बिना किसी खर्च के ले आएं Solar AC, नहीं आएगा 1 रूपए का भी बिजली बिल

Solar AC : गर्मी के मौसम में खराब हालात बन गए हैं. तापमान 45 डिग्री के आसपास रहने से पारा निकालने के लिए दूर के घर में रहना मुश्किल हो गया है। मकान अब फटने लगे हैं। गर्मी से निजात पाने के लिए कूलर भी खूब खरीदे जाते हैं, लेकिन कूलर भी 35 डिग्री से ऊपर फैल जाते हैं। ऐसे में एयर कंडीशनर का ही विकल्प है।

आजकल मिनी एसीओ बाजार में काफी धूम मचा रहा है। लेकिन ये भी कारगर नहीं हैं। अगर आप चाहते हैं कि पानी गर्मी से निजात दिलाए तो आपको Solar AC लगाना चाहिए। इससे आपको बिजली खर्च नहीं होती है और आपको बिजली की कटौती के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

ऐसे काम करता है सोलर एसी
यह एक पूरा सिस्टम है जहां सोलर प्लेट्स आपके घर में लगे एयर कंडीशनर या एसी से जुड़ी होती हैं। सोलर पैनल के माध्यम से सूर्य की ऊर्जा को बिजली में परिवर्तित किया जाता है और आपका एसी चलता है, यदि आप इसका उपयोग नहीं करते हैं, तो आप इस बिजली को बैटरी में बचा सकते हैं और जरूरत पड़ने पर इसका उपयोग कर सकते हैं। इस तरह, सौर पैनल बिजली पर आपकी निर्भरता को कम करते हैं और आपको बिजली के बिलों के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।

यहां सोलर एसी लगाने की सुविधा है
घर में Solar AC लगाने के कई फायदे हैं, पहला, आपका बिजली का बिल जीरो है, दूसरा, बिजली कट जाने पर भी आपके घर में एसी काम कर रहा है, तीसरा अगर आप इस लाइट का इस्तेमाल नहीं करते हैं। अगर आपके पास है, तो आप इसे बिजली विभाग को बेचकर पैसा कमा सकते हैं। इस तरह, आप Solar AC लगाने का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।

इसे भी पढ़े-सोफी चौधरी समंदर किनारे स्वीमिंग पूल में स्काई ब्लू बिकिनी में आई नजर, अदाओं का बिखेरा जलवा

Solar AC की कीमत क्या है?
कीमत के मामले में Solar AC अन्य पारंपरिक एयर कंडीशनर की तुलना में थोड़े अधिक महंगे होते हैं। इसकी कीमत एसी की क्षमता, ब्रांड, रेटिंग पर निर्भर करती है। सोलर पैनल, इनवर्टर और अन्य जरूरी उपकरणों की कीमत भी जोड़ी गई है। अगर आप पूरा सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो यह आपके भी फायदे में है, इसके लिए सरकार आपको सब्सिडी देगी और आप घर में अन्य बिजली के उपकरणों के साथ-साथ एसी भी चला सकेंगे।

Solar AC कहां से खरीदें?
सोलर एसी को आप अपने नजदीकी बाजार से खरीद सकते हैं या अगर आप इसे ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं तो इसे अमेजन, फ्लिपकार्ट और इंडिया मार्ट जैसी शॉपिंग साइट्स से खरीद सकते हैं।

इसे भी पढ़े-Post Office Term Deposit: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में 100 रुपये से करें निवेश की शुरुआत, मैच्योरिटी पर मिलेंगे 16 लाख रुपये

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button