snn

e-cycle के आगे स्कूटर-बाइक भी फेल, पैडल से बैटरी चार्ज होगी, हैंडल घुमाने पर इंडिकेटर ऑटो ऑन होंगे

रिबेलियन ने इलेक्ट्रिक e-cycle के लिए एक नया ब्रांड eXXcite लॉन्च किया है। यह ब्रांड इंसानों के लिए एक नई तकनीक केंद्रित e-cycle तैयार करेगा। इस ब्रांड का पहला फ्लैगशिप मॉडल X1 है।इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स और फोर-व्हीलर्स का भविष्य। देश और दुनिया भर में कई कंपनियों ने अपने EV मॉडल लॉन्च किए हैं।वहीं कई कंपनियां इन पर काम कर रही हैं।

स्पेन की कंपनी रेवोल्ट बाइक्स भी ऐसे ही दोपहिया वाहन बनाती है। वे e-cycle बनाते हैं, लेकिन अगर आप उन्हें देखेंगे, तो आप अच्छी मोटरसाइकिलों के बारे में भूल जाएंगे। जी हां, Revolt ने e-cycle के लिए एकदम नया ब्रांड XXXIT लॉन्च किया है। यह ब्रांड इंसानों के लिए एक नई तकनीक केंद्रित e-cycle तैयार करेगा। इस ब्रांड का पहला फ्लैगशिप मॉडल X1 है। इसका डिजाइन और स्टाइल आम e-cycle  से बिल्कुल अलग है।

एप से काम करेंगे ई-साइकिल के कई फीचर
X1 Xxite लाइन-अप की एक पूर्ण आकार की इलेक्ट्रिक बाइक है। यह अपने डिजाइन और फ्रेम के साथ परिवार में किसी भी अन्य विद्युत चक्र की तरह दिखता है। इसमें हैवी ट्यूब के साथ वायरलेस फोन चार्जर डॉक है। इस डॉक की मदद से राइडर के लिए डिस्प्ले तैयार किया जाता है।

e-cycle के आगे स्कूटर-बाइक भी फेल, पैडल से बैटरी चार्ज होगी, हैंडल घुमाने पर इंडिकेटर ऑटो ऑन होंगे
photo by google

फोन को साइकिल से जोड़ने के बाद साइकिल के सेंसर का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए EIVA 2.0 नाम का ऐप तैयार किया गया है। फोन को Ace से कनेक्ट करने के बाद आप इस इलेक्ट्रिक बाइक के कई फीचर्स को मैनेज कर पाएंगे। कुल मिलाकर यह ऐप इस दौर के लिए गेम चेंजर साबित हो सकता है।

पेडल की गति बढ़ाएं, ब्रेक भी लगा सकते हैं
X1 में अद्वितीय पेडल रीजनरेटिव ब्रेकिंग भी है। साइकिल की क्षमता बढ़ाने के लिए पैडल का उपयोग किया जा सकता है, जबकि इसकी मोटर को विपरीत दिशा में घुमाया जा सकता है। यह सवार को आगे बढ़ने के लिए तेजी से पेडल करने में मदद करता है। वहीं, बाइक की स्पीड को कम करने के लिए आप पैडल को पीछे की तरफ घुमाकर ब्रेक लगा सकते हैं।

EIVA 2.0 ऐप इस फ़ंक्शन को और अनुकूलित करता है, क्योंकि X1 को एक मानक रियर व्हील स्टैंड पर घर के अंदर लगाया जा सकता है और एक विशिष्ट ट्रेनर के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इस फ़ंक्शन का उपयोग बैटरी को चार्ज करने के लिए किया जाता है। यानी पैडल की मदद से बैटरी चार्ज होगी।

बिना रुके इनवर्टर पर चलते हैं ये एयर coolers, एसी भी है इनके सामने फेल

हैंडल चालू होते ही संकेतक प्रकाश करेगा
इस इलेक्ट्रिक बाइक में फ्रंट हेड ट्यूब पर LED हेडलाइट और रियर ड्रॉपआउट पर टेललाइट मिलती है। हैंडल के दोनों सिरों पर टर्न-इंडिकेटर भी दिए गए हैं। जो साइकिल के घूमने पर अपने आप सक्रिय हो जाता है। साथ ही, X1 के पिछले पहियों पर एक बड़ी मोटर लगाई गई है क्योंकि कंपनी ने देखा है कि व्यास जितना बड़ा होगा, मोटर उतनी ही अधिक साइलेंट होगी।

Matka Kulfi : मटका कुल्फी सिर्फ 2 मिनट में कैसे बनाएं

इस साल के अंत तक लॉन्च हो जाएगा
कंपनी X1 को इस साल के अंत तक लॉन्च कर सकती है। फिलहाल कंपनी ने अपने दो प्रोडक्शन मॉडल XS और XXS को लॉन्च किया है। दोनों फोल्डेबल मॉडल हैं, जो X1 जैसी ही तकनीक का उपयोग करते हैं। एक्सएस स्पोर्ट्स के 20 इंच के पहियों की कीमत 1,800 यूरो (करीब 1.47 लाख रुपये) है। वहीं, XXS स्पोर्ट्स के 16 इंच के पहियों की कीमत 1700 यूरो (करीब 1.39 लाख रुपये) है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button