9 लाख से ज्यादा का होगा मुनाफा, छोड़िए नौकरी और शुरू करें बंपर बिजनेस वाला यह काम

9 लाख There will be a profit of more than

नई दिल्ली। अगर आप नौकरी छोड़कर खेती करना चाहते हैं तो हम एक ऐसी खेती (9 लाख) की बात कर रहे हैं जो पारंपरिक खेती है, लेकिन इसकी विविधता अलग है।

वर्तमान में उन्हें काले गेहूं और काले धान की खेती से बंपर आय हो रही है। आज हम बात कर रहे हैं काले गेहूं की खेती की।

काले गेहूं की कीमत (9 लाख) बाजार में काफी ज्यादा है। काला गेहूं आम गेहूं से 4 गुना ज्यादा बिकता है। वस्तुतः इसकी खेती में लागत अधिक आती है, यद्यपि इसके उत्पादन से बहुत अधिक लाभ कमाया जा सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, काला गेहूं बाजार में 7,000-8,000 रुपये प्रति क्विंटल बिकता है, जबकि साधारण गेहूं की कीमत केवल 2,000 रुपये प्रति क्विंटल है।

काला गेहूं कब बोयें
काले गेहूं की खेती रबी के मौसम में भी की जाती है, हालांकि बुवाई के लिए नवंबर का महीना सबसे अच्छा माना जाता है। काले गेहूं के लिए नमी बहुत जरूरी है। नवंबर के बाद काला गेहूं बोने से उपज कम हो जाती है।

9 लाख से ज्यादा का होगा मुनाफा, छोड़िए नौकरी और शुरू करें बंपर बिजनेस वाला यह काम

एटीएम से कैश निकालना हुआ महंगा, अब आपको लिमिट से ज्यादा निकालना होगा, जानें ज्यादा

काले गेहूं के हैं कई फायदे
काले गेहूं में एंथोसायनिन वर्णक अधिक होता है। इस कारण यह काला दिखता है। सफेद गेहूं में एंथोसायनिन की मात्रा 5 से 15 पीपीएम और काले गेहूं में 40 से 140 पीपीएम होती है।

काला गेहूं एंथ्रोसायनिन (एक प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक) से भरपूर होता है, जो दिल के दौरे, कैंसर, मधुमेह, तनाव, घुटने के दर्द, एनीमिया जैसी बीमारियों में बहुत कारगर होता है। काले गेहूं में कई पोषक तत्व होते हैं इसलिए शरीर के लिए भी इसके कई फायदे हैं।

इसमें बहुत सारा लोहा होता है। केला गेहूं कैंसर, रक्तचाप, मोटापा और मधुमेह के रोगियों के लिए वरदान माना जाता है। यह खून की कमी और दृष्टि को भी बढ़ाता है।

 आज सोने की कीमत- खुशखबरी: सोने का भाव कमल, चांदी भी कमल, देखें आज का ताजा भाव

बैंक ऑफ बड़ौदा दे रहा है बिना ATM कार्ड के पैसा निकालने की सुविधा, जानिए कैसे

क्या आप जानते हैं कि आप कितना कमाते हैं?
काले गेहूं की पैदावार भी आम गेहूं की तुलना में बेहतर होती है। एक अध्ययन में पाया गया कि 1 बीघा में 1000 से 1200 किलोग्राम काला गेहूं पैदा हो सकता है। अगर एक क्विंटल गेहूं की कीमत 8000 रुपए है तो आमदनी करीब 9 लाख (9 लाख) रुपए होगी।

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button