Apple ने लॉन्च किया iOS 16, मिलेंगे नए फीचर्स सहित कई बड़े बदलाव, जानें पूरी डिटेल

Apple ने अपने iPhone मॉडल के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 16 का एक नया संस्करण लॉन्च किया है। आईफोन 8 और बाद के उपकरणों के लिए iOS 16 सॉफ्टवेयर अपडेट सितंबर में जारी किया जा सकता है। नए संस्करण में एक बेहतर लॉक स्क्रीन और अधिसूचना प्रणाली, साथ ही एक बेहतर और पुन: डिज़ाइन किया गया सिस्टम ऐप शामिल है।

डेवलपर पूर्वावलोकन इस सप्ताह उपलब्ध होगा और अगले महीने एक सार्वजनिक बीटा रिलीज़ होगा। इसके बाद साल के अंत में इसे लोगों तक पहुंचाया जाएगा।

IOS 16 में बेहतर लॉक स्क्रीन सिस्टम-

IOS 16 अपडेट बहु-स्तरित अनुकूलन विकल्पों के साथ iOS लॉक स्क्रीन के सबसे बड़े अपडेट में से एक होगा। उपयोगकर्ताओं के पास विजेट क्षमताओं वाले वॉलपेपर होंगे। एक फोटो शफल मोड भी होगा, जो उपयोगकर्ताओं को अपने लॉकस्क्रीन को स्वचालित रूप से बदलने की अनुमति देता है।

यूजर्स वेदर फोरकास्ट वॉलपेपर का भी इस्तेमाल कर सकेंगे। इसके अलावा, नया पृथ्वी, चंद्रमा और सौर मंडल के दृश्यों के साथ खगोल विज्ञान वॉलपेपर का समर्थन करेगा। Apple के अनुसार, डेवलपर्स अपनी सामग्री को लॉकस्क्रीन पर लाना आसान बनाने के लिए WidgetKit का उपयोग करने में भी सक्षम होंगे।

IOS 15 के साथ फोकस मोड पेश किए गए थे और Apple उन्हें iOS 16 के साथ लॉकस्क्रीन पर ला रहा है। उपयोगकर्ता अब लॉक स्क्रीन से स्वाइप करके लॉक स्क्रीन से फोकस मोड को सक्रिय कर सकते हैं।

IOS 16 के साथ मैसेजिंग को लेकर बड़े बदलाव-

मैसेज को एडिट करने की क्षमता के साथ इसे बड़ा अपडेट मिल रहा है। यह एक ऐसा फीचर है जो टेलीग्राम जैसे मैसेजिंग ऐप में दिया जाता है। उपयोगकर्ता संदेश भेजने को पूर्ववत भी कर सकेंगे। मैसेज को रिकॉल करने की भी सुविधा होगी। यह एक ऐसा फीचर है जो सिग्नल, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसे ऐप में भी दिया जाता है।

Apple के अनुसार, उपयोगकर्ता संदेशों को अपठित के रूप में चिह्नित कर सकते हैं, जिससे वे बाद में बातचीत में वापस आ सकते हैं। ऐप्पल के मुताबिक, iOS 16 के साथ शेयरप्ले भी मैसेज में आ रहा है, जो यूजर्स को मैसेज चैट में प्लेबैक कंट्रोल शेयर करते हुए सिंक किए गए कंटेंट जैसे मूवी और गाने देखने की सुविधा देता है।

 इसे भी पढ़े-चने का सेवन करने वाले लोग हों जाएं सावधान वरना हो सकते हैं ये खतरनाक नुकसान

एपल के मुताबिक आईओएस 16 के मेल एप का ईमेल शेड्यूल भी आ रहा है। उपयोगकर्ता किसी के इनबॉक्स में संदेश भेजे जाने से पहले ईमेल भेजने को रद्द कर सकेंगे। यदि उपयोगकर्ता अपने मेल में कुछ अटैचमेंट डालना भूल जाते हैं, तो उन्हें भी सूचित किया जाएगा। ये फीचर जीमेल जैसे ऐप में पहले से ही ऑफर किए जा रहे हैं। हालाँकि, Apple मेल ऐप में खोज सुविधा को भी अपडेट कर रहा है और खोज हाल के ईमेल, संपर्क, दस्तावेज़ और लिंक दिखाएगा।

इसे भी पढ़े-Motorola ला रहा है कम कीमत वाला 5G स्मार्टफोन, फीचर्स ने लूटी महफिल; डिजाइन देख लोग बोले- कितना प्यारा है…

साथ ही आईओएस 16 पर आईकॉल्ड शेयर्ड फोटो लाइब्रेरी उपलब्ध होगी। यह उपयोगकर्ताओं को अधिकतम पांच अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ फ़ोटो साझा करने की अनुमति देता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button