BMW ने पेश की नई तकनीक, सिर्फ एक बटन के क्लिक पर ‘गिरगिट’ की तरह रंग बदलेगी कार

कभी-कभी कुछ लोगों के साथ ऐसा होता है कि वे अपनी कार के बाहरी रंग से नाराज हो जाते हैं, लेकिन मजबूरी यह है कि वे कार के बाहरी रंग को नहीं बदल सकते। लेकिन अब ऐसे लोगों को निराश होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू BMW एक ऐसी तकनीक लाने जा रही है जिसका इस्तेमाल सिर्फ एक क्लिक से कार का रंग बदलने में किया जा सकता है।

BMW ने पेश की नई तकनीक

बीएमडब्ल्यू के पास एक ऐसी तकनीक है जो एक बटन के क्लिक पर गिरगिट की तरह आपकी कार का रंग बदल सकती है। कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स शो (सीईएस) 2022 में बीएमडब्ल्यू ने हाल ही में लॉन्च हुई BMW IX M60 electric SUV में इस तकनीक का इस्तेमाल किया BMW ने सीईएस 2022 में एक प्रदर्शनी में इस तकनीक का प्रदर्शन किया। इस वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे बीएमडब्ल्यू आईएक्स एम60 गहरे भूरे रंग के एक साधारण शेड में दिखाई देता है लेकिन अचानक कार सफेद हो जाती है।

बाद में इस वीडियो में जर्मन कार निर्माता कंपनी बीएमडब्ल्यू BMW के तकनीशियनों ने इस तकनीक के बारे में जानकारी दी। बीएमडब्ल्यू की पेंट-चेंज तकनीक ई-पेपर का उपयोग करती है। यह वही फीचर है जिसका इस्तेमाल ई-रीडर जैसे ई-रीडर में किया जाता है। यह सुविधा बीएमडब्ल्यू BMW आईएक्स फ्लो नामक एक अवधारणा संस्करण में प्रदर्शित की गई है। इस काम को करने के लिए, बीएमडब्ल्यू आईएक्स फ्लो की सतह को ई-इंक से ढकने के लिए मानव बाल की मोटाई के बराबर व्यास वाले लाखों माइक्रोकैप्सूल का उपयोग किया गया है।

इनमें से प्रत्येक माइक्रोकैप्सूल में एक नकारात्मक रूप से चार्ज किया गया सफेद वर्णक और एक सकारात्मक रूप से चार्ज किया गया काला वर्णक होता है। बीएमडब्ल्यू एजी डेवलपमेंट के निदेशक मंडल के सदस्य फ्रैंक वेबर ने प्रौद्योगिकी के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि ‘भविष्य में डिजिटल अनुभव सिर्फ प्रदर्शित करने तक सीमित नहीं रहेगा। इस तकनीक में वास्तविक और आभासी का अधिक संयोजन होगा। अपनी नई बीएमडब्ल्यू BMW आईएक्स फ्लो तकनीक की मदद से हम कार की बॉडी को जीवंत बना रहे हैं।

बीएमडब्ल्यू BMW ग्रुप डिजाइन के प्रमुख एड्रियन वैन ह्यूडंक ने कहा, “नई बीएमडब्ल्यू आईएक्स फ्लो एक उन्नत अनुसंधान और डिजाइन परियोजना है और बीएमडब्ल्यू के लिए अग्रणी सोच का एक बड़ा उदाहरण है।” आंकड़ों के अनुसार, इस तकनीक को इलेक्ट्रोफोरेटिक कलरिंग कहा जाता है और विद्युत क्षेत्र द्वारा चुने गए कॉन्फ़िगरेशन के आधार पर, माइक्रोकैप्सूल की सतह पर सफेद या काला वर्णक जमा हो जाता है, जो कार बॉडी को वांछित टोन देता है।

अब Sony ला रहा है Electric Car, जाने टॉप स्पीड और बांकी फीचर्स

कार का रंग एक बटन के स्पर्श पर चुना जा सकता है। अभी के लिए, हालांकि, कंपनी केवल सफेद, काले और भूरे रंग के विकल्प प्रदान करती है। बीएमडब्ल्यू BMW द्वारा उपलब्ध कराए गए आंकड़ों के अनुसार, यह अनुकूलन सुविधा पर्यावरणीय परिस्थितियों या कार्यात्मक आवश्यकताओं का भी जवाब दे सकती है।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button