भारत में आ रहा है BMW का शानदार स्कूटर, पढ़िए कीमत और फीचर

सबसे खास बात इस स्कूटर में लगा इंजन है। यह 350cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन द्वारा संचालित है जो 33.5 bhp की पावर और 35 Nm का टार्क पैदा करता है। इंजन के हिसाब से BMW C400GT भारत का सबसे पावरफुल स्कूटर होगा।

बीएमडब्ल्यू मोटरराड इंडिया ने आखिरकार अपने आगामी C400GT लॉन्च की तारीख की घोषणा कर दी है। कंपनी ने अपने सोशल मीडिया हैंडल के जरिए आधिकारिक तौर पर पुष्टि की है कि C400GT प्रीमियम मैक्सी-स्कूटर को भारतीय बाजार में 12 अक्टूबर को लॉन्च किया जाएगा। BMW C400GT भारतीय बाजार का सबसे प्रीमियम स्कूटर होगा। इसकी कीमत करीब 5 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) हो सकती है। कंपनी ने 1 लाख रुपये की टोकन राशि के साथ मैक्सी-स्कूटर की प्री-बुकिंग पहले ही शुरू कर दी है।

BMW C400GT भारत में बना सबसे पावरफुल स्कूटर होगा। Suzuki Bergman Street 125 और Aprilia SXR160 के विपरीत, यह एक अनूठा ऑफर होगा। इस स्कूटर में ढेर सारे फीचर्स दिए जाएंगे और ये हाईवे पर चलने के लिए एक परफेक्ट स्कूटर होगा. BMW C400 GT को मस्कुलर बॉडी पैनल के साथ मैक्सी स्कूटर डिजाइन दिया गया है। इसमें एक लंबी विंडस्क्रीन, पुल-बैक हैंडलबार, एक बड़ी स्टेप सीट और डुअल फुटरेस्ट मिलता है। स्कूटर का डिजाइन आरामदायक है और इसे काफी आरामदायक राइडिंग पोजीशन दिया गया है। इसके कुछ विशेष इलेक्ट्रॉनिक्स और राइड फीचर्स में फुल-एलईडी लाइटिंग, कीलेस इग्निशन, हीटेड ग्रिप्स, हीट सीट, ABS, एंटी-थेफ्ट अलार्म सिस्टम और एक ब्लूटूथ-इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल हैं। इसमें राइड-बाय-वायर थ्रॉटल, ट्रैक्शन कंट्रोल और मल्टीपल राइडिंग मोड जैसे फीचर भी हैं।

सबसे खास बात इस स्कूटर में लगा इंजन है। यह 350cc, सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन द्वारा संचालित है जो 33.5 bhp की पावर और 35 Nm का टार्क पैदा करता है। इंजन के हिसाब से BMW C400GT भारत का सबसे पावरफुल स्कूटर होगा। C400GT से सीधी टक्कर में भारतीय बाजार में कोई स्कूटर नहीं है। हालाँकि Honda Forza 350 को भारत में लॉन्च कर सकती है, लेकिन कंपनी ने अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। आपको बता दें कि BMW Motorrad फ्यूचर मोबिलिटी पर भी काम कर रही है। इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स के बढ़ते बाजार को देखते हुए कंपनी ने हाल ही में एक इलेक्ट्रिक साइकिल लॉन्च की है।

पेट्रोल-डीजल फिर हुआ महंगा, डीजल भी 100 रुपये के पार

यह इलेक्ट्रिक साइकिल एक मोटरसाइकिल की तरह है जिसमें गियर की जगह राइडिंग मोड दिया गया है। BMW की इस नई इलेक्ट्रिक कार का नाम BMW i Vision Amby है। यह पूरी तरह से इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल या साइकिल नहीं है। यह अपनी तरह का दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहन है। इस कार को BMW Motorrad को ध्यान में रखकर डिजाइन किया गया है। यह एक हाई स्पीड इलेक्ट्रिक साइकिल है जिसे साइकिल और हल्के मोटरसाइकिल के बीच रखा जाता है। इसमें 2,000 Wh क्षमता की लिथियम-आयन बैटरी का उपयोग किया गया है। यह फुल चार्ज होने पर 300 किमी तक चल सकती है। इस इलेक्ट्रिक बाइक में फास्ट चार्जिंग तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिससे इसकी बैटरी को महज एक घंटे में 0 से 100 फीसदी तक चार्ज किया जा सकता है। कंपनी के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक साइकिल की अधिकतम स्पीड 60 किमी/घंटा है।

सोना आज 281 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी प्रति किलोग्राम 562 रुपये बढ़ गई

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button