मार्केट में लांच होने जा रही है बजाज की पहली Electric स्कूटर, जानिए फीचर्स और कीमत

बाजार में लॉन्च है बजाज का पहला Electric स्कूटर, फीचर्स और कीमत बजाज ऑटो पेटेंट 3 नया नाम, भारत के प्रमुख ऑटोमोटिव निर्माताओं में से एक बजाज ऑटो नेहल को बाजार के लिए भारतीय डायनमो, टेक्निक के रूप में रीब्रांड किया गया है।

आये दिन में बजाज ऑटो के डायनमो नामों की आधिकारिक समीक्षा अभी भी मिलि, टेक्निका और टेक्निक के लिए स्वचालित और विज्ञापित पदों पर उपलब्ध है। जिन नामों की सूची नीचे 12 बताई गई है उनमें आम लोगों में टू व्हीलर,Electric कार के साथ-साथ पहली तीन कारें शामिल हैं।

मार्केट में लांच होने जा रही है बजाज की पहली Electric स्कूटर, जानिए फीचर्स और कीमत
Photo By Google

यह नाम क्यों चुना गया?

डायनेमो शब्द का अर्थ एक बिजली जनरेटर है जो एक कम्यूटेटर नामक उपकरण का उपयोग करके प्रत्यक्ष धारा उत्पन्न करता है। यह उपकरण भंवर को बिजली देने के लिए बिजली को जोड़ता है। हम अनुमान लगाते हैं कि दोपहिया को बजाज डायनमो का Electric द्वारा संचालित किया जा सकता है,  एक ऐसा नाम जिसे नए आईसीई प्लेटफॉर्म और ईवी प्लेटफॉर्म के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। टेक्निक एक जर्मन शब्द है जिसका अर्थ है तकनीक, टेक्निक का अर्थ तकनीकी है।

बजाज वर्तमान में बेचता है चेतक Electric

बजाज ऑटो ने पहली बार घोषणा की है कि कंपनी अपने पेट्रोल और Electric कार पोर्टफोलियो दोनों पर ध्यान केंद्रित करेगी। भारतीय बाजार में कंपनी का चेतक Electric स्कूटर फिल्हाल बेचा जा रहा है। इसके अतिरिक्त, कंपनी एक नया स्कूटर विकसित करने के लिए फाउंडिंग युलु के साथ काम कर रही है।  इस नई ईवी को 2022 के अंत तक लॉन्च किया जाएगा। उसके बाद बजाज ऑटो चेतक ब्रांड के तहत Electric वाहनों की एक श्रृंखला लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

मार्केट में लांच होने जा रही है बजाज की पहली Electric स्कूटर, जानिए फीचर्स और कीमत
Photo By Google

इस साल भारत में कई इलेक्ट्रिक स्कूटर और मोटरसाइकिल लॉन्च होने जा रही हैं। वहीं कुछ कंपनियां बाजार में अपनी मौजूदगी बढ़ाने के लिए नए नाम दर्ज करा रही हैं। इसी तरह, बजाज ऑटो ने भी इसी महीने बजाज डायनमो नामक एक नई मोटरसाइकिल पंजीकृत की। हालांकि, यह कहना मुश्किल है कि यह पेट्रोल से चलने वाली मोटरसाइकिल होगी.  Electric बजाज ऑटो बजाज डायनमो के रूप में पंजीकृत है। यह नाम सुनकर ऑटो एक्सपर्ट कयास लगा रहे हैं कि यह बजाज की पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल हो सकती है। लेकिन अभी कुछ भी कहना जल्दबाजी होगी। शब्द “डायनेमो” आम तौर पर एक उपकरण से जुड़ा होता है जो रोटरी यांत्रिक ऊर्जा को विद्युत ऊर्जा में परिवर्तित करता है।

मार्केट में लांच होने जा रही है बजाज की पहली Electric स्कूटर, जानिए फीचर्स और कीमत
Photo By Google

चूंकि यह इलेक्ट्रिक है, इसलिए संभव है कि बजाज डायनमो इलेक्ट्रिक सेगमेंट को टारगेट कर रही हो। बजाज डायनमो को कक्षा 12 के पंजीकरण के तहत पेटेंट कराया गया है जिसमें सभी वर्ग के वाहन शामिल हैं। बजाज आने वाले वर्षों में अपने आईसीई और ईवी पोर्टफोलियो दोनों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेगा। साथ ही कंपनी को ईवी सेगमेंट में और गंभीर होना चाहिए। क्योंकि फिलहाल बजाज के पास केवल चेतक इलेक्ट्रिक स्कूटर है। बजाज वर्तमान में युलु के सहयोग से एक बिल्कुल नया ईवी विकसित कर रहा है, जिसके इस साल के अंत में लॉन्च होने की उम्मीद है। इसे चेतक की तरह रिटेल मार्केट में नहीं बेचा जाएगा।

इसे भी पढ़े-कर्जदार को Lottery का सहारा: घर बिकने से कुछ घंटे पहले बदला लक, ईनाम जीतकर बन गया करोड़पति

इसका उपयोग युलु द्वारा अपने प्रौद्योगिकी-संचालित मोबिलिटी प्लेटफॉर्म के लिए विशेष रूप से किया जाएगा। बजाज : बाजार में आने वाला है बजाज का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानें फीचर्स और कीमत बजाज ने अपने ग्राहकों के लिए नए उत्पादों के साथ-साथ नए उप-ब्रांडों के साथ चेतक पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बनाई है। उदाहरण के लिए, पल्सर इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल लॉन्च करने की योजना है। बजाज अपने इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर को विकसित करने के लिए KTM और Husqvarna के साथ भी काम कर रहा है।

Article By Sipha

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button