नए लुक्स और धमाकेदार फीचर्स के साथ धमाल मचाने आ रही है लखटकिया car, जानें कीमत सहित पूरी डिटेल

टाटा नैनो car भले ही टाटा मोटर्स के लिए एक अधूरा सपना रहा हो, लेकिन इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि अगर बेहतर फीचर्स के साथ लॉन्च किया जाता है तो यह car बाजार में धूम मचा सकती है। कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक वाहनों की लोकप्रियता को देखते हुए टाटा मोटर्स नैनो को इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

आपको बता दें कि आजकल पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग बढ़ती जा रही है। इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग के जवाब में, दुनिया भर के car निर्माताओं ने इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश करना शुरू कर दिया है।

भारत की सबसे सस्ती ईवी car
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इसी सीरीज में Tata Motors और Tata Nano भारत में इलेक्ट्रिक अवतार में सबसे सस्ती कार लॉन्च करने जा रही है. रिपोर्ट्स के मुताबिक यह भारत की सबसे सस्ती ईवी car होगी।

car की विशेषताएं
इस कार के फीचर्स की बात करें तो Tata Nano EV 200 किलोमीटर की ARAI रेंज ऑफर करती है। एसी के साथ यह 140 किलोमीटर की रेंज देती है। टाटा नैनो ईवी 10 सेकंड से भी कम समय में शून्य से 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है।

कहा जा रहा है कि टाटा नैनो ईवी 4 सीटर कार होगी। कार में 72 वोल्ट का लिथियम-आयन बैटरी पैक होगा, जो 37.48 bhp की पावर जनरेट करेगा। टाटा नैनो इलेक्ट्रिक का वजन करीब 800 किलोग्राम होगा।

कीमत 2 से 2.5 लाख रुपये के बीच होगी
दावा किया जा रहा है कि टाटा नैनो भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। यह भारतीय बाजार में 2 से 2.5 लाख रुपये की कीमत में उपलब्ध होगा। टाटा मोटर्स के एक वरिष्ठ सूत्र ने कहा कि नैनो ईवी की कीमत करीब 2.5 लाख रुपये हो सकती है।

पहली बार दुनिया ने देखी ‘लखटकिया कार’
बता दें कि 2006 में दुनिया ने पहली बार ‘लख्तकिया कार’ देखी थी। महज 1 लाख रुपये की टाटा नैनो कार मशहूर बिजनेसमैन रतन टाटा का ड्रीम प्रोजेक्ट मानी जाती है। रतन टाटा का मानना ​​था कि यह कार उस आम आदमी के लिए बनी है, जो सस्ती कार का सपना देखता है।

कैसे Twitter का Logo बन गई यह नीली चिड़िया ? किसने किया डिजाइन , पूरी कहानी !

2009 में टाटा नैनो पहली बार सड़कों पर दिखाई दी और फिर 2019 तक टाटा नैनो बाजार से गायब हो गई।भारतीयों ने इस कार को पूरी तरह से खारिज कर दिया है। हालांकि यह कार आज भी रतन टाटा के दिल में बसी है। अब देखते हैं लोग नैनो के ईवी वर्जन को कितना पसंद करते हैं।

Fortuner और Gloster को टक्कर देने आ रही ये नई SUV, 19 मई को होगा कीमत का ऐलान

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button