम्मेदार होते हैं।

25 साल तक फ्री मिलेगी घर की electricity, इस योजना में केंद्र सरकार दे रही 40 फीसदी सब्सिडी
photo by google

Solar Rooftop Scheme के लिए आवेदन करें

वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर क्लिक करें। सोलर रूफटॉप के लिए अप्लाई करने के लिए जाएं, एक और नया पेज खुलेगा, यहां राज्यवार लिंक चुनें। उसके बाद फॉर्म खुल जाएगा, जहां सभी विवरण भरें। सोलर पैनल की स्थापना के 30 दिनों के भीतर डिस्कॉम द्वारा लाभार्थी के खाते में सब्सिडी राशि जमा कर दी जाती है।

25 साल तक फ्री मिलेगी घर की electricity, इस योजना में केंद्र सरकार दे रही 40 फीसदी सब्सिडी
Photo By Google

अपने घर की छत पर खुद बनाएं बिजली

यदि आप सब्सिडी का लाभ उठाते हैं और घर में सोलर पैनल लगाते हैं, तो आप आसानी से अपनी जरूरत के हिसाब से electricity पैदा कर सकते हैं। इसके लिए आपको केंद्र सरकार की ओर से अच्छी सब्सिडी भी मिलेगी।

घर के लिए कितने सोलर पैनल की जरूरत

अगर आप सोलर पैनल से अपने घर की जरूरतों को पूरा करने के लिए बिजली पैदा करना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले घर में चल रहे electricity के उपकरणों की एक सूची बनानी होगी। आमतौर पर एक मध्यम वर्ग का परिवार 2-3 पंखे, 1 फ्रिज, 6-8 एलईडी लाइट, 1 पानी की मोटर और टीवी, कूलर, प्रेस जैसे उपकरण चलाता है। ऐसे में रोजाना 6 से 8 यूनिट बिजली की जरूरत पड़ेगी। प्रतिदिन 6 से 8 यूनिट का उत्पादन करने के लिए आपके घर की छत पर 2 kW सोलर पैनल लगाए जा सकते हैं।

25 साल तक फ्री मिलेगी घर की electricity, इस योजना में केंद्र सरकार दे रही 40 फीसदी सब्सिडी
Photo By Google

घर की छत पर कौन से सोलर पैनल लगाएं

विभिन्न तकनीकों के सोलर पैनल भी इन दिनों बाजार में उपलब्ध हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, मोनो पीईआरसी बिफेशियल सोलर पैनल वर्तमान में एक नई तकनीक का सोलर पैनल है, यह आगे और पीछे दोनों तरफ से ऊर्जा उत्पन्न करता है और एक परिवार की दैनिक जरूरतों को पूरा करने में सक्षम है।

इसे भी पढ़ेभारत में 5G Era की हो रही शुरुआत, जानें कितनी बदलेगी हमारी Life

सोलर रूफटॉप योजना पर 40 प्रतिशत सब्सिडी

सोलर रूफटॉप योजना के तहत सोलर पैनल लगाने पर 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी दी जाती है। अगर 3 kW तक के सोलर रूफटॉप पैनल लगाए जाते हैं, तो केंद्र सरकार 40 प्रतिशत तक की सब्सिडी देगी। वहीं अगर आप 10 किलोवाट तक के सोलर पैनल लगाते हैं तो आपको 20 फीसदी सब्सिडी मिलेगी।

सोनल पैनल लगाने में लागत कितनी?

इसे आप उदाहरण से समझ सकते हैं। अगर आप छत पर 2 किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं, तो इसकी कीमत करीब 1.20 लाख रुपये होगी। यदि 40 प्रतिशत सब्सिडी मिलती है, तो लागत घटकर 72 हजार रुपये हो जाएगी। केंद्र सरकार की ओर से आपको 48,000 रुपये की सब्सिडी मिलेगी. सौर पैनल लगभग 25 वर्षों तक सेवा प्रदान करते हैं। यदि आप एक बार सोलर पैनल लगाते हैं, तो आपको लगभग 25 वर्षों तक electricity बिलों का भुगतान करने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

Article By sipha

 

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button