SBI ग्राहकों के लिए लाभ: स्टेट बैंक खाताधारकों को मिलेंगे 2 लाख रुपये, थोड़ी सी पहल की जरूरत है

Benefits for SBI customers: State Bank account holders will get Rs 2 lakh, a little initiative is needed

एसबीआई ऑफर अगर आप भारत के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहक हैं तो आपके लिए यह अच्छी खबर है।

भारतीय स्टेट बैंक विशेष खाताधारकों को दे रहा है 2 लाख रुपये तक का लाभ… एसबीआई ग्राहकों को लाभ: स्टेट बैंक खाताधारकों को 2 लाख रुपये मुफ्त मिलेंगे

जमशेदपुर, जनवरी । सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। बैंक अपने खाताधारकों को 2 लाख रुपये की मुफ्त सुविधा दे रहा है जिसके लिए अलग से कोई शुल्क नहीं है।

रुपे डेबिट कार्ड होना चाहिए

दरअसल, भारतीय स्टेट बैंक अब अपने सभी जन धन योजना खाताधारकों को यह सुविधा दे रहा है। हालांकि, इसके तहत वही खाताधारक जो RuPay डेबिट कार्ड  का इस्तेमाल कर रहे हैं, उन्हें फायदा हो सकता है।

इस डेबिट कार्ड से आपको 2 लाख रुपये का मुफ्त दुर्घटना बीमा मिलेगा। खाताधारकों द्वारा जनधन खाता खुल जाने के बाद अलग-अलग अवधि के अनुसार बीमा राशि का निर्धारण किया जाएगा।

जिन लोगों ने 28 अगस्त 2018 से पहले खाता खुलवाया है उन्हें कम लाभ मिलेगा

इसमें सिर्फ ऐसे खाताधारकों या ग्राहकों को एक लाख रुपये मिलेंगे, जिन्होंने 28 अगस्त 2018 से पहले प्रधानमंत्री जन धन योजना (पीएमजेडीवाई) के तहत खाता खुलवाया है

. वहीं, जिन लोगों ने इस अवधि के बाद खाता खुलवाया है, उन्हें 2 लाख रुपये के दुर्घटना बीमा का लाभ मिलेगा. खास बात यह है कि बैंक इसके लिए कोई शुल्क या प्रीमियम नहीं लेगा।

 तो आप खाता खोलकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं

भारत की सबसे सस्ती कार ने तोड़ दिए सारे रिकॉर्ड, कीमत बेहद कम फीचर दमदार

इस योजना के तहत बिना किसी अग्रिम यदि आपने अभी तक भारतीय स्टेट बैंक में प्रधा मंत्री जन-धन  योजना के तहत खाता नहीं खोला है और आप पा भुगतान या बिना जीरो बैलेंस के गरीबों के खाते खोले जाते हैं। जनता के पैसे का खाता किसी भी बैंक में खोला जा सकता है।

यह खाता किसी भी बैंक, डाकघर या डाकघर में खोला जा सकता है।इस योजना के तहत खाते भी खोले जाते हैं। इस योजना में खाताधारकों को बैंकों और सरकार की ओर से कई लाभ मिलते हैं। आधार कार्ड की फोटोकॉपी जमा कर कोई भी ऑनलाइन खाता खोल सकता है।

खाता खुलते ही रूपे डेबिट कार्ड उपलब्ध हो जाएगा

इस योजना में खाता खुलवाने के बाद व्यक्ति अपनी बचत की राशि को किसी अन्य खाते में जमा होने पर अंतरित भी कर सकता है।

खाता खुलते ही बैंक द्वारा RuPay  डेबिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। पैसे निकालने के अलावा, इसका उपयोग दुर्घटना, बीमा आदि सहित कई अन्य लाभों के लिए किया जा सकता है।

बैंकिंग और बीमा के विशेषज्ञ सुकांत घोष ने कहा कि जन धन खाते के धारक को दुर्घटना बीमा का लाभ तभी मिलेगा जब बीमाकर्ता दुर्घटना के 90 दिनों के भीतर बैंक को इसके बारे में किसी भी तरह से सूचित करेगा। नब्बे दिन बाद रिपोर्ट की गई तो मामला अटक सकता है।

मृत्यु प्रमाण पत्र भी आवश्यक है

बैंक की ओर से 2 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा खाताधारक के आश्रित को ही भुगतान किया जाएगा जबकि मृत्यु प्रमाण पत्र की मूल प्रति आवेदन के साथ बैंक में जमा की जाएगी

इसके साथ ही आपको इंश्योरेंस क्लेम फॉर्म भरना होगा। दुर्घटना की प्राथमिकी पुलिस थाने में दर्ज की जाएगी, मूल प्रति या सत्यापित प्रति भी इस आवेदन के साथ  की जानी चाहिए।

इतना ही नहीं, फोरेंसिक लैब रिपोर्ट या एफएसएल और पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट भी परिवार के सदस्य या आश्रित को जमा करनी चाहिए। खाताधारक को आवेदन के साथ आधार कार्ड, बैंक स्टांप पेपर, फॉर्म में कार्ड होने का हलफनामा आदि जमा करना होगा।

इन सभी दस्तावेजी कार्यों के पूरा होने पर, आवेदन जमा करने के 90 दिनों के भीतर खाताधारक पर आश्रित के बैंक खाते में धनराशि भेज दी जाएगी।

इसके लिए आश्रितों को आवेदन के साथ लिखित में पूरा विवरण देना होता है, इसलिए बैंक खाते का विवरण और बैंक पासबुक की फोटोकॉपी जमा करना अनिवार्य है।

याद रखें, बीमा दावों के लिए इन दस्तावेजों की होगी जरूरत

बीमा दावा प्रपत्र या बीमा दावा प्रपत्र
मृत्यु प्रमाण पत्र या मृत्यु प्रमाण पत्र की मूल प्रति

रुपे कार्ड धारक और नामांकित व्यक्ति के आधार कार्ड की फोटोकॉपी
FSL के साथ फोरेंसिक लैब रिपोर्ट या पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट की कॉपी

दुर्घटना के विवरण के साथ प्राथमिकी या पुलिस रिपोर्ट की मूल या सत्यापित प्रति
रुपे कार्ड जारीकर्ता को बैंक की ओर से अधिकृत हस्ताक्षरकर्ता और बैंक स्टाम्प द्वारा विधिवत हस्ताक्षरित होना चाहिए,

जिसमें फोन नंबर के साथ बैंक अधिकारी का नाम और ईमेल आईडी शामिल है।

डेस्क रिपोर्ट

ख़बरें पूरे विंध्य की http://satnanews.net/

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button