BMW ने पेश किया X1, इलेक्ट्रिक iX1 और हाइब्रिड

एक युग की तरह लगने के बाद, जर्मन लक्ज़री ऑटोमोटिव मार्क BMW ने आखिरकार अपनी एंट्री-लेवल लक्ज़री SUV – 2022 X1 के नवीनतम संस्करण को बंद कर दिया है। बिल्कुल-नई X1 के बाहरी और आंतरिक डिज़ाइन में बहुत बड़ा बदलाव किया गया है। इसके अलावा, नए X1 के उपकरण और ड्राइवट्रेन सूची अपने आउटगोइंग समकक्षों की तुलना में काफी बढ़ गई है। पहली बार, बीएमडब्ल्यू ने X1 का एक पूर्ण-इलेक्ट्रिक संस्करण भी लॉन्च किया है और इसे iX1 कहा जाएगा।

बाहर से, तीसरी पीढ़ी का X1 बहुत ही सुरुचिपूर्ण और आधुनिक दिखता है। यह कहना सुरक्षित होगा कि यह एक बेबी X5 जैसा दिखता है। यह पेशीय अनुपात, वर्गाकार पहिया मेहराब और ट्रेडमार्क BMW एक्स मॉडल के आगे और पीछे के किनारों के साथ एक आकर्षक डिजाइन समेटे हुए है। 2022 X1 के स्टीप फ्रंट प्रावरणी में स्लिम एलईडी हेडलाइट्स, एक बड़ी, लगभग चौकोर BMW किडनी ग्रिल, एक्स-आकार की लाइनें और निचले हवा के सेवन में एक क्रोम पट्टी है।

साइड प्रोफाइल, मूर्तिकला सतह और लंबी छत नए मॉडल की मुख्य विशेषताएं हैं। पीछे से, संकरी टेलगेट खिड़कियां, क्षैतिज रेखाएं, आकर्षक एलईडी लाइट्स और फ्लेयर्ड व्हील आर्च बीएमडब्ल्यू एसयूवी का क्लासिक लुक देते हैं। नई बीएमडब्ल्यू एक्स1 एक्सलाइन को कुछ कॉस्मेटिक सुधारों सहित डिजाइन तत्वों के साथ निर्दिष्ट किया जा सकता है। बीएमडब्ल्यू मानक मॉडल के विकल्प के रूप में एक एम स्पोर्ट संस्करण भी प्रदान करता है, जिसमें एक बड़ा कूलिंग एयर इनलेट होता है।

17 इंच का लाइट अलॉय व्हील सभी मॉडल वेरिएंट में स्टैंडर्ड के तौर पर उपलब्ध है। इस बीच, एक्सलाइन और एम स्पोर्ट वेरिएंट में 18 इंच के हल्के मिश्र धातु के पहिये मानक हैं। इसके अलावा, 19-इंच और -BMW X1 के लिए पहली बार 20-इंच के पहिए उपलब्ध हैं। ग्राहक बीएमडब्ल्यू इंडिविजुअल के नए फ्रोजन पेंट विकल्प सहित दो सॉलिड और आठ मैटेलिक एक्स एक्सटीरियर पेंट फिनिश के बीच चयन कर सकते हैं।

SUV के इंटीरियर की बात करें तो ये भी एक ऐसी जगह है जहां BMW ने काफी मेहनत की है. स्लिम इंस्ट्रूमेंट पैनल के साथ स्मार्टफोन ट्रे के आंतरिक पुनर्निर्माण का एक अनिवार्य पहलू, बीएमडब्ल्यू कर्व्ड डिस्प्ले, इंटीग्रल कंट्रोल पैनल के साथ “फ्लोटिंग” आर्मरेस्ट और सेंटर कंसोल के सामने अप्रत्यक्ष रोशनी। पुन: डिज़ाइन की गई सीटें सेंसटेक छिद्रित और वर्नास्का चमड़े के असबाब के साथ उपलब्ध हैं।

.स्पोर्ट सीट्स, मेमोरी फंक्शन के साथ इलेक्ट्रॉनिक सीट एडजस्टमेंट और मसाज फंक्शन के साथ लम्बर सपोर्ट सभी विकल्प के रूप में उपलब्ध हैं। नए Zen X1 में बेहतर ध्वनिक आराम और अधिभोग सुरक्षा दोनों हैं। एकीकृत निष्क्रिय सुरक्षा अवधारणा आगे की सीटों पर एक नया इंटरैक्टिव एयरबैग जोड़ती है।

2022 X1 BMW के नए कर्व्ड डिस्प्ले से लैस है, जिसमें दो स्क्रीन हैं: एक 10.7 इंच का इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर स्क्रीन और 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट जो BMW के नवीनतम ओएस 8 सॉफ्टवेयर पर चलता है। अन्य विशेषताओं में ब्रेक फंक्शन के साथ क्रूज़ कंट्रोल और फ्रंट कोलिजन वार्निंग सिस्टम, साथ ही रिवर्स असिस्ट कैमरा और रिवर्सिंग असिस्टेंट के साथ पार्क असिस्टेंट शामिल हैं।

वैकल्पिक सुविधाओं में स्टीयरिंग और लेन कंट्रोल असिस्ट के साथ एक्टिव क्रूज़ कंट्रोल, स्टॉप एंड गो फंक्शन, एक्टिव नेविगेशन, एग्जिट वार्निंग फंक्शन और BMW हेड-अप डिस्प्ले, साथ ही सराउंड व्यू, रिमोट 3 डी व्यू, बीएमडब्ल्यू ड्राइव रिकॉर्डर और रिमोट शामिल हैं।

 इसे भी पढ़े-एक गाने के लिए इतने लाख रुपए चार्ज करती हैं नेहा कक्कड़, जानें कितनी संपत्ति की मालकिन है सिंगर

BMW X1 2023 पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन में उपलब्ध है। पेट्रोल इंजन एक 1.5-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड यूनिट है जो 134 बीएचपी और 230 एनएम उत्पन्न करता है। 201 बीएचपी और 320 एनएम के साथ 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड 4-सिलेंडर इंजन भी उपलब्ध है। इसमें एक लाइट-हाइब्रिड यूनिट है जो 19 बीएचपी और 55 एनएम उत्पन्न करती है। एसयूवी में दो ट्यूनिंग मोड के साथ 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड 4-सिलेंडर इंजन भी मिलता है।

यह sDrive 18d और 194 BHP पर 147 बीएचपी और 360 एनएम और हाई-स्पेक xDrive23d पर 400 एनएम उत्पन्न करता है। हाई-स्पेक मॉडल में एक 48v हाइब्रिड यूनिट भी है, जो 19 बीएचपी और 55 एनएम उत्पन्न करती है। सभी इंजन विकल्पों को एक मानक 7-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

 इसे भी पढ़े-देश की सबसे पावरफुल मिड साइज सेडान कुछ देर में होगी लॉन्च, यहां जानिए हर डिटेल

बिल्कुल-नई BMW iX1, मानक SUV का ऑल-इलेक्ट्रिक संस्करण, सिंगल xDrive30 मॉडल में उपलब्ध है, जिसमें ट्विन इलेक्ट्रिक मोटर सिस्टम 313 bhp और 494 Nm (प्रत्येक एक्सल पर एक) डिलीवर करते हैं। मोटरों को 64.7 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक से जोड़ा गया है, जो iX1 को एक बार चार्ज करने पर 438 किमी की रेंज देता है। iX1 11 kW चार्जर से लैस है, लेकिन यह 130 kW तक की क्षमता के साथ फास्ट चार्जिंग में सक्षम है।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button