BMW i4 इलेक्ट्रॉनिक कार अगले साल भारत में हो सकती है लांच, जाने क्या है खास

BMW i4-electronic-car-can-be-launched

जर्मन लक्जरी कार निर्माता बीएमडब्ल्यू (BMW i4 )ने हाल ही में 13 दिसंबर 2021 को भारत में पूरी तरह से इलेक्ट्रिक एसयूवी बीएमडब्ल्यू आईएक्स लॉन्च करने की योजना की घोषणा की। अब नई जानकारी सामने आ रही है

कि कंपनी अगले साल की दूसरी तिमाही के अंत तक भारतीय बाजार में एक और इलेक्ट्रिक सेडान लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इस इलेक्ट्रिक सेडान के दो वेरिएंट में उपलब्ध होने की उम्मीद है। बीएमडब्ल्यू( BMW i4)ने इलेक्ट्रिक सेडान i4 के बाहरी आकार में एक नए डिजाइन की दृष्टि का अनावरण किया है।

बीएमडब्ल्यू( BMW i4)सेडान के लिए सेडान में अब तक की सबसे लंबी ग्रिल है। यह ग्रिल बीएमडब्ल्यू i4 को ऑटोमेकर द्वारा बनाए गए पारंपरिक दहन इंजन वाहन से अलग करती है। हालांकि, सेडान में अभी भी बीएमडब्ल्यू के सिग्नेचर कंपोनेंट्स हैं

जैसे क्वाड-हेक्सागोन डे-टाइम रनिंग लाइट्स और स्लिम रियर एल-शेप्ड एलईडी लाइट्स। साथ ही एक 4 सीरीज व्युत्पन्न होने के नाते, BMW i4 एक कूप-शैली की रूफ लाइन को स्पोर्ट करती है। एक्सटीरियर की तरह ही इस इलेक्ट्रिक बीएमडब्ल्यू का इंटीरियर भी नए डिस्प्ले के लिए अलग और बहुत ही शानदार लग रहा है।

BMW i4 इलेक्ट्रॉनिक कार अगले साल भारत में हो सकती है लांच, जाने क्या है खास

जर्मन कार निर्माता ने इस इलेक्ट्रिक सेडान पर 12.3 इंच की ड्राइवर जानकारी का अनावरण किया है, जो किसी भी बीएमडब्ल्यू के लिए सबसे बड़ी फिट है। संलग्न टचस्क्रीन के साथ। इस कार में 14.9 इंच का हाई रेजोल्यूशन डिस्प्ले है। इसके अलावा नई बीएमडब्ल्यू आई4 में लेटेस्ट आईड्राइव ओएस 8 का इस्तेमाल किया जाएगा।

इन शानदार स्क्रीनों के अलावा, बीएमडब्ल्यू i4 के इंटीरियर में प्रीमियम इको-फ्रेंडली अपहोल्स्ट्री सामग्री का उपयोग किया जाएगा, लेकिन ग्राहक इसके बजाय चमड़े का चयन कर सकते हैं। BMW i4 Electric फुल चार्ज पर 590 किमी रेंज ऑफर करती है

वहीं, इस कार का इलेक्ट्रिक पावरट्रेन अधिकतम 530 बीएचपी की पावर देने में सक्षम है। यह कार महज 4 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।दूसरी तरफ BMW iX की बात करें तो कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को 13 दिसंबर को आधिकारिक तौर पर भारतीय बाजार में लॉन्च करने जा रही है।

बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी कंपनी के नए, मॉड्यूलर, स्केलेबल टूलकिट पर आधारित पहला उत्पाद होगा। यह भविष्य के बीएमडब्ल्यू मॉडल की नींव भी रखेगी। इलेक्ट्रिक एसयूवी में पांचवीं पीढ़ी की ई-ड्राइव तकनीक मिलेगी, जो दो इलेक्ट्रिक मोटर के साथ आती है।

Maruti Suzuki Electric Wagon R जल्द होगी भारत में लांच

ये दोनों इलेक्ट्रिक मोटर अधिकतम 496 bhp की पावर देते हैं। दोनों मोटर इस शक्ति को उत्पन्न करने के लिए एक उच्च वोल्टेज बैटरी का उपयोग करते हैं। इसी ताकत की बदौलत नई बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी महज 5.0 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

कंपनी का दावा है कि इस कार में अपने सेगमेंट के लिए सबसे कम संयुक्त बिजली खपत के आंकड़े होंगे। 100kWh समाक्षीय शक्ति घटक उच्च-वोल्टेज बैटरी की नवीनतम पीढ़ी को WLTP चक्र में 600 किलोमीटर से अधिक की सीमा रिकॉर्ड करने में सक्षम करेगा।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button