टाटा नेक्सन ईवी का जलवा बरकरार, पिछले महीने इन Electric कारों ने बनाई टाॅप-10 में जगह

 देश में सबसे ज्यादा Electric कारों की बिक्री Tata मोटर्स करती है। वहीं एमजी मोटर और हुंडई की इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री भी अच्छी चल रही है। बिक्री के इस आंकड़े के साथ Tata मोटर्स पैसेंजर Electric कार सेगमेंट में 86 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती है। पेट्रोल, डीजल और CNG से चलने वाली कारों के अलावा अब Electric कारों की बिक्री भी बढ़ने लगी है। यहां हम आपको बताने वाले हैं अगस्त 2022 में भारत में सबसे ज्यादा बेची गई इलेक्ट्रिक कार मॉडलों के बारे में। आइये डालते हैं एक नजर…

Photo By Google

1. टाटा नेक्सन/टिगोर ईवी

टाटा मोटर्स(Tata Motors) भारत में अपने Electric पैसेंजर वाहन लाइनअप में नेक्सन ईवी और टिगोर ईवी की बिक्री कर रही है। अगस्त 2022 में 377 प्रतिशत की बढ़ोतरी के साथ कंपनी ने 2,747 यूनिट इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री की है। पिछले साल अगस्त में कंपनी केवल 575 यूनिट की ही बिक्री कर पाई थी। बिक्री के इस आंकड़े के साथ Tata मोटर्स पैसेंजर Electric कार सेगमेंट में 86 प्रतिशत की हिस्सेदारी रखती है।

Photo By Google

2. एमजी जेडएस ईवी

पिछले महीने टाटा मोटर्स(Tata Motors) की Electric कार बिक्री में जहां 350 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई, वहीं एमजी मोटर की इलेक्ट्रिक कारों की बिक्री 17.51 प्रतिशत कम रही। अगस्त 2022 में एमजी मोटर, जेडएस ईवी की केवल 311 यूनिट की बिक्री करने में सफल रही, जबकि पिछले साल इसी महीने कंपनी ने 377 यूनिट की बिक्री दर्ज कराई थी।

Photo By Google

3. हुंडई कोना ईवी

हुंडई कोना ईवी(Hyundai Kona EV) भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली तीसरी कार रही। अगस्त 2022 में कोना ईवी ने 69 यूनिट्स की बिक्री दर्ज कराते हुए 475 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की। अगस्त 2022 में कंपनी ने केवल 12 यूनिट की बिक्री की थी। भारत के Electric कार बाजार में हुंडई की हिस्सेदारी 2.13 प्रतिशत है।

Photo By Google

4. बीवायडी ई6

बीवायडी ने अगस्त 2022 में 44 यूनिट ई6 Electric एसयूवी की बिक्री की है। भारत में अपनी शुरुआत करने के महज एक साल की भीतर कंपनी की यह बिक्री आश्चर्यजनक है। बीवायडी जल्द ही भारत में एक नई इलेक्ट्रिक एसयूवी को लाने की तैयारी कर रही है। बताया जाता है कि कंपनी वैश्विक बाजारों में बेची जा रही एटो3 इलेक्ट्रिक एसयूवी(Eto3 Electric SUV) को भारत में लॉन्च करने वाली है।

Photo By Google

इसे भी पढ़े- जीप भारत में लॉन्च करने जा रही अपनी सबसे ‘छोटी’ SUV, कितनी होगी कीमत ?

5. बीएमडब्ल्यू आईएक्स/आई4

भारत में BMW अपनी दो Electric वाहनों आईएक्स/आई4 इलेक्ट्रिक एसयूवी की बिक्री कर रही है। पिछले महीने कंपनी ने घरेलू बाजार में 22 यूनिट की बिक्री की है। भारत में BMW IX 1.16 करोड़ रुपये की शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध की गई है।

Photo By Google

6.ऑडी ई-ट्रॉन

ऑडी(Audi) ने पिछले महीने ई-ट्रॉन लग्जरी Electric एसयूवी(E-Tron Luxury Electric SUV) की 13 यूनिट्स की बिक्री की है। यह अगस्त 2021 में बेची गई 10 यूनिट से 3 यूनिट अधिक है। कंपनी ने पिछले महीने बिक्री में 30 प्रतिशत की वृद्धि हासिल की है। ऑडी ई-ट्रॉन भारत में 1.01 करोड़ रुपये की एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध है।

Photo By Google

7.महिंद्रा ई-वेरिटो

महिंद्रा ई-वेरिटो कंपनी की एकमात्र Electric कार है जो कमर्शियल उपयोग के लिए उपलब्ध की गई है। अगस्त 2022 में महिंद्रा ई-वेरिटो की 17 यूनिट की बिक्री की गई है जो पिछले साल इसी महीने की बिक्री से केवल 1 यूनिट ज्यादा है। महिंद्रा ई-वेरिटो 110 किलोमीटर की प्रमाणित रेंज के साथ आती है।

Photo By Google

8. पॉर्शे टायकन ईवी

भारत में पॉर्शे टायकन ईवी की भी अच्छी बिक्री चल रही है। कंपनी ने एक महीने में टायकन ईवी की 7 यूनिट्स की बिक्री की है। भारत में इस लग्जरी स्पोर्ट्स ईवी(Luxury Sports EV) को 1.53 करोड़ रुपये की शुरूआती एक्स-शोरूम कीमत पर उपलब्ध किया गया है। इसके टॉप वेरिएंट की कीमत 2.34 करोड़ रुपये तक जाती

Photo By Google

9.अन्य इलेक्ट्रिक कारें

भारतीय बाजार में उपलब्ध अन्य इलेक्ट्रिक कार मॉडल जो पिछले साल अगस्त में कुल 7 यूनिट बिके थे, पिछले महीने इनके एक यूनिट की भी बिक्री दर्ज नहीं की गई है।

इसे भी पढ़े- Bullet 350 से लेकर स्क्रैम 450 तक, भारत में लॉन्च होंगी ये 6 धांसू Bike

10.मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी(Mercedes-Benz EQC) की पिछले महीने केवल 4 यूनिट्स की बिक्री हुई है। हालांकि, कंपनी ने 100 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज कराई है, क्योंकि अगस्त 2021 में कंपनी ने 2 यूनिट्स की बिक्री की थी। मर्सिडीज-बेंज ईक्यूसी(Mercedes-Benz EQC) को 99.50 लाख रुपये की एक्स-शोरूम(Ex-Showroom) कीमत पर उपकब्ध किया गया है। यह केवल एक वेरिएंट(Variants) में उपलब्ध है।

Photo By Google

Article By Chanda

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button