Tata Motors उतारने जा रहा है 180 किलोमीटर की रेंज में, इलेक्ट्रिक बाइक डिलीवरी शुरू 1 घंटे में हो जाती है चार्ज

पुणे स्थित इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्टअप टॉर्क Motors ने इस साल जनवरी में नई Kratos और Kratos R इलेक्ट्रिक लॉन्च की। इनकी एक्स शोरूम कीमत 1.08 लाख रुपये और 1.23 लाख रुपये है। इन बाइक्स की डिलीवरी मूल रूप से अप्रैल में शुरू होनी थी, लेकिन आपूर्ति श्रृंखला के मुद्दों के कारण इसमें देरी हुई। अब, कंपनी ने आखिरकार अपनी इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की शिपिंग शुरू कर दी है।

यहां जानिए इन बाइक्स के फीचर्स।

टॉर्क Motors ने पहले दिन Kratos और Kratos R की 20 यूनिट्स की शिपिंग की। इन सभी नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों को कंपनी के पुणे, महाराष्ट्र मुख्यालय से ग्राहकों को सौंप दिया गया है। विशेष रूप से, टॉर्क Motors वर्तमान में केवल पुणे, हैदराबाद, बैंगलोर, चेन्नई, अहमदाबाद और दिल्ली में अपने उत्पाद प्रदान करती है। कंपनी की योजना धीरे-धीरे अन्य शहरों में अपनी उपस्थिति बढ़ाने की है।

सीमा 180 किमी . तक है

टॉर्क क्रेटोस 7.5 kW इलेक्ट्रिक Motors द्वारा संचालित है। यह मोटर 5.36 एचपी की शक्ति पैदा करती है, जबकि 9 किलोवाट की मोटर क्रेटोस आर को दी गई थी। यह 6 hp की शक्ति विकसित करता है। इन दोनों इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिलों के 4kWh लिथियम-आयन बैटरी से लैस होने की उम्मीद है। और उनका दावा है कि आदर्श परिस्थितियों में वे एक बार चार्ज करने पर 180 किमी की दूरी तय करेंगे।

Tata Motors उतारने जा रहा है 180 किलोमीटर की रेंज में, इलेक्ट्रिक बाइक डिलीवरी शुरू 1 घंटे में हो जाती है चार्ज
Photo By Google

यह एक घंटे में चार्ज हो जाता है
इन बाइक्स में इको, सिटी और स्पोर्ट नाम के तीन राइडिंग मोड हैं और इन राइडिंग मोड्स में शामिल हैं। इस ड्राइविंग मोड में 120 किमी तक की रेंज उपलब्ध है। टॉर्क का दावा है कि इन दोनों ई-बाइक्स को रेगुलर चार्जर से 4-5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। Kratos R में फ़ास्ट चार्जिंग भी है जो एक घंटे से भी कम समय में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है

Tata Motors उतारने जा रहा है 180 किलोमीटर की रेंज में, इलेक्ट्रिक बाइक डिलीवरी शुरू 1 घंटे में हो जाती है चार्ज
Photo By Google

बाइक्स के फीचर्स बहुत ही शानदार हैं
इस ई-बाइक में कई एडवांस फीचर्स हैं। इसमें जियो फेंसिंग, फाइंड माई व्हीकल फीचर, मोटर वॉक असिस्ट, क्रैश अलर्ट, वेकेशन मोड, ट्रैक मोड एनालिसिस और स्मार्ट चार्ज एनालिसिस जैसे फीचर्स मिलेंगे। Torque Motors ने इस साल की शुरुआत में दो नई इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Kratos और Kratos R लॉन्च की थीं। इनकी एक्स शोरूम कीमत 1.08 लाख रुपये और 1.23 लाख रुपये है। सप्लाई चेन की दिक्कतों के चलते इस बाइक की प्रस्तावित डिलीवरी अप्रैल में शुरू नहीं हो सकी थी, लेकिन अब इस बाइक की डिलीवरी पुणे स्थित इस इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्ट-अप कंपनी से शुरू हो गई है.

जानिए क्या है इस बाइक में खास

कंपनी ने पहले दिन ग्राहकों को Kratos और Kratos R की 20 इकाइयाँ भेज दीं। इन सभी 20 इकाइयों को पुणे, महाराष्ट्र में कंपनी के मुख्यालय से ग्राहकों को सौंपा गया। कंपनी धीरे-धीरे देश के अलग-अलग शहरों में अपने वाहनों की मौजूदगी बढ़ाएगी। फिलहाल कंपनी ने अपनी बाइक्स को सिर्फ पुणे, हैदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, अहमदाबाद और दिल्ली में लॉन्च किया है।

Tata Motors उतारने जा रहा है 180 किलोमीटर की रेंज में, इलेक्ट्रिक बाइक डिलीवरी शुरू 1 घंटे में हो जाती है चार्ज
Photo By Google

रेंज अद्भुत है

Torque Kratos में 7.5 kW का इलेक्ट्रिक Motors मिलता है जो 5.36 hp पैदा करता है। उसी समय, Kratos R पर 9 kW की मोटर लगाई गई थी जो 6 hp का उत्पादन करती थी। इन दोनों मॉडलों में 4 kWh क्षमता की लिथियम-आयन बैटरी है। कंपनी का दावा है कि यह एक बार चार्ज करने पर 180 किमी तक की रेंज हासिल करेगी।

 इसे भी पढ़े-शावर लेते समय न करें गलतियां, जा सकती है आपकी जान

चार्जिंग टाइम केवल एक घंटा

कंपनी का दावा है कि ये दोनों मॉडल एक नियमित चार्जर से पूरी तरह चार्ज होने में 4-5 घंटे का समय लेते हैं। तीन ड्राइव मोड विकल्प उपलब्ध हैं जो इको, सिटी और स्पोर्ट के रूप में आते हैं। Kratos R भी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है, इसलिए बैटरी को 80% तक चार्ज करने में केवल एक घंटे का समय लगता है।

Tata Motors:टाटा मोटर्स उतारने जा रहा है 180 किलोमीटर की रेंज में, इलेक्ट्रिक बाइक डिलीवरी शुरू 1 घंटे में हो जाती है चार्ज

Article By Sipha

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button