Honda का पहला इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर U-Go लांच को तैयार, गजब के है फीचर्स

भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक स्कूटर की मांग लगातार बढ़ती जा रही है और इसी के साथ नित नए प्लेयर्स की एंट्री भी हो रही है। लेकिन इन सबके बीच बड़ी खबर यह है कि जापानी दोपहिया निर्माता Honda ने चीन के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में लॉन्च होने के कुछ महीने बाद ही पिछले साल भारत में यू-गो इलेक्ट्रिक स्कूटर का पेटेंट कराया था। हालांकि अब ये खबर सामने आ गई है और मार्केट में इसकी काफी चर्चा हो चुकी है.

गाडीवाड़ी के मुताबिक, कंपनी ने काफी पहले भारतीय बाजार में स्कूटर का पेटेंट कराया था। फिर भी, स्कूटर को दो प्रकारों में पेश किया गया था, वुयांग-होंडा मोटर्स (गुआंगज़ौ), गुआंगज़ौ मोटर्स ग्रुप कंपनी और जापान होंडा मोटर के बीच एक संयुक्त उद्यम। यह स्कूटर चीनी बाजार में अपने अनोखे लुक, बजट कीमत और शानदार परफॉर्मेंस की वजह से काफी मशहूर है।

Honda U-Go:

चीनी बाजार में उपलब्ध Honda यू-गो मॉडल को दो वेरिएंट में पेश किया गया था, एक की कीमत 7,999 युआन (चीनी मुद्रा) या लगभग 91,860 रुपये, दूसरे कम गति वाले वेरिएंट की कीमत 7,499 युआन (लगभग 86,118 रुपये) है। इसलिए इसे एक बजट स्कूटर के तौर पर देखा जाता है। हालांकि भारतीय बाजार के मुताबिक अगर इसमें कोई बदलाव होता है तो कीमत में अंतर आना तय है।

Honda का पहला इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर U-Go लांच को तैयार, गजब के है फीचर्स
photo by google

Honda U-Go:

बैटरी पैक और ड्राइविंग रेंज:

दोनों वेरिएंट में 48 वोल्ट का ली-आयन बैटरी पैक है, हालांकि निचला वेरिएंट 43 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति से चल सकता है। कंपनी ने अपनी स्पीड सीमित कर दी है। इसमें रिमूवेबल बैटरी है और यह एक बार चार्ज करने पर 130 किलोमीटर तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। हालांकि यह रेंज आपको दूसरी बैटरी इस्तेमाल करने के बाद ही मिलेगी और इसके लिए आपको सीट के अंदर दिए गए स्टोरेज स्पेस से समझौता करना होगा, क्योंकि यहीं पर दूसरी रिमूवेबल बैटरी रखी जाएगी।

Honda U-Go:

ये खास सुविधाएं पाएं:

Honda यू-गो की कुछ प्रमुख विशेषताएं एलसीडी इंस्ट्रूमेंट कंसोल हैं जिनमें बड़ी फुटबोर्ड, बैटरी स्थिति, रेंज, मोड और गति, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, एंटी-थेफ्ट अलार्म, 26-लीटर अंडरस्टोरेज स्पेस, एक एलईडी जैसी बुनियादी जानकारी है। डी- फ्रंट एंड में टाइम रनिंग लाइट, शार्प एलईडी टेल लैंप, इंटीग्रेटेड एलईडी टर्न इंडिकेटर और सिंगल-पीस ब्लैक सीट से घिरा एक बॉक्सी एलईडी हेडलैंप है। इस स्कूटर का लुक काफी स्टाइलिश है, जो युवाओं को काफी पसंद आएगा।

Honda का पहला इलेक्ट्रॉनिक स्कूटर U-Go लांच को तैयार, गजब के है फीचर्स
photo by google

 इसे भी पढ़े-आज लॉन्च होगी ये नई गाड़ी, मिलेंगे ये फीचर्स, देखें खूबसूरत फोटो

इसमें लंबे हैंडलबार के साथ आरामदायक एर्गोनॉमिक्स और साइड प्रोफाइल को बढ़ाने के लिए यू-गो साउंड के साथ काले मिश्र धातु के पहिये हैं। Honda यू-गो टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क और ट्विन रियर शॉक एब्जॉर्बर सेटअप के साथ आता है। स्कूटर 740 मिमी की सीट ऊंचाई और ब्लूटूथ कनेक्शन और जीपीएस जैसी सुविधाओं के साथ आगे और पीछे दोनों तरफ डिस्क ब्रेक से लैस है। हालांकि, कंपनी ने इस स्कूटर की भारतीय बाजार में लॉन्चिंग को लेकर आधिकारिक तौर पर कोई जानकारी साझा नहीं की है। हालांकि माना जा रहा है कि कंपनी इसे जल्द ही भारतीय बाजार में ला सकती है।

 इसे भी पढ़े-मार्केट में जल्द दिखेगी TVS Zeppelin R क्रूज़र बाइक, दमदार लुक और फीचर्स के साथ देगी सबको टक्कर

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button