snn

Maruti Suzuki इस कार में लगी है दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट, कीमत इतनी कि खरीद लेंगे 10-15 हवाई जहाज

Maruti Suzuki  की ओर से जल्द ही कई नई कारें और नए अपडेट आने वाले हैं। इस संबंध में खुद Maruti Suzuki ने कहा है कि खासकर एसयूवी जैसे सेगमेंट में उनकी गिरती बाजार हिस्सेदारी को फिर से हासिल करने की कुछ योजना है।

इस बीच, सुजुकी ने जापानी बाजार में नई पीढ़ी की सुजुकी एस्कुडो 2023 कॉम्पैक्ट एसयूवी लॉन्च की है। इस SUV को यूरोप में Suzuki Vitara के नाम से बेचा जाता है और इस कॉम्पैक्ट SUV को भारतीय बाज़ार में Vitara Brezza के नाम से बेचा जाता है. कंपनी ने इसे कुछ समय के लिए बंद कर दिया है लेकिन अब इसे नए अवतार और नए पावरट्रेन के साथ फिर से लॉन्च किया है।

अब इसमें नए फीचर्स दिए गए हैं, नया लुक और साथ ही बिल्कुल नया हाइब्रिड पावरट्रेन। हाइब्रिड होने के कारण यह कार ज्यादा माइलेज भी देगी। यह भी उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही कंपनी इसी लाइन पर हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ भारत में बिकने वाली Vitara Brezza को भी लॉन्च कर सकती है।

Maruti Suzuki इस कार में लगी है दुनिया की सबसे महंगी नंबर प्लेट, कीमत इतनी कि खरीद लेंगे 10-15 हवाई जहाज
photo by google

हाइब्रिड तकनीक
Suzuki Vitara (थर्ड-जेन Escudo) 2020 अपडेट को 48V लाइट-हाइब्रिड तकनीक के साथ लॉन्च किया गया था। अब इस कार को 140V फुल-हाइब्रिड तकनीक के साथ पेश किया गया है, जो एक विकल्प के तौर पर उपलब्ध है। हालाँकि, यूरोप में अभी भी लाइट-हाइब्रिड तकनीक वाली कारें बेची जा रही हैं।

इंजन और शक्ति
नई एसयूवी में फुल हाइब्रिड तकनीक वाला 1.5-लीटर डुअलजेट, 4-सिलेंडर इंजन लगा है। यह एसयूवी अधिकतम 99 पीएस की पावर और 132 एनएम का टार्क जनरेट करती है। इंजन एक इलेक्ट्रिक मोटर से जुड़ा है जो 33hp और 60Nm की शक्ति पैदा करता है।

GearBox
इसमें गियर शिफ्ट पैडल के साथ 6-स्पीड ASG ऑटोमैटिक गियरबॉक्स है। एसयूवी को 4 मोड मिलते हैं – ऑटो, स्पोर्ट, स्नो और लॉक। कुछ यूरोपीय बाजारों में एडब्ल्यूडी वैकल्पिक वाली एसयूवी को फ्रंट-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ बेचा जाता है।

लाभ
इसमें एक नई बड़ी 6 Ah बैटरी मिलती है जो कि लाइट-हाइब्रिड वैरिएंट में दी जाने वाली इकाइयों से बड़ी है। नया मॉडल पूरी तरह से बैटरी पर चलाया जा सकता है जब गति कम या उलट हो। कंपनी का दावा है कि इसकी फ्यूल इकॉनमी 5.1 लीटर/100KM है, जो लगभग 19.60 kmpl है।

कीमत
नए मॉडल Suzuki Escudo को जापान में करीब 17.71 लाख रुपये की कीमत में लॉन्च किया गया है। भारतीय बाजार के लिए कंपनी कुछ ऐसे ही मॉडल और फीचर्स पेश कर सकती है। वास्तव में, मारुति सुजुकी एकमात्र ऐसी कंपनी है जिसने पहले भारत में अपने डीजल इंजन वाले वाहनों का उत्पादन बंद करने का फैसला किया है। आज तक, Maruti Suzuki  की एक भी कार डीजल इंजन के साथ नहीं आती है। उसके बाद Maruti Suzuki ने पेट्रोल और सीएनजी वाहनों पर जोर दिया। अब मारुति ने अपने कई वाहनों के सीएनजी वर्जन लॉन्च किए हैं।

हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक कारों को अब कार बाजार में तेजी से उतारा जा रहा है। ऐसे में अगर मारुति इन दो तरह के पावरट्रेन पर काम नहीं करती है तो उसका पिछड़ जाना स्वाभाविक है क्योंकि मारुति को अब हर सेगमेंट में कुछ नई कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में Maruti Suzuki इन दोनों तरह के पावरट्रेन पर नजर रखे हुए है।

Hyundai की इन कारों ने मचाई धूम, Creta ने दिखाया दम वहीं यह गाड़ी हुई फैल

हालांकि Maruti Suzuki की ओर से इलेक्ट्रिक कारों के लिए ज्यादा भीड़ नहीं है क्योंकि शायद मारुति अपनी ‘सस्ती और अच्छी’ पहचान के साथ समझौता नहीं करना चाहती। इलेक्ट्रिक कारों को लेकर मारुति ने आगे कहा कि इलेक्ट्रिक कारें अभी भी कुछ महंगी हैं और यहां तक ​​कि सबसे कम कीमत वाली इलेक्ट्रिक कारों की कीमत भी 10 लाख रुपये से कम नहीं होगी।

Maruti Suzuki ने एक इलेक्ट्रिक कार के लिए अपनी योजनाओं की भी घोषणा की जो 2025 तक एक इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है। लेकिन मारुति के हाइब्रिड मॉडल के बारे में ज्यादा बताए बिना कंपनी जल्द ही अपने कुछ वाहनों का हाइब्रिड मॉडल लॉन्च कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button