5 हजार में सुरु करे ये बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

5 हजार Start this business in , will earn millions

डाकघर आपको कमाने का मौका दे रहा है, भले ही इसकी कीमत केवल 5000 रुपये (5 हजार) ही क्यों न हो। पोस्ट ऑफिस आपको बिजनेस करने का मौका देता है, जिसे आप छोटी सी जगह से शुरू कर सकते हैं। अच्छा काम करते रहो और अच्छा काम करते रहो।

यह बिजनेस पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी का है। फ्रेंचाइजी का मतलब पोस्ट ऑफिस लाइसेंस के साथ खुद पोस्ट ऑफिस का काम करना है। यह व्यवसाय एक सामान्य सेवा केंद्र की तरह है। जैसे आप आधार या पैन कार्ड बनाते देखते हैं।

पोस्ट ऑफिस का काम ऐसा है कि आम आदमी को हर वक्त संभालना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्रों में आजकल हर सरकारी कार्य डाकघर के माध्यम से ही हो रहा है। शहरी क्षेत्रों में भी मांग कम नहीं है क्योंकि सुकन्या समृद्धि, आरडी, एफडी या विभिन्न पेंशन योजनाओं के कारण शहर की डाकघर शाखा में हमेशा लोगों की लाइन लगी रहती है।

पहले लोगों का झुकाव बैंकों की ओर अधिक था क्योंकि उन्हें लगता था कि डाकघर बैंकों की तरह हाई-टेक नहीं थे या सुविधाओं का विस्तार नहीं किया गया था। अब विचार बदल गया है। डाकघर भी बैंकों की तरह ही सुविधाएं दे रहे हैं। कुछ मामलों में, बैंकों की तुलना में ब्याज दरों के बारे में बात करना बेहतर होता है।

इन जगहों पर फलेगा व्यापार
ऐसे में डाकघर एक ऐसा अवसर प्रदान करता है जहां आप एक नया व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और हर साल केवल 5,000 रुपये( 5 हजार )खर्च करके लाखों रुपये कमा सकते हैं।

आप पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी लेकर पैसे (5 हजार )कमा सकते हैं। इस समय देश में करीब 1.55 लाख डाकघर हैं लेकिन अभी भी कई जगहों पर डाकघर नहीं हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए फ्रेंचाइजी दी जा रही है। यदि आप अपने आस-पास देखें, यदि आपके क्षेत्र में कोई डाकघर या दूर नहीं है, तो आप फ्रेंचाइजी के साथ काम करना शुरू कर सकते हैं।

डाकघर द्वारा दो प्रकार की फ्रेंचाइजी की पेशकश की जाती है। पहला है फ्रैंचाइज़ी आउटलेट और दूसरा है पोस्टल एजेंट फ्रैंचाइज़ी। आप इनमें से कोई भी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जाकर टिकटों और स्टेशनरी का परिवहन करने वाले एजेंटों को डाक एजेंट के रूप में जाना जाता है।

5 हजार में सुरु करे ये बिजनेस, होगी लाखों की कमाई

फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सिर्फ 5000 रुपये( 5 हजार )खर्च करने होंगे। फ्रैंचाइज़ी प्राप्त करने के बाद, आप कमीशन के माध्यम से आय अर्जित कर सकते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितना (5 हजार ) कमाते हैं।

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें?
चरण 1: यदि आप एक आवेदक हैं तो आपको एक व्यवसाय योजना के रूप में आवेदन करने की आवश्यकता है ताकि फ्रैंचाइज़ी आउटलेट में किया गया नौकरी विवरण एक प्रारूप के रूप में हो।

SBI CREDIT CARD धारकों के लिए खबर, 1 दिसंबर से महंगा हो जायेगा EMI ट्रांजेक्शन

चरण 2: आवेदन पत्र डाकघर से प्राप्त किया जा सकता है और विस्तृत प्रस्ताव की एक प्रति के साथ जमा किया जाना चाहिए जिसमें फ्रेंचाइजी आउटलेट संचालित करने का प्रस्ताव शामिल होगा। आवेदन पत्र भारत सरकार के डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकता है

चरण 3: फॉर्म जमा करने के बाद, चयनित फ्रेंचाइजी विभाग के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओए) पर हस्ताक्षर करेगी
चरण 4: संबंधित विभाग प्रमुख द्वारा आवेदन जमा करने की तिथि से 14 दिनों के भीतर डाकघर फ्रेंचाइजी योजना के लिए अंतिम चयन को पूरा करें।

फ्रेंचाइजी से कमाई
3 1-पंजीकृत सामान की बुकिंग के लिए
2. पोस्ट लेखों में बुकिंग स्पीड 5 रुपये (5 हजार)

3. 100 रुपये से 200 रुपये तक मनी ऑर्डर बुकिंग के लिए 350 रुपये (5 हजार)
4. 5 रुपये प्रति मनी ऑर्डर 200 रुपये से ऊपर

5. प्रति माह 1000 से अधिक रजिस्ट्री और स्पीड पोस्ट बुकिंग पर 20% अतिरिक्त कमीशन
6. डाक टिकटों, पोस्टल स्टेशनरी और मनीआर्डर फॉर्मों की बिक्री पर बिक्री की मात्रा का 5%
7. डाक विभाग द्वारा खुदरा सेवाओं में राजस्व का 40% राजस्व टिकटों की बिक्री, केंद्रीय भर्ती शुल्क टिकटों आदि की बिक्री सहित।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button