अगर AC ठीक से नहीं कर रहा कूलिंग तो करें ये काम

गर्मी का मौसम है और इस समय सबसे बड़ी समस्या कूलर और AC का ठीक से काम न करना है। एक तो भीषण गर्मी और अगर ऊपर से AC समस्या आ जाए तो रात की नींद खराब होना तय है। अगर आप दिन में भी काम करते हैं और AC घर को ठीक से ठंडा नहीं करता है, तो भी आप बेचैनी महसूस करने लगते हैं। ऐसे में ऊपरी मंजिल की बात करें तो वहां का तापमान और भी ज्यादा बढ़ जाता है.

हममें से ज्यादातर लोगों को यह समस्या होती है कि हमारे घर का एसी ठीक से काम नहीं कर रहा है और ठंड कम है। ठंड कम होने पर अच्छा नहीं लगता। ऐसे में अक्सर हम एसी रिपेयरमैन को बुलाकर काफी पैसा खर्च कर देते हैं। लेकिन कभी-कभी हम समस्या का समाधान स्वयं कर सकते हैं।

इसलिए अगर आपके घर में भी यही समस्या है, तो आप रिपेयरमैन को बुलाने से पहले खुद कुछ कर सकते हैं। जैसे-

1. साफ AC फिल्टर-
एसी के ठंडे न होने का एक बड़ा कारण यह भी है कि एसी की ठीक से सफाई नहीं होती है। अगर आपका एसी फिल्टर साफ नहीं होगा तो इससे न सिर्फ घर ठंडा होगा, बल्कि बिजली का बिल भी बढ़ेगा। यह विंडो और स्प्लिट एसी दोनों मामलों में हो सकता है। अगर आप अपने एसी के फिल्टर को ठीक से साफ नहीं करेंगे तो ब्लॉकेज की समस्या और बढ़ जाएगी।

अगर आपको नहीं पता कि एसी फिल्टर को कैसे बदलना या साफ करना है, तो आप इसके लिए किसी तकनीशियन को बुला सकते हैं, लेकिन इसे साफ करना बहुत जरूरी है।

2. AC में गैस की कमी होती है-
AC गैस कूलिंग का कारण और इसलिए अपने AC गैस की जांच करना जरूरी है। आखिरकार, अगर एसी में पर्याप्त गैस नहीं है, तो यह ठंडा नहीं होगा। यह जांचना बहुत जरूरी है कि कहीं से AC की गैस तो लीक तो नहीं हो रही है और उसमें गैस भी कम तो नहीं है। इसे पूरा करने के लिए आपको एक तकनीशियन की मदद की आवश्यकता होगी।

अगर AC ठीक से नहीं कर रहा कूलिंग तो करें ये काम
photo by google

3. कूलिंग मोड का दोष-
कूलिंग मोड आपके एसी की कूलिंग को भी काफी प्रभावित करता है और अगर एसी मोड आपके कमरे के अनुकूल नहीं होगा तो यह आपके घर को किसी भी तरह से ठंडा नहीं कर पाएगा। (एसी के बिना अपने घर को कैसे ठंडा करें)

कमरा छोटा होने पर सूखा या पंखा काम करेगा, लेकिन कमरा बड़ा होने पर दूसरा मोड बेहतर काम करेगा।

4. पंखे या मोटर में त्रुटि-
अगर आपका पंखा या मोटर खराब है और एसी चालू करने के बाद भी यह आपके घर को ठंडा नहीं करेगा। स्प्लिट एसी की तुलना में विंडो एसी में यह समस्या अधिक आम है और आपको इसे ठीक करने की आवश्यकता है। अगर ठीक से काम नहीं कर रहा है, एसी गैस से भरा हुआ है, तो फिल्टर साफ होने पर भी ठंडा नहीं होगा।

अब नहीं सताएगा महंगे पेट्रोल का खर्च! मार्केट में आ गया हौंडा एक्टिवा का electric अवतार, देखें कीमत और रेंज

5. बाहरी इकाई की सफाई नहीं हुई-
स्प्लिट एसी के मामले में आमतौर पर क्या होता है कि घर के बाहर या घर की छत पर एक बाहरी इकाई की आवश्यकता होती है ऐसे में कई लोग यह भूल जाते हैं कि यूनिट की सफाई करना उतना ही जरूरी है जितना कि सामान्य एसी की सफाई।

अगर पानी निकल जाता है, सूरज की रोशनी लगातार गिर रही है, एसी यूनिट में कुछ कचरा फंस गया है, तो आपका एसी ठीक से ठंडा नहीं होगा ऐसे में इसे साफ करना या किसी और से कराना बहुत जरूरी है।अगर ये सब चीजें सही नहीं होंगी तो आपका एसी बिल्कुल भी ठंडा नहीं होगा।

Mahindra Cars Price April 2022: महज 2 मिनट में पढ़ें महिंद्रा की सभी 10 गाड़ियों की नई कीमतें

यदि आपको एसी की मरम्मत के बारे में कुछ जानकारी है, तो उसे ठीक करें या साफ करें और यदि नहीं, तो किसी तकनीशियन से बात करें। कहानी अच्छी लगे तो शेयर करें। ऐसी ही और खबरें पढ़ने के लिए हरजिंदागी के साथ बने रहें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button