यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, इसी महीने शुरू होगी 5G सर्विस, हैरान कर देगी सुपरफास्ट इंटरनेट स्पीड

एयरटेल यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। आपको इस महीने के आखिर तक 5G इंटरनेट स्पीड मिलनी शुरू हो जाएगी। कंपनी ने कन्फर्म कर दिया है कि वह अगस्त खत्म होने से पहले अपनी 5G सर्विस की शुरुआत कर देगी। एयरटेल ने 5G सर्विस को शुरू करने के लिए एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग को अपना नेटवर्क पार्टनर बनाया है।

इन तीनों कंपनियों के साथ एयरटेल ने 5G इक्विपमेंट सप्लाई के लिए 2.5 बिलियन डॉलर (19,750 करोड़ रुपये से भी ज्यादा) की डील की है। एयरटेल ने 5G स्पेक्ट्रम ऑक्शन में 900MHz, 1800MHz, 2100MHz, 3300MHz और 26GHz फ्रीक्वेंसी में 19867.8MHz स्पेक्ट्रम को अक्वायर किया है।

यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, इसी महीने शुरू होगी 5जी सर्विस, हैरान कर देगी सुपरफास्ट इंटरनेट स्पीड
photo by google

इन शहरों के यूजर्स को सबसे पहले मिलेगी 5G स्पीड

शुरुआती फेज में एयरटेल अपनी 5जी सर्विस को बड़े मेट्रो शहर और कुछ नगरीय क्षेत्र में शुरू कर सकता है। माना जा रहा है कि कंपनी अपनी 30 हजार से ज्यादा साइट्स को एरिक्सन, नोकिया और सैमसंग से मिलने वाले 5जी इक्विपमेंट्स से अपग्रेड करेगी। एक रिपोर्ट के अनुसार एयरटेल की 5G सर्विस को सबसे पहले दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और ऐसे ही कुछ दूसरे बड़े शहरों के यूजर यूज कर पाएंगे। इस बारे में कंपनी आने वाले दिनों में जानकारी दे सकती है।

यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, इसी महीने शुरू होगी 5जी सर्विस, हैरान कर देगी सुपरफास्ट इंटरनेट स्पीड
photo by google

नेटवर्क अग्रीमेंट हुआ पूरा

एयरटेल ने अपनी प्रेस रिलीज में कहा, ‘हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि एयरटेल अगस्त में 5जी सेवाओं को शुरू करेगा। हमारे नेटवर्क अग्रीमेंट फाइनल हो चुके हैं और एयरटेल दुनिया भर के टॉप टेक्नोलॉजी पार्टनर्स के साथ काम करेगा ताकि यूजर्स को 5जी कनेक्टिविटी का पूरा फायदा मिल सके। रिलीज में कंपनी ने कहा कि कई एयरटेल 5जी सेवाओं के सामने अल्ट्रा-हाई-स्पीड, लो लेटेंसी और बड़े डेटा को बेहतर ढंग से मैनेज कर पायेगा, ताकि 5जी स्पीड के बेहतरीन अनुभव से गुजर सकते हैं।

यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी, इसी महीने शुरू होगी 5जी सर्विस, हैरान कर देगी सुपरफास्ट इंटरनेट स्पीड
photo by google

जियो और वोडाफोन-आइडिया से टक्कर

देश की दूसरी टेलिकॉम कंपनियां- रिलायंस जियो और वोडाफोन-आइडिया की तरफ से अभी 5जी रोलआउट के बारे में कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है। हाल में आई टेलिकॉम टॉक की एक रिपोर्ट की मानें तो जियो के चेयरमैन आकाश अंबानी ने देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के अवसर पर 15 अगस्त को जियो 5जी सर्विस रोलआट का ऐलान कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े- कितने में मिलेगी 5G स्पीड,सबसे पसंदीदा प्लान की क्या होगी कीमत,जानें सब-कुछ

हालांकि, इन तीनों कंपनियों की तरफ से 5G सर्विस के रोलआउट होने की अभी कोई ऑफिशियल डेट नहीं दी गई है। तीनों कंपनियां सबसे पहले अपनी 5जी सर्विस को शुरू करने की रेस में हैं। ऐसे में यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि कौन इस रेस में फर्स्ट आता है।

Article by Sipha

सतना न्यूज डेस्क

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button