5G: न बढ़ेगा खर्च न बदलनी होगी सिम, Jio-Airtel यूजर्स की बल्ले-बल्ले

अब पता चला है कि टेलीकॉम कंपनियों एयरटेल और जियो ने 5G सेवाओं के नए कनेक्शन के लिए ज्यादा टैरिफ नहीं वसूलने का फैसला किया है। अगर कंपनियां ऐसा करती हैं तो ग्राहक मौजूदा 4G टैरिफ दरों पर 5जी की बेहतर कनेक्टिविटी(Connectivity) का फायदा उठा सकेंगे। रिलायंस जियो और एयरटेल के देश भर में सबसे ज्यादा यूजर्स हैं। दोनों कंपनियों ने हाल ही में 5G कनेक्टिविटी लॉन्च करने की घोषणा की है। रिवाइवल प्लान(Revival Plan) और सिम की उपलब्धता को लेकर सभी के मन में कई सवाल चल रहे हैं। 

4G से 5G में बदलने के लिए सीम बदलने की आवश्यकता नहीं है
सभी के मन में यह शंका थी कि जब 4G से 5जी सेवा शुरू होगी तो नए सिम कार्ड(Sim Card) की व्यवस्था करनी होगी, लेकिन अब पता चला है कि योजना को अपग्रेड(Upgrade) करने के बाद सिम बदलने की जरूरत नहीं है। ग्राहकों को केवल दूरसंचार ऑपरेटरों को सूचित करना होगा कि आपके पास 5G हैंडसेट है। इसके बाद 5जी कंपनियां अपने ग्राहकों को 4G सीम से 5जी में बदल देंगी।

Photo By Google

5जी दिवाली से शुरू होगा
Airtel और Jio लगभग एक साथ 5G सेवाएं लॉन्च करेंगे। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी(Mukesh Ambani) ने 29 अगस्त को कंपनी की एजीएम में घोषणा की कि वह दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता के प्रमुख क्षेत्रों में 5जी सेवाएं शुरू करने की योजना बना रही है। Jio की योजना दिसंबर 2023 तक देश के बाकी हिस्सों में 5G सेवाएं शुरू करने की है। एयरटेल भी अक्टूबर में 5जी सेवाएं शुरू करेगी।

Photo By Google

5जी सेवाएं शुरू करने की तैयारी

Jio और Airtel दोनों ने घोषणा की है कि दिवाली के मौके पर देश के चुनिंदा शहरों से 5G सेवाएं शुरू होंगी। कंपनियों ने कहा कि दिवाली के मौके पर दिल्ली, मुंबई, चेन्नई और कोलकाता समेत कई मेट्रो शहरों(Metro Cities) में 5जी सेवाएं शुरू होंगी।

Photo By Google

इसे भी पढ़े-Rahul Gandhi के जिस टी-शर्ट पर मचा है बवाल, जानिए उस ब्रांड की खासियत; जिसके ठीक-ठाक कपड़ों की शुरूआती कीमत है 40 हजार रुपये

बाजार में 5जी फोन की संख्या कम है
देश में 5जी फोन यूजर्स की संख्या काफी सीमित है। अभी भारत में अधिकांश 5G फोन कुछ निश्चित स्पेक्ट्रम बैंड(Spectrum Band) का समर्थन नहीं करते हैं। जानकारों का कहना है कि शुरुआती दौर में 5जी सेवाएं मिलना मुश्किल होगा। यही वजह है कि कंपनियां चुनिंदा शहरों में ही 5जी की टेस्टिंग(Testing) कर रही हैं। देश में अब 5G फोन की बिक्री बढ़ती जा रही है।

Article By Sunil

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button